दुनियाभर के शेयर बाजार में गिरावट से अंबानी समेत 500 अमीरों को झटका, 8 लाख करोड़ रुपए घट गई दौलत

इस गिरावट के पीछे अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर को वजह माना जा रहा है। बीते हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 1 सिंतबर से 300 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% शुल्क लगाने का ऐलान किया था। सोमवार को इसी फैसले का दुनियाभर के शेयर बाजार पर असर हुआ।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अमेरिका और चीन के बीच तीखे होते जा रहे ट्रेड वॉर की वजह से सोमवार को अमेरिका समेत दुनियाभर के शेयर बाजार में भारी गिरावट आई। इस गिरावट से मुकेश अंबानी समेत दुनिया के 500 अमीरों को तगड़ा झटका लगा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस झटके से इन अमीरों का कुल नेटवर्थ 117 अरब डॉलर यानि 8.19 लाख करोड़ रुपए घट गया है।

इस झटके से एशिया के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी को 2.4 अरब डॉलर यानि करीब 16,800 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को सबसे बड़ा झटका लगा है, जिन्होंने इस गिरावट में सबसे ज्यादा 24010 करोड़ रुपए गंवाए। हालांकि, इस झटके के बावजूद वह 110 अरब डॉलर (करीब 7.70 लाख करोड़ रुपए) के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स हर दिन अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने पर दुनिया के 500 अरबपतियों का नेटवर्थ अपडेट करता है। सोमवार को इस इंडेक्स में शामिल 21 अरबपतियों के शेयरों की कीमत में 1 अरब डॉलर से 3.4 अरब डॉलर तक की गिरावट दर्ज की गई। इस इंडेक्स में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी 18वें स्थान पर हैं। इस झटके में उन्हें भी 16,800 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। उनका मौजूदा नेटवर्थ 44.8 अरब डॉलर (यानि 3.14 लाख करोड़ रुपए) है।

इस गिरावट के पीछे अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर को वजह माना जा रहा है। बीते हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 1 सिंतबर से 300 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% शुल्क लगाने का ऐलान किया था। सोमवार को इसी फैसले का दुनियाभर के शेयर बाजार पर असर हुआ। अमेरिका और चीन के बीच पिछले लंबे समय से ट्रेड वॉर चल रहा है, जो पिछले साल मार्च काफ तीखा हो गया है।

लोकप्रिय