अर्थ जगत: निफ्टी पहली बार 20 हजार के पार पहुंचा और 5जी में अग्रणी भूमिका निभा रहा है रियलमी

निफ्टी आखिरकार दूसरे प्रयास में बहुप्रतीक्षित 20,000 अंक को छूने में कामयाब रहा। 5जी तकनीक के आने के बाद लोगों में कनेक्ट, इंटरैक्ट और इंटरनेट यूज की डिमांड बढ़़ गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सऊदी अरब परियोजना में हरित ऊर्जा के लिए एस्‍सार समूह ने डेजर्ट टेक्‍नोलॉजीज के साथ किया एमओयू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक स्वतंत्र सोलर पीवी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर होल्डिंग कंपनी, डेजर्ट टेक्नोलॉजीज (डीटी) ने बहुराष्ट्रीय समूह एस्सार ग्रुप के साथ हरित ऊर्जा पर दीर्घकालिक साझेदारी की है।

दोनों पक्षों ने सऊदी अरब में एस्सार समूह की ग्रीन स्टील अरबिया (जीएसए) परियोजना के साथ-साथ भविष्य की संभावित परियोजनाओं के लिए नवीकरणीय ऊर्जा समाधान विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो ग्रीन स्‍टील उत्पादन और हरित ऊर्जा उत्पादन में सऊदी अरब को मानचित्र अग्रणी देश के रूप में स्‍थापित करेगा।

सोमवार को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में डेजर्ट टेक्नोलॉजीज और एस्सार ग्रुप के बीच एमओयू निष्पादित किया गया। इस साझेदारी के माध्यम से, डीटी और एस्सार सऊदी अरब में में एस्सार के फ्लैट स्टील कॉम्प्लेक्स के लिए नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और भंडारण के लिए समाधान विकसित करेगा, जो जीसीसी क्षेत्र में पहली हरित इस्पात परियोजना है और अन्य संभावित परियोजनाओं के लिए अवसर भी तलाशेंगे।

निफ्टी पहली बार 20 हजार के पार पहुंचा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

निफ्टी आखिरकार दूसरे प्रयास में बहुप्रतीक्षित 20,000 अंक को छूने में कामयाब रहा। इससे पहले जुलाई में भी निफ्टी ने 20,000 के पार जाने की कोशिश की थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ धीरज रेली ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्थानीय निवेशकों के मजबूत प्रवाह ने निफ्टी को यह उपलब्धि हासिल करने में मदद की है।

भारत के हाल ही में अंतरिक्ष और विदेशी कूटनीति में सफल उपलब्धियों ने आम तौर पर भारतीय शेयरों के प्रति भावनाओं को बढ़ाया है, ऐसे समय में जब वैश्विक स्थिति ठीक नहीं है। स्मॉल-कैप और मिड-कैप स्टॉक काफी तेजी से बढ़े हैं और कुछ मामलों में जरूरत से ज्यादा। 

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे का कहना है कि बेंचमार्क इंडेक्स ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया है और पहली बार 20,000 अंक को पार कर गया है।

यह प्रभावशाली रैली पिछले सप्ताह घटते चैनल से ब्रेकआउट के बाद हुई। आगे देखते हुए, जब तक निफ्टी 19,900 के स्तर से ऊपर रहेगा, बाजार की धारणा उत्साहित रहने की उम्मीद है।


5जी में अग्रणी भूमिका निभा रहा है रियलमी ''नार्ज़ो 60 एक्‍स''

5जी तकनीक के आने के बाद लोगों में कनेक्ट, इंटरैक्ट और इंटरनेट यूज की डिमांड बढ़़ गई है। यह डिजिटल परिवर्तन के दौर में बेेहद जरूरी हो गया है। बे‍हतर कनेक्टिविटी, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, और तेज इंटरनेट गति विकास और संभावनाओं को उजागर कर रही है।

रियलमी ब्रांड नई तकनीक और पॉकेट-फ्रेंडलीनेस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। वह 5जी तकनीक में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्मार्टफोन एक आवश्यक उपकरण बन गए हैं क्योंकि हम समाज, व्यवसाय, शिक्षा, मनोरंजन और अन्य उद्देश्यों के लिए इंटरनेट पर अधिक निर्भर हैं। तेज और अधिक भरोसेमंद कनेक्टिविटी की इतनी अधिक आवश्यकता कभी नहीं रही। इन सबका समाधान 5जी के पास है। आज युवा पीढ़ी डिजिटलीकरण की ओर अग्रसर है, इस बात को समझते हुए रियलमी ने ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए रियलमी नार्ज़ो 60 एक्‍स को बाजार में उतारा है। यह 5जी कनेक्टिविटी से लैस है।

अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक रहा

इक्विटी म्यूचुअल फंड में अगस्त में 20,245 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया गया, जो जुलाई में देखे गए 7,626 करोड़ रुपये की तुलना में काफी अधिक है। मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी का कहना है कि अगस्त में इक्विटी बाजारों ने रिस्क-ऑन-सेंटिमेंट प्रदर्शित की, जो म्यूचुअल फंड प्रवाह में भी परिलक्षित होती है।

यह प्रवाह पिछले पांच महीनों में सबसे अधिक है। स्मॉल कैप फंडों ने उच्चतम शुद्ध प्रवाह के साथ चालू माह में सकारात्मक रुझान बढ़ाया, इसके बाद थीमैटिक/सेक्टोरल फंड और मल्टीकैप फंड रहे। नतीजतन, अगस्त महीने में मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई। इसके विपरीत लिक्विड फंडों में 26,824 करोड़ रुपये की निकासी देखी गई। दूसरी ओर, हाइब्रिड फंडों ने शुद्ध प्रवाह में बढ़ोतरी दर्ज की, जिसमें आर्बिट्रेज फंड और मल्टी-एसेट फंड ने इनमें से अधिकांश फंड को आकर्षित किया।


फोनपे स्मार्टस्पीकर के 40 लाख से अधिक डिवाइसों की रिकॉर्ड तैनाती

अर्थ जगत: निफ्टी पहली बार 20 हजार के पार पहुंचा और 5जी में अग्रणी भूमिका निभा रहा है रियलमी

फोनपे ने सोमवार को अपने स्मार्टस्पीकरों की बढ़ती स्वीकार्यता की घोषणा की। कंपनी ने देश भर में चार मिलियन (40 लाख) से अधिक उपकरणों की रिकॉर्ड तैनाती हासिल की है, जो देश भर में ऑफ़लाइन व्यापारियों के बीच ऐसे उपकरणों के लिए सबसे तेज़ तैनाती है।

फोनपे के स्मार्टस्पीकर बिना किसी हस्तक्षेप के ग्राहकों के भुगतान को मान्य करने में मदद करते हैं, और उनकी ऑडियो पुष्टिकरण ने देश में 19,000 पोस्टल कोड तक फैले कंपनी के प्लेटफॉर्म पर 3.6 करोड़ व्यापारियों के लिए असाधारण विश्वास और विश्वसनीयता बनाने में मदद की है। देश भर में एमएसएमई को डिजिटल बनाने के प्रयास में, फोनपे ऑफ़लाइन व्यापारियों को सेवाओं का एक सेट प्रदान करता है जिसमें इसके स्मार्टस्पीकर डिवाइस भी शामिल हैं जिन्हें एक साल पहले लॉन्च किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;