अर्थजगत की खबरें: उल्लंघन करने पर आपको जेल में डाल सकता है ट्विटर और UPI मार्केट कैप का समर्थन करेगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने सुझाव दिया है कि कंपनी अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए यूजर्स को वर्चुअल जेल में बंद कर सकती है और घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने कहा कि वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद के यूपीआई मार्केट कैप के प्रस्तावित कार्यान्वयन का समर्थन और स्वागत करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उल्लंघन के लिए आपको ट्विटर जेल में डाल सकते हैं मस्क

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने सुझाव दिया है कि कंपनी अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए यूजर्स को वर्चुअल जेल में बंद कर सकती है। एक ट्विटर फॉलोअर्स ने उपयोगकर्ताओं को 'ट्विटर जेल' में डालकर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को बेहतर बनाने के लिए मस्क के लिए एक सुझाव साझा किया। एक यूजर ने पोस्ट किया, "ट्विट सुझाव 2: ट्विटर जेल! प्रतिबंध के कारण, उल्लंघनों की संख्या, साथ ही खाता कब मुक्त होगा, दोनों को साझा करें।" मस्क ने रिप्लाई किया, "सहमत।"

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए ट्विटर यूजर ने एक और बदलाव का भी सुझाव दिया। उपयोगकर्ता ने पोस्ट किया, "ट्विट सुझाव: ट्वीट एक्टिविटी बटन में पहुंच आंकड़े जोड़ें। इंप्रेशन आंकड़े देखने में अच्छे हैं लेकिन बहुत उपयोगी नहीं हैं।" मस्क ने कहा, "अच्छा विचार।" अपनी लेटेस्ट प्रोडक्ट वृद्धि घोषणाओं में से एक में, मस्क ने पिछले सप्ताह ट्वीट किया था कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट स्वचालित रूप से लंबे-फॉर्म टेक्स्ट को थ्रेड्स में बदलने के लिए एक समाधान पर काम कर रही है, क्योंकि ट्विटर केवल 280-वर्णो की अनुमति देता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए एक लॉन्ग टेक्स्ट लिखना चुनौतीपूर्ण बनाता है। इस हफ्ते की शुरुआत में उन्होंने कहा था कि कंपनी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपलोड टाइम में तेजी लाने पर काम करेगी, जिसमें वीडियो को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS

एयर इंडिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप में छह गंतव्यों के लिए नई उड़ानों की घोषणा की

एयर इंडिया ने बुधवार को मुंबई को न्यूयॉर्क, पेरिस और फ्रैंकफर्ट से जोड़ने वाली नई उड़ानें शुरू करने और दिल्ली को कोपेनहेगन, मिलान और वियना से जोड़ने वाली नॉन-स्टॉप उड़ानों की बहाली के साथ अपने वैश्विक पदचिह्न् को मजबूत और विस्तारित करने की घोषणा की। यह विस्तार तब हुआ है जब एयरलाइन नए पट्टे वाले विमानों के साथ अपने बेड़े को बढ़ाने में प्रगति कर रही है और मौजूदा विमानों की सक्रिय सेवा में वापसी कर रही है। नई मुंबई-न्यूयॉर्क सेवा रोजाना बी777-200एलआर विमान का उपयोग कर जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संचालित होगी और 14 फरवरी, 2023 से शुरू होगी। यह एयर इंडिया की दिल्ली से न्यूयॉर्क क्षेत्र के जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए मौजूदा दैनिक सेवा और नेवार्क लिबर्टी हवाईअड्डे के लिए 4 साप्ताहिक उड़ानों का पूरक होगा। इससे एयर इंडिया की भारत-अमेरिका फ्रीक्वेंसी प्रति सप्ताह 47 नॉन-स्टॉप उड़ानें हो जाएगी।

यूरोप के लिए, एयर इंडिया 1 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाले चार साप्ताहिक दिल्ली-मिलान मार्गो को जोड़ेगी और क्रमश: 18 फरवरी और 1 मार्च, 2023 से दिल्ली-वियना और दिल्ली-कोपेनहेगन प्रत्येक पर तीन-साप्ताहिक उड़ानें शुरू करेंगी। ये सभी उड़ानें एयर इंडिया के बी787-8 ड्रीमलाइनर विमान द्वारा संचालित की जाएंगी, जिसमें 18 बिजनेस क्लास और 238 इकोनॉमी क्लास की सीटें हैं। इन उड़ानों को फिर से शुरू करने के साथ, एयर इंडिया यूरोप के सात शहरों में 79 साप्ताहिक नॉन-स्टॉप उड़ानें- 48 यूनाइटेड किंगडम के लिए और 31 कॉन्टिनेंटल यूरोप के लिए सेवा प्रदान करेगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूपीआई मार्केट कैप का समर्थन करेगा

घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद (एनपीसीआई) के यूपीआई मार्केट कैप के प्रस्तावित कार्यान्वयन का समर्थन और स्वागत करता है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके साथ, भारत में यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र एक लोकतांत्रिक तरीके से और विकास देखेगा, व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा और बाजार एकाग्रता जोखिम को समाप्त करेगा। पीपीबीएल (जो पेटीएम यूपीआई का मालिक है) एनपीसीआई-प्रमाणित पीएसपी (पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर) और यूपीआई लेनदेन के लिए जारीकर्ता बैंक है, न कि थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) और यह एनपीसीआई के मार्केट कैप के दायरे में नहीं आएगा। बैंक अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लेनदेन का अधिग्रहणकर्ता होने के साथ-साथ अपने आप में एक जारीकर्ता और पीएसपी बैंक है और लेनदेन में ग्राहक को एंड-टू-एंड सेवा प्रदान करता है।

बैंक सबसे बड़े लाभार्थी बैंक और अग्रणी बेनिफिशियरी बैंक के रूप में यूपीआई भुगतान का नेतृत्व करना जारी रखता है। एनपीसीआई की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, एक लाभार्थी बैंक के रूप में पीपीबीएल ने 1,614 मिलियन से अधिक लेनदेन रजिस्टर्ड किए हैं और एक बेनिफिशियरी बैंक के रूप में, इसने अक्टूबर 2022 में 362 मिलियन से अधिक लेनदेन रजिस्टर्ड किए हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, "हमारा मानना है कि यूपीआई मार्केट कैपिंग का प्रस्तावित कार्यान्वयन यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होगा। एनपीसीआई के इस कदम से डिजिटल भुगतान के विकास को गति मिलेगी और इसे नागरिकों के लिए लोकतांत्रित किया जाएगा, जिससे मार्किट कंसंट्रेशन जोखिम खत्म होगा। इसके साथ, यूपीआई और भी अधिक सुलभ हो जाएगा और आगे डिजिटल अपनाने में सक्षम होगा।" बैंक अब उपयोगकर्ताओं को केवल मोबाइल नंबर के साथ सभी यूपीआई भुगतान ऐप में लेनदेन करने में सक्षम बना रहा है, भले ही वह पेटीएम के साथ रजिस्टर्ड न हो।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

इंडिगो कार्गो ने कोलकाता, यांगून के बीच पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालित की

इंडिगो कारगो ने कोलकाता और यांगून, म्यांमार के बीच अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालित की। ए321 पी2एफ मालवाहक विमान ने मंगलवार को 19,000 किलोग्राम से अधिक के पेलोड के साथ सामान्य कार्गो को ढोया। इस मालवाहक ने हाल ही में दिल्ली और मुंबई के बीच माल ढोया था। इंडिगो कारगो के मुख्य वाणिज्य अधिकारी महेश मलिक ने कहा, "हम कोलकाता-यांगून के बीच अपनी उड़ान के साथ इंडिगो कार्गो परिचालनों को अंतरराष्ट्रीय तटों तक विस्तारित करने के लिए रोमांचित हैं। दोनों शहर प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र हैं और उनके बीच मालवाहक सेवा भारत और म्यांमार के बीच आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करेगी। हम आशा करते हैं कि अगले कुछ महीनों में व्यवसाय का विस्तार होगा क्योंकि हम अपने मालवाहक बेड़े का विस्तार कर रहे हैं और अपने कार्गो नेटवर्क में नए गंतव्य जोड़ रहे हैं।"

ए321वी2एफ (यात्री-से-मालवाहक रूपांतरण) सबसे कुशल नैरो-बॉडी वाला मालवाहक उपलब्ध है, जो 24 कंटेनर पॉजीशन्स की पेशकश करता है और 27 टन तक के पेलोड का समर्थन करता है। विमान को एसटी इंजीनियरिंग और एयरबस के साथ उनके संयुक्त उद्यम एल्बे फ्लुगजेगवर्के (ईएफडब्ल्यू) से जुड़े एक कार्यक्रम के माध्यम से परिवर्तित किया जा रहा है। इंडिगो ने कैसललेक एविएशन होल्डिंग्स (आयरलैंड) लिमिटेड द्वारा दी गई धनराशि से विमान को पट्टे पर लिया है, जो एक वैश्विक वैकल्पिक निवेश फर्म का हिस्सा है, जिसमें 17 साल का कार्यकाल निवेश, वित्तपोषण और विमानन संपत्ति का प्रबंधन है।

अर्थजगत की खबरें: उल्लंघन करने पर आपको जेल में डाल सकता है ट्विटर और UPI मार्केट कैप का समर्थन करेगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक

बाइनेंस 2023 के अंत तक 8,000 लोगों को नियुक्त करने की बना रहा योजना : सीईओ

बाइनेंस के सीईओ चांगपेंग झाओ ने कहा है कि कंपनी साल के अंत तक 8,000 लोगों को नियुक्त करने का लक्ष्य बना रही है। उन्होंने ट्वीट किया, "इस ट्वीट के समय, एटदरेट बाइनेंस में 5900 लोग थे। आज हमारे पास 7400 से अधिक लोग हैं। साल के अंत तक 8000 या उससे अधिक का लक्ष्य है। भर्ती जारी है।" चांगपेंग ने 15 जून के एक पुराने ट्वीट पर भी प्रकाश डाला जिसमें कहा गया था, "कुछ महीने पहले सुपर बाउल विज्ञापनों, स्टेडियम के नामकरण के अधिकारों और बड़े प्रायोजक सौदों को ना कहना आसान नहीं था, लेकिन हमने किया। यह 2,000 पदों के लिए नौकरी की पोस्टिंग थी।"

चांगपेंग द्वारा अपने प्रतिद्वंद्वी एफटीएक्स को प्राप्त करने पर यू-टर्न लेने के कुछ दिनों बाद बाइनेंस की हायरिंग के लिए नए सिरे से कॉल आया, यह कहते हुए कि यह कंपनी के वित्त की समीक्षा करने के बाद सौदे से पीछे हट रहा है, जिससे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में और गिरावट आई है। पिछले हफ्ते, बाइनेंस के सीईओ ने कहा था कि क्रिप्टो एक्सचेंज भारत को एक व्यवहार्य व्यापार अवसर के रूप में नहीं देखता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia