अर्थ जगत: नकारात्मक रुख के साथ सपाट बंद हुआ निफ्टी और गो फर्स्ट को एनसीएलटी से 90 दिन की राहत

निफ्टी नकारात्मक रुख के साथ सपाट बंद हुआ, जबकि, अधिकांश क्षेत्रीय सूचकांक गुरुवार को हरे निशान में बंद हुए। एनसीएलटी ने कॉरपोरेट दिवालियापन समाधान प्रक्रिया के तहत वाडिया के स्वामित्व वाली गो फर्स्ट एयरलाइन के लिए रोक को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मुख्य सूचकांक पर सीमाबद्ध गति जारी रही

निफ्टी नकारात्मक रुख के साथ सपाट बंद हुआ, जबकि, अधिकांश क्षेत्रीय सूचकांक गुरुवार को हरे निशान में बंद हुए। एनएसई निफ्टी-50, 9.85 अंक (0.05 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 19,802.00 पर बंद हुआ। जबकि, बीएसई सेंसेक्स 5.43 अंक (0.01 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 66,017.81 पर बंद हुआ।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी ने कहा कि निफ्टी रियलिटी गुरुवार को 1.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों में से एक था। 4.5 करोड़ ऑफर साइज के मुकाबले बोली के दूसरे दिन 49.74 करोड़ इक्विटी शेयरों के आवेदन के साथ, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के लिए निवेशकों का उत्साह बना रहा। इसके चलते गुरुवार को 11 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ।

माइक्रोसॉफ्ट का 'को-पायलट एआई' अब विंडोज 10 यूजर्स के लिए उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज 10 यूजर्स को एआई-संचालित 'को-पायलट फीचर' आजमाने की सुविधा दे रहा है। यह पहले केवल विंडोज 11 में उपलब्ध थी। सुविधा का उपयोग करने के लिए एलिजिबल डिवाइस वाले यूजर्स को एक रिलीज पूर्वावलोकन बिल्ड स्थापित करने की आवश्यकता होगी जिसमें एआई-संचालित को-पायलट तक पहुंच शामिल है।

पूर्वावलोकन बिल्ड को स्थापित करने और संभावित रूप से विंडोज 10 होम या प्रो पर को-पायलट को आजमाने के लिए यूजर्स को विंडोज इनसाइडर टेस्टर प्रोग्राम में नामांकित होने की आवश्यकता होगी। कंपनी ने कहा, "आपके डिवाइस को विंडोज पर को-पायलट के लिए योग्य होने की पुष्टि होने में समय लग सकता है, इसलिए यह तुरंत दिखाई नहीं देगा।

को-पायलट को चलाने के लिए, सिस्टम आवश्यकता में कम से कम 4 जीबी रैम और एक डिस्प्ले एडॉप्टर शामिल है, जो कम से कम 720पी के रिजॉल्यूशन का समर्थन करता है।


गो फर्स्ट को एनसीएलटी से 90 दिन की राहत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने गुरुवार को कॉरपोरेट दिवालियापन समाधान प्रक्रिया के तहत वाडिया के स्वामित्व वाली गो फर्स्ट एयरलाइन के लिए रोक को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। एनसीएलटी ने निर्देश दिया कि समाधान योजना को निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरा किया जाए, जो 4 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी।

इस 90-दिन की अवधि में समाधान प्रक्रिया को पूरा करने में विफलता के कारण न्यायाधिकरण कंपनी के परिसमापन का आदेश दे देगा। यह फैसला बंद पड़ी एयरलाइन के लिए एक जीत है, क्योंकि मामले में विमान पट्टे पर देने वाली कंपनी की दलीलें खारिज कर दी गईं।

गो फर्स्ट के रेजोल्यूशन प्रोफेशनल ने ट्रिब्यूनल को सूचित किया कि एयरलाइन के लिए एक संभावित बोलीदाता है।

एक्स पर फिर से न्यूज हेडलाइंस दिखाएंगे: मस्क

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क ने गुरुवार को कहा कि एक्स फिर से न्यूज हेडलाइंस दिखाना शुरू कर देगा, क्योंकि प्लेटफॉर्म ने बेहतर एस्थेटिक्स के लिए पिछले महीने प्रीव्यू में यूआरएल के साथ टाइटल्स दिखाना बंद कर दिया था।

एक्स पर एक पोस्ट में, मस्क ने कहा कि अपकमिंग अपडेट में न्यूज आर्टिकल्स के साथ हेडलाइंस वापस आएंगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक ने कहा, "अपकमिंग रिलीज में, यूआरएल कार्ड की इमेज के ऊपरी हिस्से में टाइटल को ओवरले किया जाएगा।"

हालांकि, हेडलाइंस अभी भी इमेज पर छाई रहेंगी। मस्क ने कहा, "हर पिक्सेल मायने रखता है।"


फेसबुक ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा का आह्वान करने वाले विज्ञापनों को दी मंजूरी : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक ने कथित तौर पर फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा का आह्वान करने वाले कई विज्ञापनों को मंजूरी दे दी, कुछ में फ़िलिस्तीनी नागरिकों और कार्यकर्ताओं की हत्या का भी आह्वान किया गया। द इंटरसेप्ट के साथ शेयर किए गए मटेरियल के अनुसार, हिब्रू और अरबी दोनों भाषाओं में विज्ञापनों में फेसबुक और इसकी मूल कंपनी मेटा की नीतियों का उल्लंघन शामिल था।

रिपोर्ट में दावा किया गया है, "कुछ में सीधे तौर पर फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्या का आह्वान करने वाले हिंसक मटेरियल शामिल थे, जैसे फिलिस्तीनियों के लिए नरसंहार और गजान की महिलाओं और बच्चों और बुजुर्गों का सफाया करने की मांग करने वाले विज्ञापन।

अन्य पोस्ट में गाजा के बच्चों को "भविष्य के आतंकवादी" और "अरब सूअरों" का संदर्भ दिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;