मस्क के लिए बुरी खबर! एक्स की विज्ञापन हिस्सेदारी में गिरावट, इस साल आधा अरब कम होगी कमाई

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि एक्स पर विज्ञापन बिक्री कथित तौर पर 2023 के अनुमान से लगभग आधा बिलियन कम है। कई टॉप विज्ञापनदाताओं ने यहूदी विरोधी भावना के समर्थन के लिए प्लेटफॉर्म छोड़ दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एलन मस्क ने जब से एक्स (पहले ट्विटर) को खरीदा है, उनके लिए कोई न कोई मुसीबत सामने आती रही है। मस्क के एक्स के मालिक बनने के बाद से इस पर विज्ञापन देने वाले कम हो गए हैं। एक्स प्लेटफॉर्म ने अपने विज्ञापन शेयर में गिरावट देखी है, और कंपनी इस साल 2.5 बिलियन डॉलर की कमाई कर सकती है, जो 3 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से कम है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि एक्स पर विज्ञापन बिक्री कथित तौर पर 2023 के अनुमान से लगभग आधा बिलियन कम है। कई टॉप विज्ञापनदाताओं ने यहूदी विरोधी भावना के समर्थन के लिए प्लेटफॉर्म छोड़ दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, एक्स ने साल की पहली तीन तिमाहियों में से प्रत्येक में 600 मिलियन डॉलर से ज्यादा विज्ञापन राजस्व अर्जित किया, और वर्तमान अवधि में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है।


कंपनी ने 2022 में प्रति तिमाही 1 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की। बिजनेस ऑपरेशंस के एक्स प्रमुख जो बेनारोच को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि वे अब ट्विटर नहीं हैं और राजस्व और यूजर मेट्रिक्स दोनों में पुराने ट्विटर मेट्रिक्स द्वारा खुद को नहीं माप रहे हैं।

मस्क ने ट्विटर (जिसे अब एक्स कहा जाता है) को खरीदने के लिए जो ऋण लिया वह लगभग 13 बिलियन डॉलर था और सोशल मीडिया कंपनी को हर साल ब्याज में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का भुगतान करना पड़ता है।

बीबीसी ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि बड़े विज्ञापनदाताओं ने प्लेटफॉर्म छोड़ दिया है। एक्स अपने ऋणों पर ब्याज का भुगतान नहीं कर सकता या कर्मचारियों को भुगतान नहीं कर सकता तो वह वास्तव में दिवालिया हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "लेकिन यह एक चरम परिदृश्य होगा जिससे मस्क निश्चित रूप से बचना चाहेंगे।"


हालांकि, जिस कंपनी को उन्होंने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था, उसके लिए दिवालियापन अकल्पनीय लग सकता है लेकिन यह संभव है। डिज़्नी और एप्पल अब एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रहे है। वहीं खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने पुष्टि की है कि वह एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रहा है।

पिछले महीने मस्क द्वारा यहूदी विरोधी पोस्ट का समर्थन करने (जिसके लिए उन्होंने माफी मांगी थी) के बाद वॉलमार्ट के जाने से एक्स छोड़ने वाली कंपनियों की सूची में इजाफा हुआ है।

एप्पल, डिज्नी, आईबीएम, कॉमकास्ट और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी उन कंपनियों में से हैं जो अब एक्स पर विज्ञापन नहीं दे रहे हैं। पिछले साल, एक्स का लगभग 90 प्रतिशत राजस्व विज्ञापन से आया था। मस्क ने चेतावनी दी है कि बड़े विज्ञापनदाताओं का नुकसान एक्स के अंत का कारण बनेगा।

"यदि कंपनी विफल होती है, तो यह विज्ञापनदाताओं के बहिष्कार के कारण विफल होगी। और यही कंपनी को दिवालिया बना देगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;