अर्थ जगत: भारत में काम करने के लिए केरल सबसे पसंदीदा राज्य और कोविड के बाद दुनिया भर में कर्ज में बढ़ोतरी एक बड़ी चिंता

केरल के दो शहर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम भारत में युवाओं के बीच काम करने के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बनकर उभरे हैं। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयरएज रेटिंग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के बाद वैश्विक कर्ज में वृद्धि एक बड़ी चिंता का विषय है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तेल की कीमतों में वृद्धि से बाजार की तेजी में आ सकती है रुकावट 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने गुरुवार को कहा कि तेल की कीमतों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी के साथ-साथ खाद्य मुद्रास्फीति पर चिंता बाजार में पिछले दो महीनों की लंबी रैली में रुकावट पैदा कर सकती है।

गुरुवार को धीमी शुरुआत के बाद, गिरावट पर खरीदारी की रणनीति के बीच बाजार हरे निशान में चला गया। उन्होंने कहा कि हालांकि समग्र रुझान नरम रहा, त्योहारी अवकाश से पहले एफआईआई मौन रहे और गुरुवार को अमेरिकी जीडीपी डेटा की घोषणा से पहले वैश्विक बाजार लाल निशान पर कारोबार कर रहा था।

गुरुवार को सेंसेक्स 358.79 अंक या 0.51 प्रतिशत बढ़कर 70,865.10 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 104.90 अंक या 0.51 प्रतिशत बढ़कर 21,255.05 पर बंद हुआ। दैनिक चार्ट पर एक बाजार में तेजी का पैटर्न उभरा है। अगर निफ्टी 21,500 के स्तर को पार कर जाता है, तो आने वाले दिनों में 21,650 और 21,750 तक बढ़ने की संभावना है।

भारत में काम करने के लिए केरल सबसे पसंदीदा राज्य : स्किल रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडिया स्किल्स रिपोर्ट-2024 हाल ही में प्रकाशित की गई है। जिसमें खुलासा हुआ है कि केरल के दो शहर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम भारत में युवाओं के बीच काम करने के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बनकर उभरे हैं।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू), गूगल और टैग्ड के सहयोग से प्रतिभा मूल्यांकन एजेंसी व्हीबॉक्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, केरल 18-21 आयु वर्ग के बीच सबसे अधिक रोजगार संसाधनों वाला दूसरा राज्य है।

रिपोर्ट में देश भर में आयोजित राष्ट्रीय रोजगार परीक्षण के माध्यम से 3.88 लाख युवाओं का सर्वे किया गया। रिपोर्ट बताती है कि भारत में रोजगार क्षमता में सुधार हुआ है क्योंकि सर्वे में शामिल 51.25 प्रतिशत युवा जरूरी स्किल (कौशल) के साथ रोजगार योग्य हैं।


अशोक लेलैंड को तमिलनाडु परिवहन निगम से मिला 552 बसों का ऑर्डर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कमर्शियल वाहन बनाने वाली बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने गुरुवार को कहा कि उसे तमिलनाडु राज्य परिवहन निगम (टीएनएसटीसी) से 552 अल्ट्रा-लो एंट्री बसों का ऑर्डर मिला है। कंपनी ने टीएनएसटीसी को 18,477 से अधिक बसों की आपूर्ति की है। अशोक लेलैंड के अनुसार, इस परियोजना को जर्मन डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

अशोक लेलैंड अगले कुछ महीनों के भीतर इन बसों की डिलीवरी शुरू कर देगा। इससे राज्य के विकास में मदद मिलेगी। इस बीच, शेयर बाजार में अशोक लेलैंड का शेयर बुधवार को 170.05 रुपये पर बंद होने के बाद गुरुवार को 169.90 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

कोविड के बाद दुनिया भर में कर्ज में बढ़ोतरी एक बड़ी चिंता : रिपोर्ट

 क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयरएज रेटिंग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के बाद वैश्विक कर्ज में वृद्धि एक बड़ी चिंता का विषय है। यह 2022 में 92 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो वैश्विक जीडीपी का लगभग 92 प्रतिशत है। 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग 19 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर या वैश्विक सार्वजनिक ऋण का लगभग 20 प्रतिशत ऋण जमा हो चुका है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक ऋण साल 2028 तक 132 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। केयरएज रेटिंग्स की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि कोविड महामारी के बाद वैश्विक ऋण में वृद्धि एक बड़ी चिंता के रूप में उभर कर सामने आई है।

2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद के विभिन्न ऋण चक्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड के बाद ऋण के स्तर में तेजी से वृद्धि के कारण ऋण संकट में लगातार वृद्धि हुई है, जिससे कम आय वाले देशों में डिफ़ॉल्ट जोखिम बढ़ गया है।


लावा ने नया 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया, दमदार हैं फीचर्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा ने गुरुवार को दमदार फीचर्स के साथ नया स्मार्टफोन स्टॉर्म 5जी लॉन्च किया। फोन की डिस्प्ले 6.78 इंच है और रैम 8 जीबी है। स्मार्टफोन दो कलर वैरिएंट 'गेल ग्रीन' और 'थंडर ब्लैक' में चुनिंदा बैंक ऑफर्स के साथ 11,999 रुपये की विशेष शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगा। इसकी बिक्री 28 दिसंबर से अमेज़न और लावा ई-स्टोर पर शुरू होगी।

सका अंतुतु स्कोर 4,20,000 से ज्यादा है, जो अपने पावरफुल प्रोसेसर के कारण गेमिंग प्रदर्शन प्रदान करता है। कंपनी ने कहा, ''यह लैग-फ्री यूजर्स अनुभव के लिए सेगमेंट-बेस्ट 8 जीबी रैम के साथ आता है, जिसे 16 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।"

यह 128जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जो गेम, ऐप्स और मल्टीमीडिया कंटेंट के लिए पर्याप्त स्टोरेज प्रदान करता है। डिवाइस में 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट और वाइडवाइन एल1 सपोर्ट के साथ एक बड़ा 17.22सीएम (6.78-इंच) फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले है, जो एनिमेशन में धुंधलापन को कम करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;