अर्थ जगत: मदर डेयरी ने दी ग्राहकों को राहत और सोना हुआ सस्ता, चांदी का भाव बढ़ा, चेक करें लेटेस्ट प्राइस

मानूसन शुरू होने से पहले मदर डेयरी ने लोगों को एक खुशखबरी दी है। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना सस्ता हुआ तो वहीं चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बैंक जारी करेंगे रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने बैंकों को विदेशों में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए रुपे प्रीपेड विदेशी मुद्रा (फॉरेक्स) कार्ड जारी करने की अनुमति देने का फैसला किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी। यह फैसला रुपे कार्ड के अंतरराष्ट्रीयकरण का हिस्सा है। 6 से 8 जून तक तीन दिनों तक चलने वाली एमपीसी के फैसले की घोषणा करते हुए दास ने कहा कि रूपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड की विदेशों में स्वीकार्यता बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि बैंकों को अब विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति है।

सोना हुआ सस्ता, चांदी का भाव बढ़ा, चेक करें लेटेस्ट प्राइस

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 420 रुपये गिरकर 60,380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबार में पीली धातु 60,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी हालांकि 500 ​​रुपए उछलकर 73,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,945 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था, जबकि चांदी की कीमत 23.65 डॉलर प्रति औंस थी।


मदर डेयरी ने दी ग्राहकों को राहत, धारा ब्रांड के तेल की कीमतों में कटौती, क्या है नया रेट?

मानूसन शुरू होने से पहले मदर डेयरी ने लोगों को एक खुशखबरी दी है। एडिबल ऑयल ब्रांड ‘धारा’ की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने तेल की कीमतों में प्रति लीटर 10 रुपये तक की कटौती करने की घोषणा की है। अगले सप्ताह से नई कीमतों वाली पैकिंग उपलब्ध हो जाएगी। दिल्ली एवं एनसीआर क्षेत्र में मिल्क प्रोडक्शन की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी धारा ब्रांड के तहत एडिबल ऑयल की भी बिक्री करती है।

मदर डेयरी का कहना है कि कि धारा ब्रांड के तेल की कीमतों में कटौती वैश्विक बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में आई गिरावट को देखते हुए की गई है। इसके साथ ही प्रवक्ता ने कहा कि धारा ब्रांड के एडिबल ऑयल नई एमआरपी के साथ अगले सप्ताह तक खुले बाजार में मिलने लगेंगे।

Realme 11 Pro+ और Realme 11 Pro भारत में लॉन्च

रियलमी 11 प्रो सीरीज को आज भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। जैसा पहले से जानकारी थी कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन के दो मॉडल पेश किए। रियलमी 11 Pro और रियलमी 11 Pro Plus। मेन कैमरा और बैटरी चार्जिंग हार्डवेयर को छोड़कर दोनों फोन काफी हद तक एक जैसे ही हैं। दोनों फोन की खूबियां और डिजाइन भी समान हैं।

रियलमी 11 Pro Plus की मुख्य यूएसपी इसका 200 एमपी का मुख्य कैमरा है जो ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन और रियलमी द्वारा फोन में बनाए गए सॉफ़्टवेयर चॉप से लैस होने कारण 4x तक इन-सेंसर जूम कर सकता है। इसके अलावा, यह 2x पोर्ट्रेट फोटो भी खींच सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;