अर्थ जगत: TCS का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार और निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। निफ्टी मंगलवार को हरे निशान में खुला और पूरे सत्र के दौरान मजबूती हासिल करते हुए 158 अंक ऊपर बंद हुआ।

टीसीएस का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।
टीसीएस का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।
user

नवजीवन डेस्क

निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

निफ्टी मंगलवार को हरे निशान में खुला और पूरे सत्र के दौरान मजबूती हासिल करते हुए 158 अंक या 0.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ दिन के उच्चतम स्तर 21,929.40 पर बंद हुआ।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि व्यापक बाजार भी मिडकैप 100/स्मॉलकैप 100 में क्रमशः 1.2 प्रतिशत और 0.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ हरे रंग में समाप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि बैंकों और एफएमसीजी को छोड़कर, सभी सेक्टर हरे निशान में रहे। तेल और गैस और आईटी में 3 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। उन्होंने कहा, बीएलएस ई-सर्विसेज की बंपर शुरुआत हुई, यह 129 प्रतिशत के प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुई और आईपीओ मूल्य से 175 प्रतिशत के कुल लाभ के साथ बंद हुई।

तरुण छाबड़ा को नोकिया इंडिया का नया प्रमुख नियुक्त किया गया

अर्थ जगत: TCS का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार और निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

मोबाइल नेटवर्क के प्रमुख और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट तरुण छाबड़ा को संगठनात्मक पुनर्गठन के अंतर्गत कंपनी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। कंपनी ने अपने बयान में पुष्टि की है कि छाबड़ा भारतीय बाजार के नए देश प्रमुख के रूप में पदभार संभाल चुके हैं, जो कि अप्रैल 2024 से प्रभावी हो जाएगा। वहीं, मलिक ने फैसला किया है कि वो 31 मार्च 2024 को रिटायर हो जाएंगे। इसके बाद वो अपना पद तरुण को हस्तांतरित कर देंगे।

छाबड़ा ने संजय मलिक का स्थान लिया, जो वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे। हालांकि, मलिक 31 मार्च 2024 तक कंपनी में बने रहेंगे। वह भारत के वैश्विक ग्राहक अनुभव या बिक्री कार्यक्षेत्र का हिस्सा थे और उन्होंने लगभग आठ वर्षों तक भारतीय बाजार संचालन का नेतृत्व किया।


टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार

अर्थ जगत: TCS का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार और निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। सेंसेक्स के शेयरों में टीसीएस 4.1 प्रतिशत उछलकर 4137 रुपये पर कारोबार करने वाली शीर्ष कंपनी रही। टीसीएस का बाजार पूंजीकरण अब 15.13 लाख करोड़ रुपये है।

सेंसेक्स की बढ़त में आईटी शेयर सबसे आगे हैं, इसमें एचसीएल टेक 4 फीसदी की बढ़त में है। विप्रो में 3 फीसदी से ज्यादा और इंफोसिस में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी है। अन्य लाभ पाने वालों में, मारुति 3 प्रतिशत से अधिक ऊपर है जबकि भारती एयरटेल लगभग 3 प्रतिशत ऊपर है।

फिनटेक प्लेटफॉर्म जसपे ने लोटसपे का किया अधिग्रहण

अर्थ जगत: TCS का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार और निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त
ians

 पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी जसपे ने मंगलवार को पूर्ण नकद सौदे में लोटसपे के अधिग्रहण की घोषणा की। वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया। जसपे बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई), ई-कॉमर्स, यात्रा, फिनटेक, एयरलाइंस आदि जैसे क्षेत्रों में अग्रणी कंपनियों के लिए भुगतान समाधान प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा कि यह अधिग्रहण बीएफएसआई सेगमेंट और व्यापारियों के लिए उसकी पेशकश को मजबूत करेगा, इसमें उसकी आवर्ती भुगतान क्षमताओं को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जसपे के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी शीतल लालवानी ने कहा,"लोटसपे के एनएसीएच (राष्ट्रीय स्वचालित क्लियरिंग हाउस) समाधान बाजार में सबसे अच्छे हैं, और वे हमारे मौजूदा आवर्ती भुगतान प्रस्तावों को ताकत देते हैं। अब हम अपने उद्यम ग्राहकों (बैंकों, व्यापारियों, एनबीएफसी) को आवर्ती भुगतान विकल्पों के एक पूरे सूट के साथ सेवा दे सकते हैं।"


बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप रिवर ने यामाहा मोटर के नेतृत्व में जुटाए 335 करोड़ रुपए

अर्थ जगत: TCS का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये के पार और निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

 बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप रिवर ने मंगलवार को कहा कि उसने यामाहा मोटर कंपनी के नेतृत्व में सीरीज बी राउंड में 40 मिलियन डॉलर यानी लगभग 335 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

इस राउंड में मौजूदा निवेशक अल-फुतैम ऑटोमोटिव, लोअरकार्बन कैपिटल, टोयोटा वेंचर्स और मनिव मोबिलिटी की भी भागीदारी देखी गई।

यह फंड देश भर में रिवर के डिस्ट्रीब्यूशन और सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने में मदद करेगी और इसका उपयोग भविष्य में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की श्रृंखला के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट में निवेश करने के लिए भी किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;