अर्थजगत की खबरें: RBI ने मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक पर लगे प्रतिबंधों को 3 महीने आगे बढ़ाया, SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी!

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के अनुसार, सहकारी बैंक आरबीआई के पूर्व अनुमोदन के बिना किसी भी प्रकार के ऋण या इसे रिन्यू नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही यह कोई भी निवेश नहीं करेगा और न ही धनराशि उधार ले पाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आरबीआई ने मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक पर लगे प्रतिबंधों को 3 महीने आगे बढ़ाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कर्नाटक स्थित मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक पर लगे प्रतिबंधों को 8 अगस्त, 2021 तक तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के अनुसार, सहकारी बैंक आरबीआई के पूर्व अनुमोदन के बिना किसी भी प्रकार के ऋण या इसे रिन्यू नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही यह कोई भी निवेश नहीं करेगा और न ही धनराशि उधार ले पाएगा और न ही नए जमा की स्वीकृति दे पाएगा। इसे किसी भी प्रकार के संवितरण की अनुमति भी नहीं है। आरबीआई के निदेशरें के अनुसार, बैंक किसी भी समझौते या व्यवस्था में प्रवेश नहीं करेगा और न ही अपनी किसी भी संपत्ति की बिक्री या हस्तांतरण कर सकेगा। इसके अलावा, केंद्रीय ने इस बैंक में प्रत्येक बचत या चालू खाते के साथ ही किसी भी अन्य जमा खाते से 1,000 रुपये की निकासी सीमा भी लगाई है। प्रतिबंधों को पहली बार मई 2019 में लगाया गया था, मगर उसके बाद इन्हें बढ़ा दिया गया। इसे अंतिम बार 7 मई, 2021 तक बढ़ाया गया था।

अब घर बैठे आसानी से बदल सकेंगे ब्रांच

कोरोना काल के दौरान लोगों को अपनी बैंक शाखा बदलवाने के लिए बार-बार बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर्स को राहत देते हुए उनके लिए ये प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। अब ग्राहक आसानी से घर बैठे आसानी से अपने एसबीआई बैंक ब्रांच को बदल सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा।

एसबीआई ने कोरोना महामारी में कस्टमर्स की सहूलियत के लिए ये सुविधा शुरू की है। इसके तहत आसानी से अपना एसबीआई अकाउंट एक से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए बैंक जाकर आवेदन पत्र देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सोना 1014 रुपये, चांदी 3,905 रुपये चमकी

विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में रही जबरदस्त तेजी के कारण घरेलू स्तर पर बीते सप्ताह वायदा बाजार में सोने में 1,014 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी में 3,905 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल देखा गया।


एमसीएक्स वायदा बाजार में गिरावट से उबरते हुये सोने की कीमत पिछले सप्ताह 1,014 रुपये यानी 2.12 प्रतिशत चढ़कर 47,751 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई। सोना मिनी भी 1,288 रुपये यानी 2.70 प्रतिशत की साप्ताहिक बढ़त में अंतिम कारोबारी दिवस पर 47,719 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। घरेलू बाजार में कोवि-19 और लॉकडाउन के कारण सोने की मांग कम है लेकिन विदेशों में रही तेजी से इसे समर्थन मिला।


वैश्वि​क स्तर पर बीते सप्ताह सोना हाजिर 62.50 डॉलर यानी 3.41 प्रतिशत चमककर 1,81.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 63.20 डॉलर की गिरावट के साथ शुक्रवार को 1,832 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia