अर्थ जगत: जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन ने की कर्मचारियों की छंटनी और निफ्टी में लगातार दूसरे दिन बढ़त

जेफ बेजोस द्वारा संचालित एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने अपने एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी विभाग में लगभग 40 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। निफ्टी बुधवार को लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बांड के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाएगा बैंक ऑफ बड़ौदा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैंक ऑफ बड़ौदा के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने बुधवार को बुनियादी ढांचे और किफायती आवास के वित्तपोषण के लिए दीर्घकालिक बांड के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को एक फाइलिंग में कहा, “निदेशक मंडल ने आज आयोजित अपनी बैठक में बुनियादी ढांचे और किफायती आवास के वित्तपोषण के लिए 2023-24 और उससे आगे कुल मिलाकर 10,000 करोड़ रुपये तक के दीर्घकालिक बांड जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।”

आरबीआई ने मंगलवार को बैंक ऑफ बड़ौदा को 'बॉब वर्ल्ड' मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने ग्राहकों को शामिल करने से रोक दिया था। ग्राहकों को शामिल करने के तरीके में कुछ गड़बड़ी की आशंका थी।

निफ्टी में लगातार दूसरे दिन बढ़त

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा है कि सकारात्मक वैश्विक संकेतों से निफ्टी बुधवार को लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर रहा। बुधवार को निफ्टी 0.62 फीसदी या 121.5 अंक ऊपर उठ कर 19,811.35 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 394 अंक या 0.60 फीसदी ऊपर 66,473.05 पर बंद हुआ।

एनएसई पर वॉल्यूम में दिन-ब-दिन सुधार होता जा रहा है। स्मॉल-कैप सूचकांक निफ्टी से अधिक बढ़ गया, भले ही अग्रिम गिरावट अनुपात 1.98:1 पर रहा।

जसानी ने कहा कि फेडरल रिजर्व मीटिंग मिनट्स और अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने से पहले, चीन में स्टीमुलस की उम्मीद और बांड यील्ड में गिरावट से निवेशकों में उत्साह है, जिसका असर बुधवार को वैश्विक शेयरों में देखा गया।


सितंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सितंबर में इक्विटी बाजारों ने 20,200 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर के बाद जोखिम-मुक्त सेंटीमेंट की ओर एक उल्लेखनीय बदलाव का अनुभव किया। मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुवेर्दी का कहना है कि इस बदलाव के बावजूद, इक्विटी म्यूचुअल फंडों ने मजबूती से प्रदर्शन करना जारी रखा और 14,091 करोड़ रुपये का महत्वपूर्ण शुद्ध प्रवाह दर्ज किया, जो अगस्त के 20,245 करोड़ रुपये से कम है।

हालांकि कुल शुद्ध प्रवाह में विभिन्न श्रेणियों में गिरावट देखी गई। यह उल्लेखनीय है कि विषयगत/क्षेत्रीय फंडों ने चालू माह में अपना सकारात्मक रुझान बढ़ाया, जिससे उच्चतम शुद्ध प्रवाह आकर्षित हुआ। इसके बाद स्मॉलकैप फंड और मल्टीकैप फंड थे। हालांकि, स्मॉल-कैप प्रवाह में महीने-दर-महीने गिरावट देखी गई, जिसका क्रेटिट कुछ फंड हाउसों द्वारा अस्थायी रूप से प्रवाह को रोकने के कारण दिया जा सकता है।

इंश्योरेंसदेखो ने जुटाए 60 मिलियन डॉलर, इस साल फंडिंग 200 मिलियन डॉलर से अधिक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गुरुग्राम स्थित इंश्योरटेक प्लेटफॉर्म इंश्योरेंसदेखो ने बुधवार को कहा कि उसने अपने चल रहे सीरीज बी फंडिंग राउंड में 60 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिससे इस साल उसका कुल फंड 200 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।

मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप (एमयूएफजी), बीएनपी पारिबा कार्डिफ, यूराजियो और बीम्स फिनटेक फंड द्वारा प्रबंधित अपने इंश्योरटेक फंड के माध्यम से कैप टेबल में शामिल हो गया, जबकि मौजूदा निवेशक टीवीएस कैपिटल, गोल्डमैन सैक एसेट मैनेजमेंट और अवतार वेंचर्स ने भी इक्विटी और कर्ज के मिश्रण वाले नए दौर में भाग लिया।

इंश्योरेंसदेखो के सीईओ और संस्थापक अंकित अग्रवाल ने कहा, ''यह फंडिंग हमें अपने प्रयासों में तेजी लाने, अधिक कस्टमर्स तक पहुंचने और इंश्योरटेक सेक्टर में और कुछ नया करने की अनुमति देगी। भारत में इंश्योरेंस सेक्टर तकनीक समर्थित क्रांति के शिखर पर है।''


जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन ने की लगभग 40 कर्मचारियों की छंटनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जेफ बेजोस द्वारा संचालित एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने अपने एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी विभाग में लगभग 40 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। सूत्रों के हवाले से द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन दर्जन से ज्यादा कर्मचारियों को कंपनी से जाने के लिए कहा गया है। छंटनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और प्रोग्राम मैनेजर शामिल हैं।

यह छंटनी ऐसे समय में हो रही है, जब बॉब स्मिथ की जगह अमेजन डिवाइस एंड सर्विस चीफ डेव लिम्प सीईओ के रूप में ब्लू ओरिजिन में शामिल हो रहे हैं। लिम्प 4 दिसंबर से ब्लू ओरिजिन में सीईओ के रूप में पद ग्रहण करेंगे। वहीं स्मिथ स्मूथ ट्रांजिशन सुनिश्चित करने के लिए 2 जनवरी को पद छोड़ देंगे।

लिम्प कंपनी के कई स्पेस प्रोजेक्ट्स के एक महत्वपूर्ण फ्रेज में ब्लू ओरिजिन में शामिल हुए। ब्लू ओरिजिन ने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चंद्र लैंडर बनाने के लिए 3.4 बिलियन डॉलर का नासा कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;