अर्थतंत्र: देश के सबसे महंगे शेयर का नया रिकॉर्ड, 1,00,300 रुपये पहुंचा भाव और अब ये कंपनी करेगी कर्मचारियों की छंटनी

इंट्राडे में बीएसई पर MRF के शेयर 1.37 फीसदी तेजी के साथ 1,00,300 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया और फूड डिलेवरी कंपनी ग्रुभ ने बाजार में प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए अपने लगभग 15 प्रतिशत या लगभग 400 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

1.37 फीसदी तेजी के साथ 1,00,300 रुपये के स्‍तर पर पहुंचा एमएआरएफ के शेयर

भारत का सबसे महंगा शेयर आज और महंगा हो गया है। कई दिनों से नर्वस नाइंटीज का शिकार हो रहे टायर कंपनी एमआरएफ का शेयर आज यानी मंगलवार 13 जून को 1 लाख रुपये को पार कर गया। इंट्राडे में बीएसई पर एमएआरएफ के शेयर 1.37 फीसदी तेजी के साथ 1,00,300 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया। यह इस शेयर का लाइफ टाइम हाई है। समाचार लिखे जाने तक एमआरएफ का शेयर 0।87 फीसदी की तेजी के साथ 99,800 रुपये पर कारोबार कर रहा था। भारत के इस सबसे महंगे शेयर का 52-वीक लो 65,900 रुपये है।

एमआरएफ के शेयर एक साल में 52 फीसदी मजबूत हुआ है। पिछले साल 17 जून को इस शेयर ने 65,900।05 रुपये का निचला स्‍तर छुआ था। इसके बाद शेयरों की खरीदारी बढ़ी और एक साल में यह 52 फीसदी मजबूत होकर आज 1,00,300 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। एमआरएफ के शेयरों ने कई बार 99 हजार का लेवल पार किया था लेकिन कभी एक लाख रुपये पर नहीं पहुंच पाया। आज इस स्‍टॉक ने यह बाधा भी पार कर ली।

अर्थतंत्र: देश के सबसे महंगे शेयर का नया रिकॉर्ड, 1,00,300 रुपये पहुंचा भाव और अब ये कंपनी करेगी कर्मचारियों की छंटनी

विंडोज बीटा पर मैसेज एडिटिंग फीचर रोल आउट कर रहा व्हाट्सएप

मेटा-स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप विंडोज बीटा पर एक मैसेज एडिटिंग फीचर शुरू कर रहा है। डब्ल्यूएबीटा इंफो की रिपोर्ट के अनुसार, बीटा यूजर्स अब मैसेज मेन्यू में एक एडिट एक्शन देखेंगे, जो उन्हें टेक्स्ट मैसेज को एडिट करने की अनुमति देगा। हालांकि, यूजर्स मैसेज भेजने के 15 मिनट के भीतर ही उसे एडिट कर सकते हैं। साथ ही, किसी अलग डिवाइस से भेजे गए मैसेज को एडिट करना संभव नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मैसेज को एडिट करने की क्षमता वर्तमान में कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, जो विंडोज अपडेट के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा इंस्टॉल करते हैं। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह फीचर और अधिक यूजर्स के लिए रोल आउट हो जाएगी। मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले महीने इस मैसेज एडिटिंग फीचर की घोषणा की थी। इस बीच, पिछले हफ्ते यह बताया गया कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म विंडोज बीटा में ड्राइंग एडिटर के लिए एक नया क्रॉप टूल रोल आउट कर रहा है। टूल यूजर्स को ऐप के भीतर ही अपनी इमेज को क्रॉप करने में मदद करता है, जिससे उनके लिए एडिट करना आसान हो जाता है।

अर्थतंत्र: देश के सबसे महंगे शेयर का नया रिकॉर्ड, 1,00,300 रुपये पहुंचा भाव और अब ये कंपनी करेगी कर्मचारियों की छंटनी

फूड डिलेवरी फर्म ग्रुभ 15 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी

अमेरिका की ऑनलाइन फूड डिलेवरी कंपनी ग्रुभ ने बाजार में प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए अपने लगभग 15 प्रतिशत या लगभग 400 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। ग्रुभ के सीईओ हावर्ड मिगडल ने सोमवार को अपने कर्मचारियों को एक संदेश में कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे पास एक ठोस आधार है और हमारे सामने एक विशाल अवसर है - लेकिन यह भी स्पष्ट है कि हम प्रतिस्पर्धात्मक बनें रहें। इसके लिए कुछ कठोर फैसले लेने की जरूरत है - सर्वोत्तम सेवा प्रदान करते रहें।

छंटनी के फैसले के बारे में बताते हुए कंपनी ने कहा कि कंपनी की संचालन और कर्मचारी लागत काफी बढ़ गई है। मिगडल ने कहा, जहां हम अभी हैं उसके लिए व्यवसाय को सही करना जिसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि हमारे पास सही संसाधन और सही प्राथमिकता है - हमें और अधिक चुस्त होने, साहसिक दांव लगाने और सभी अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति हो। इस बीच, म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पॉटिफाई ने कॉपोर्रेट पुनर्गठन के हिस्से के रूप में अपने पॉडकास्ट डिवीजन से 200 कर्मचारियों यानि 2 प्रतिशत वर्कफोर्स को निकाल दिया है। इस साल जनवरी में, स्पॉटिफाई ने वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों के 6 प्रतिशत यानि 600 को कम कर दिया था।

अर्थतंत्र: देश के सबसे महंगे शेयर का नया रिकॉर्ड, 1,00,300 रुपये पहुंचा भाव और अब ये कंपनी करेगी कर्मचारियों की छंटनी

फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 सूची में भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप पर

फोर्ब्स की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित द ग्लोबल 2000 के 2023 संस्करण में उसे यह गौरव हासिल हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को सूची में 45वें स्थान पर रखा गया है और वह जर्मनी के बीएमडब्ल्यू ग्रुप, स्विट्जरलैंड के नेस्ले, चीन के अलीबाबा ग्रुप, यूएस के प्रॉक्टर एंड गैंबल और जापान के सोनी जैसे जाने-माने नामों से आगे है। पिछले साल वह इस सूची में 53वें स्थान पर रही थी।

भारतीय कंपनियों में रिलायंस के बाद 77वें स्थान पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, 128वें स्थान पर एचडीएफसी बैंक और 163वें स्थान पर आईसीआईसीआई का नाम है। ग्लोबल 2000 सूची चार मानकों - बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार मूल्य - के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों को रैंक करता है। फोर्ब्स ने इस रैंकिंग के लिए उपयोग किए गए कारकों की गणना करने के लिए 5 मई 2023 तक उपलब्ध नवीनतम 12 महीनों के वित्तीय डेटा का उपयोग किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्तर पर छंटनी के बावजूद तीसरी तिमाही में भारत में भर्ती का मजबूत हायरिंग आउटलुक

भारत एशिया-प्रशांत देशों में से एक है जहां इस साल की तीसरी तिमाही में कर्मचारियों की हायरिंग में वृद्धि देखी जाएगी। मंगलवार को एक रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है। मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के मुताबिक, 36 फीसदी के साथ भारत जुलाई-सितंबर की अवधि में सबसे ज्यादा पॉजिटिव हायरिंग आउटलुक वाले शीर्ष पांच देशों में शामिल है। वैश्विक सूची में ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत पांचवें स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक छंटनी और वैश्विक वृहद आर्थिक स्थितियों के बीच 2023 की तीसरी तिमाही में देश में श्रम बाजार सकारात्मक दिख रहा है। कर्मचारियों की संख्या में एशिया पैसेफिक के नियोक्ता वृद्धि (प्लस 31 प्रतिशत) का अनुमान लगाते हैं, हालांकि पिछली तिमाही (प्लस 4 प्रतिशत) की तुलना में इसमें साल-दर-साल थोड़ा कमजोर (माइनस 1 प्रतिशत) है।

निष्कर्ष से पता चलता है, सभी क्षेत्रों ने शुद्ध पॉजिटिव हायरिंग आउटलुक दिखाया, हालांकि वैश्विक स्तर पर भर्ती साल-दर-साल कमजोर है। आईटी उद्योग में डिजिटल भूमिकाएं वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक मांग दिखाती हैं, इस साल तीसरी बार सबसे अच्छा आउटलुक है, लेकिन 2022 की तीसरी तिमाही की तुलना में 7 प्रतिशत कम है। आईटी क्षेत्र के संगठन (39 प्रतिशत) सबसे मजबूत आउटलुक दिखाते हैं, इसके बाद एनर्जी और यूटिलिटीज (34 प्रतिशत) का स्थान आता है। लगभग 39,000 नियोक्ताओं के नए सर्वे में, 41 में से 29 देशों ने पिछली तिमाही की तुलना में भर्ती के इरादे में वृद्धि की सूचना दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;