अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: माइक्रोसॉफ्ट बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी और वेदांता का मुनाफा 4,615 करोड़ रुपये रहा!

माइक्रोसॉफ्ट फिर से दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट कैप यानी बाजार पूंजी वाली कंपनी बन गई है और मेटल सेक्टर की लीडिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

Apple को पछाड़ Microsoft बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट फिर से दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट कैप यानी बाजार पूंजी वाली कंपनी बन गई है। एप्पल को पछाड़ते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने यह मुकाम हासिल किया है। कल शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार खुलने पर एप्पल के शेयर 3 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गए। इस गिरावट के साथ एप्पल कंपनी की वैल्यू 180.75 लाख करोड़ रुपए (2.41 ट्रिलियन डॉलर) रह गई। कल रात एप्पल का शेयर NASDAQ पर 3.46 फीसदी की गिरावट के साथ 147.21 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। उधर, माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली। माइक्रोसॉफ्ट का शेयर 327.66 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का मार्केट कैप अभी 2।46 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 183.75 लाख करोड़ रुपए) है। इस हाई के साथ माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई। ऐसा नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल को पहली बार पीछे धकेला है। इससे पहले भी यह कंपनी एप्पल को पछाड़ते हुए शीर्ष पर पहुंच चुकी है। इस साल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के स्टॉक में 45 प्रतिशत से अधिक का इजाफा देखने को मिला। जबकि इस दौरान एप्पल के शेयर 15 प्रतिशत की बढ़त लिए हुए हैं।

अगले एक साल में सोने की कीमत 52-53 हजार रुपये तक पहुंचने की उम्मीद: एमओएफएस

अगले 12 महीनों में घरेलू सोने की कीमतें 52,000-53,000 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। 2021 में, सोने की कीमतें 47,000 रुपये से 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच कारोबार कर रही हैं। हालांकि, सोने की कीमतों में 2019 के दौरान 52 फीसदी और 2020 में 25 फीसदी की तेजी देखी गई थी। फाइनेंशियल सर्विसेज के नोट मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, बुलियन पिछली दिवाली से इस दिवाली तक एक समेकन मोड में रहा है और पिछले कुछ महीनों में अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड प्रतिफल में अस्थिरता के बीच कुछ अस्थिरता देखी गई है। फिर भी, वर्ष की पहली छमाही के दौरान, उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़ों और यूएस फेडरल रिजर्व के तेजतर्रार दृष्टिकोण ने अधिकांश बाजार सहभागियों को किनारे पर रखा है। दूसरी ओर, दूसरी छमाही में कमजोर डेटा सेट और यूएस फेड के दृष्टिकोण में बदलाव देखा गया है "जो सोने के दामों को एक बार फिर उत्साहित कर सकता है।" "दिवाली 2020 के विपरीत, इस साल बहुत कम प्रतिबंध हैं, दुकानें खुली हैं, इस साल कुल मांग में भी वृद्धि हुई है जिसे आयात संख्या से देखा जा सकता है जो सितंबर तक 740 टन है।"m"जोखिम भरी संपत्ति यानी सोने में पिछले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर उछाल देखा गया है और इसने अच्छा रिटर्न दिया है। प्रवृत्ति में कोई भी बदलाव या कमजोर पड़ने से सुरक्षित पनाहगाहों में भारी उछाल आ सकता है।" हाल ही में, वल्र्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों ने सुझाव दिया कि सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही के लिए सोने की मांग 47 प्रतिशत बढ़कर 139।1 टन हो गई, जबकि एक साल पहले यह 94।6 टन थी।

वेदांता लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे किए घोषित

मेटल सेक्टर की लीडिंग कंपनी वेदांता लिमिटेड ने शनिवार को चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए। कंपनी का सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही में कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट कई गुना बढ़कर 4,615 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वेदांता लिमिटेड ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई (BSE) को दी सूचना में कहा कि कंपनी ने पिछले साल इसी अवधि में 838 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ दर्ज किया था। जुलाई-सितंबर 2021 की अवधि के दौरान इसकी एकीकृत आय बढ़कर 31,074 करोड़ रुपये हो गई, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 21,758 करोड़ रुपये थी। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील दुग्गल ने शुद्ध लाभ में वृद्धि का श्रेय एल्यूमीनियम क्षेत्र, मूल्य वर्धित व्यवसाय, इस्पात और सभी क्षेत्रों में मात्रात्मक वृद्धि को दिया।

टेस्ला ने 2,750 से अधिक मॉडल 3, मॉडल वाई वाहनों को बुलाया वापस

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला 2,791 मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहनों को वापस बुला रही है, क्योंकि उनके फ्रंट सस्पेंशन लेटरल लिंक फास्टनर ढीले हो सकते हैं, संभावित रूप से व्हील अलाइनमेंट को शिफ्ट कर सकते हैं और दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है। इनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित वाहन मॉडल 3 और 2020 के 2019, 2020 और 2021 वर्जन और मॉडल वाई के 2021 वर्जन हैं। टेस्ला ने राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन को वापस बुलाने की सूचना दी है और 24 दिसंबर को प्रभावित मालिकों को अधिसूचना पत्र मेल करने की योजना है। कंपनी फास्टनरों को मुफ्त में बदलेगी। इस रिकॉल की संख्या एसपी-21-31-003 है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह टेस्ला की किताबों पर पहली बार याद करने से बहुत दूर है, और चीजों की भव्य योजना में, यह एक छोटी सी है। टेस्ला ने इस साल अकेले कुछ रिकॉल जारी किए हैं, जिनमें से एक फरवरी में अमेरिका में 135,000 वाहनों को प्रभावित किया है और दूसरा जून में 6,000 अमेरिकी वाहनों को प्रभावित किया है। ट्रिम-चिपकने वाली चिंताओं का हवाला देते हुए, जर्मन नियामकों ने इस साल फरवरी में 12,300 मॉडल एक्स ईवी की अतिरिक्त रिकॉल जारी की।

भारत ने 2021 की तीसरी तिमाही में कोका-कोला इंक के लिए मजबूत विकास संख्या की दर्ज

भारत चालू वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान कोका-कोला इंक के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक के रूप में उभरा है। इसके अनुसार, देश ने चालू वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में कोका-कोला इंक के लिए मजबूत विकास संख्या दर्ज की। टोटल बेवरेज कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों में कहा, "कोका-कोला इंडिया बेहतर मोबिलिटी के साथ 'अवे-फ्रॉम-होम' चैनलों में मजबूत रिकवरी के साथ मजबूत होकर उभर रही है और बिजनेस-टु-बिजनेस के जरिए वहनीयता और ओमनी-चैनल ग्रोथ पर ध्यान केंद्रित कर रही है।" इसके अलावा, तिमाही परिणाम रिपोर्ट में कहा गया है कि बॉटलिंग निवेश समूह का प्रदर्शन भारत द्वारा संचालित था। "महामारी के प्रभाव के कारण दक्षिण पूर्व एशिया में दबाव से भारत और दक्षिण अफ्रीका में मजबूत विकास आंशिक रूप से ऑफसेट था।" ब्रांडों के बीच, परिणाम रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में माजा ने अपनी नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करना जारी रखा है। "माजा ने लगातार (2021 की सभी तिमाहियों में) ठोस प्रदर्शन जारी रखा है, जबकि कोका-कोला और थम्स अप जैसे ब्रांड भी प्रभावी बाजार सक्रियता के पीछे बढ़े हैं।" वास्तव में, कोका-कोला इंडिया को एशिया प्रशांत क्षेत्र की इकाई मामले की मात्रा वृद्धि को उठाने का श्रेय दिया गया है जो तिमाही में 3 प्रतिशत बढ़ी। "इस वृद्धि का नेतृत्व भारत और चीन जैसे विकासशील और उभरते बाजारों ने किया था, जो आंशिक रूप से महामारी के प्रभाव के कारण दक्षिण पूर्व एशिया में दबाव से ऑफसेट थे।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia