अब डेल करने जा रही छंटनी, हजारों लोगों की नौकरी पर लटकी तलवार

डेल टेक्नोलॉजीज ने अपने 6000 से अधिक कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेल अपने ग्लोबल वर्कफोर्स से 5 प्रतिशत हिस्सा कम करने की योजना बना रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डेल टेक्नोलॉजीज ने सोमवार को कहा कि वह वैश्विक स्तर पर लगभग 6,650 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट की है कि छंटनी में कंपनी के वैश्विक कार्यबल का 5 प्रतिशत प्रभावित होगा।

को-चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ क्लार्क ने कहा, "कंपनी बाजार की स्थितियों का सामना कर रही है जो अनिश्चित भविष्य के साथ लगातार खराब हो रही है।" क्लार्क ने कर्मचारियों से कहा कि लागत में कटौती के उपाय, जैसे कि काम पर रखने और यात्रा प्रतिबंध, अब पर्याप्त नहीं हैं।


रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि विभाग के पुनर्गठन, नौकरी में कटौती के साथ, दक्षता को चलाने के अवसर के रूप में देखा जाता है। डेल और अन्य हार्डवेयर निर्माताओं ने एक महामारी के बाद पीसी बूम और फिर मांग में गिरावट देखी है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में, भारतीय पारंपरिक पीसी बाजार में साल-दर-साल 11.7 प्रतिशत की गिरावट आई, सितंबर तिमाही में 3.9 मिलियन यूनिट की शिपमेंट के साथ लगातार आठ तिमाहियों में वृद्धि हुई।


एचपी ने 9,40,000 से अधिक इकाइयां बेची और उपभोक्ता खंड में मजबूत प्रदर्शन के साथ लेनोवो ने डेल को पीछे छोड़ दिया। डेल टेक्नोलॉजीज तीसरे स्थान पर खिसक गई। इसने उपभोक्ता खंड में गति खो दी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;