अर्थ जगत: लिस्टिंग के दिन ही जियो फाइनेंशियल पर लगा लोअर सर्किट और जानें शेयर बाजार का हाल

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) से हाल में अलग हुई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Jio Financial Services- JFSL) की आज 21 अगस्त को हल्के प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई। शेयर में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

धातु, बिजली और आईटी शेयरों में खरीदारी से निफ्टी बढ़त पर बंद

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी के मुताबिक, धातु, बिजली और आईटी शेयरों में खरीदारी से निफ्टी सोमवार को बढ़त पर बंद हुआ। अंत में निफ्टी 0.43 फीसदी या 83.5 अंक ऊपर 19,393.6 पर था। एनएसई पर वॉल्यूम हालिया औसत की तुलना में तेजी से गिर गया। उन्होंने कहा कि व्यापक बाजार सूचकांक निफ्टी से अधिक बढ़े, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात बढ़कर 1.51:1 हो गया।

चीन द्वारा ऋण दरों में बाजार की उम्मीद से कम कटौती के बाद सोमवार को एशियाई शेयर लड़खड़ा गए, जिससे बीजिंग का निराशाजनक मितव्ययी प्रोत्साहन कदम जारी रहा। यूरोपीय शेयरों में एक महीने के निचले स्तर से तेजी आई, क्योंकि ऊर्जा की ऊंची कीमतों ने तेल उत्पादकों को उत्साहित किया। बोनांजा पोर्टफोलियो के शोध विश्‍लेषक ओमकार कामटेकर ने कहा कि बाजार ने नए सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की, निफ्टी 83 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 267 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

मस्क के 153 मिलियन एक्स फॉलोअर्स में से ज्यादा फेक अकाउंट्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अकाउंट पर 153 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, लेकिन एक नई रिपोर्ट के अनुसार, उनके ज्यादातर फॉलोअर्स फर्जी हैं और लाखों नए इनएक्टिव अकाउंट के चलते संख्या बढ़ गई है।

टेक वेबसाइट मैसबल की रिपोर्ट के अनुसार, जिसने थर्ड पार्टी रिसर्चर ट्रैविस ब्राउन द्वारा एकत्र किए गए डेटा की समीक्षा की, ''मस्क को फॉलो करने वाले 153,209,283 एक्स अकाउंट्स में से, उनके लगभग 42 प्रतिशत यानी 65.3 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के अपने अकाउंट पर जोरी फॉलोअर्स हैं।''

मस्क को फॉलो करने वाले सभी 153 मिलियन अकाउंट पर फॉलोअर्स की औसत संख्या लगभग 187 है। आंकड़ों के अनुसार, केवल 453,000 मस्क फॉलोअर्स या 0.3 प्रतिशत एक्स प्रीमियम (पहले ट्विटर ब्लू 8 डॉलर प्रति माह) को सब्सक्राइब करते हैं। रिपोर्ट से पता चला कि मस्क को फॉलो करने वाले इन यूजर्स में से 72 प्रतिशत से ज्यादा या लगभग 112 मिलियन के अकाउंट पर 10 से कम फॉलोअर्स हैं।


बैंक ऑफ बड़ौदा ने सनी देओल की संपत्ति की नीलामी ली वापस, यूनियन ने की आलोचना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने कर्ज अदा न करने पर बीजेपी सांसद और अभिनेता सनी देओल की मुंबई संपत्ति की नीलामी के अपने फैसले को वापस ले लिया है। बैंकिंग क्षेत्र के प्रमुख संघ ने बैंक के इस कदम की आलोचना की है।

30 जून तक 34,832.16 करोड़ रुपये के सकल गैर-निष्पादित ऋण से लदे बैंक ने लगभग 56 करोड़ रुपये की ऋण राशि और उस पर ब्याज का भुगतान न करने पर अभिनेता सनी देओल की मुंबई संपत्ति की नीलामी करने के अपने फैसले को वापस लेने का फैसला किया।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच.वेंकटचलम ने आईएएनएस को बताया, “ऐसा लगता है कि यह बीजेपी की फोन बैंकिंग शैली है। गौरतलब है कि इसके पहले भाजपा आरोप लगाती थी कि जब कांग्रेस पार्टी की सरकार थी, तो उसके नेता अपने पसंदीदा लोगों को ऋण स्वीकृत करने के लिए बैंकरों को बुलाते थे।''  

बैंक ने सोमवार को एक अखबार के विज्ञापन में कहा कि "श्री अजय सिंह देओल उर्फ ​​श्री सनी देओल की संपत्ति नीलामी के फैसले को तकनीकी कारणों से वापस ले लिया गया है।" 

 Jio Financial में लिस्टिंग के दिन 5% लोअर सर्किट, मार्केट कैप घटकर 1.60 लाख करोड़, RIL भी टूटा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) से हाल में अलग हुई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Jio Financial Services- JFSL) की आज 21 अगस्त को हल्के प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई। हालांकि बाद में शेयर टूटकर बंद हुआ। शेयर में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा और यह 251.75 रुपये पर बंद हुआ। शेयर में गिरावट के साथ ही जियो फाइनेंशियल का मार्केट कैप 1,59,943.93 करोड़ पर बंद हुआ है और यह वैल्युएशन के लिहाज से देश की तीसरी सबसे बड़ी NBFC है। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी टूटकर बंद हुए।

बता दें कि 20 जुलाई को इस स्टॉक की प्री-लिस्टिंग कीमत 261.85 रुपये फिक्स हुई थी। शेयर की 261.85 रुपये की कीमत पर इसका वैल्युएशन 1.65 लाख करोड़ माना गया था। वहीं आज जब शेयर टूटकर 251.75 रुपये पर आ गया तो इसका मार्केट कैप भी घटकर करीब 1.60 लाख करोड़ हो गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;