अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ओप्पो ने 3 दिनों में बेचे 2,300 करोड़ के स्मार्टफोन और विवादित लाइवस्ट्रीमिंग को नहीं हटाएगा यूट्यूब

स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय बाजार में एफ-19 प्रो सीरीज के साथ केवल तीन दिनों में 2,300 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री की। यूट्यूब ने कहा है कि वह अमेरिका में लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग का विवादित लाइवस्ट्रीमड वीडियो नहीं हटाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिकवाली के भारी दबाव में 871 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी 265 अंक फिसला

देश के शेयर बाजार में बुधवार को फिर भारी गिरावट दर्ज की गई। कमजोर वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स 871.13 अंक लुढ़ककर 49,180.31 पर बंद हुआ और निफ्टी भी 265.35 अंकों यानी 1.79 फीसदी की गिरावट के साथ 14,549.40 पर ठहरा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 264.97 अंकों की कमजोरी के साथ 49,786.47 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 49,120.34 तक फिसला, जबकि इस दौरान सेंसेक्स का ऊपरी स्तर 49,854.58 रहा। सेंसेक्स के 30 में से सिर्फ दो शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि 28 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 102.30 अंकों की गिरावट के साथ 14,712.45 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 14,535 तक फिसला, जबकि निफ्टी का ऊपरी स्तर 14,752.35 रहा। निफ्टी के 50 शेयरों में से सिर्फ तीन शेयर बढ़त के साथ बंद हुए जबकि 47 शेयरों में गिरावट रही।

बीएसई मिडकैप सूचकांक बीते सत्र से 344.70 अंकों यानी 1.69 फीसदी की गिरावट के साथ 20,090.53 पर बंद हुआ और स्मॉलकैप सूचकांक 332.13 अंकों यानी 1.60 फीसदी की गिरावट के साथ 20,440.92 पर ठहरा।

ओप्पो ने 3 दिनों में एफ-19 प्रो स्मार्टफोन के साथ 2,300 करोड़ रुपये की बिक्री की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय बाजार में एफ-19 प्रो सीरीज के साथ केवल तीन दिनों में 2,300 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री की। हाल ही में लॉन्च किए गए स्मार्टफोन की बिक्री ने अप्रत्याशित सफलता दर्ज की है। पिछले साल एफ-17 प्रो की लॉन्चिंग की तुलना में एफ-19 प्रो ने पहले दिन की बिक्री के मामले में 70 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हासिल की है।

दो वेरिएंट्स एफ19 प्रो प्लस 5जी और एफ19 प्रो ने उपभोक्ताओं को खासतौर पर आकर्षित किया है। ओप्पो इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी दमयंत खनोरिया ने एक बयान में कहा, "2021 हमारे लिए एक ऐतिहासिक वर्ष साबित हो रहा है। अपने उपभोक्ताओं के विश्वास, ईमानदारी और प्यार के कारण, हम आने वाले महीनों और वर्षों में एक निरंतर गति निर्धारित करते रहेंगे। गति सब कुछ है।"


एलजी ने के42 के साथ किफायती फोन सेगमेंट में वापसी की

दक्षिण कोरियाई टेक फर्म एलजी का लक्ष्य भारत में किफायती स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाना है और हाल ही में क्वाड (चार) रीयर कैमरे और 4,000 मिलिएम्पियर-ऑवर बैटरी के साथ के 42 लॉन्च किया गया है।

स्मार्टफोन एक मिलिट्री ग्रेड प्रमाणित बिल्ड स्पोर्ट करता है जिसके बारे में कहा गया है कि इसने अमेरिकी सैन्य रक्षा मानक परीक्षण की नौ अलग-अलग श्रेणियों को पास किया है, जिसमें उच्च और निम्न तापमान, टेम्परेचर शॉक, वाइब्रेशन, शॉक और आद्र्रता आदि शामिल हैं।

3 जीबी रैम संग 64 जीबी स्टोरेज संस्करण के लिए किफायती डिवाइस की कीमत 10,990 रुपये है और एक मुफ्त वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट के साथ 2 साल की विस्तारित वारंटी के साथ आता है।

अमेरिका में अंधाधुंध फायरिंग की विवादित लाइवस्ट्रीमिंग को नहीं हटाया जाएगा : यूट्यूब

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आलोचना का सामना करने के बावजूद, गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने कहा है कि वह अमेरिका के कोलोराडो के बोल्डर में लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग (मास शूटिंग) का विवादित लाइवस्ट्रीमड वीडियो नहीं हटाएगा। द वर्ज के मुताबिक, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की न्यूज और डॉक्यूमेंट्री कवरेज नियमों के तहत आती है और यही वजह है कि कंपनी इस पर कार्रवाई नहीं कर रही है।

द वर्ज ने यूट्यूब प्रवक्ता एलेना हर्नांडेज के हवाले से बताया, "कल की दुखद शूटिंग के बाद, हमारी टीमों द्वारा घटना के वीडियो का पता लगाया गया। हालांकि यूट्यूब पर दर्शकों को चौंकाने या घृणा संबंधित हिंसक सामग्री (कंटेंट) की अनुमति नहीं है, हम पर्याप्त समाचार या दस्तावेजी विवरण के साथ वीडियो की अनुमति देते हैं।"

हर्नांडेज ने कहा, "हमने सामग्री पर एक उम्र का प्रतिबंध लागू कर दिया है और हम स्थिति पर नजर रखना जारी रखेंगे।"


एमोलेड डिस्प्ले, ऑक्सीमीटर सेंसर जैसी खूबियों से लैस है वनप्लस वॉच

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी फोन निर्माता वनप्लस ने वनप्लस 9 सीरीज के साथ अपनी पहली स्मार्टवॉच 'वनप्लस वॉच' लॉन्च कर दी है। लॉन्च ऑफर के तहत वनप्लस वॉच की कीमत 14,999 रुपये है।

यह 2.5 डी कव्र्ड ग्लास एमोलेड डिस्प्ले के साथ 46 एमएम राउंड डायल के साथ आता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "कंपनी की पहली ग्लोबल वेयरेबल डिवाइस के रूप में, वनप्लस वॉच का उद्देश्य स्टाइलिश डिजाइन, सहज कनेक्शन, स्मार्ट फिटनेस ट्रैकिंग और अविश्वसनीय रूप से लंबी बैटरी लाइफ प्रदान कर वनप्लस उपयोगकर्ताओं के दैनिक डिजिटल जीवन में इंटीग्रेट करना है।"

इस स्मार्टवॉच के उपयोगकर्ता हैंड्स-फ्री कॉल, ऐप नोटिफिकेशन, फोन सेटिंग्स, और कंट्रोल कैमरा शटर जैसी खूबियों का लाभ उठा सकते हैं। वनप्लस फोन उपयोगकर्ताओं की जेन मोड और गैलरी तक सीधी पहुंच है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia