अर्थ जगत: ऑरेकल ने सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की और विंडोज 11 पर कई फीचर को हटाने जा रहा है माइक्रोसॉफ्ट

क्लाउड प्रमुख ओरेकल ने अपनी 28 अरब डॉलर की सर्नर हेल्थ यूनिट से सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि विंडोज 11 पर फाइल एक्सप्लोरर में फोल्डर ऑप्शन के तहत कुछ पुरानी सेटिंग्स को हटा दिया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मूडीज के ऑफिसर्स से मिले वित्त मंत्रालय के अधिकारी, अपग्रेडेड रेटिंग की मांग की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को रेटिंग एजेंसी मूडीज के अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान सकारात्मक आर्थिक दृष्टिकोण से जुड़ी रेटिंग और मुद्रास्फीति के दबावों को रोकने की कोशिश की मांग की। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का नेतृत्व मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन ने किया। सूत्रों ने बताया कि भारत ने मूडीज के अधिकारियों से पूछा है कि इंडोनेशिया की भारत की तुलना में उच्च रेटिंग कैसे थी।

मूडीज ने भारत के लिए एक स्थिर आउटलुक के साथ निवेश के सबसे निम्नतम ग्रेड 'बीएए-3' को बरकरार रखा है। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न उपायों पर प्रकाश डाला। मूडीज के अधिकारियों ने उनके इनपुट पर ध्यान दिया है।

विंडोज 11 पर कुछ पुराने फाइल एक्सप्लोरर फीचर को हटाने जा रहा माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि विंडोज 11 पर फाइल एक्सप्लोरर में फोल्डर ऑप्शन के तहत कुछ पुरानी सेटिंग्स को हटा दिया जाएगा। अपने लेटेस्ट विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड में, कंपनी ने कहा, फाइल एक्सप्लोरर के लिए सेटिंग्स के नंबर को कम करने के प्रयास के तहत हम फाइल एक्सप्लोरर में फोल्डर ऑप्शन के तहत कुछ पुरानी सेटिंग्स को हटा रहे हैं। इनमें से कई लीगेसी सेटिंग्स हैं जो सदियों से मौजूद हैं और विंडोज 11 पर लोगों द्वारा नियमित रूप से उपयोग नहीं की जा रही हैं।

सेटिंग्स, जो अब फाइल एक्सप्लोरर में फोल्डर ऑप्शन्स के तहत दिखाई नहीं देंगी- हाइड फोल्डर मर्ज कंफ्लीट, ऑल्वेज शो आइकन, नैवर थंबनेल, डिस्प्ले फाइल आइकन ऑन थंबनेल, डिस्प्ले फाइल टाइप इंफॉर्मेशन ऑन फोल्डर टिप्स, हाइड प्रोटेक्शन ओएस फाइल, शो ड्राइव लेटर्स, शो पॉपअप डिस्क्रिप्शन फॉर फोल्डर एंड डेस्कटॉप आइटम, शो एन्क्रिप्टेड और कंप्रेड एनटीएफएस फाइल्स इन कलर एंड यूज शेयरिंग विजार्ड।


ऑरेकल ने सर्नर हेल्थ यूनिट से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्लाउड प्रमुख ओरेकल ने अपनी 28 अरब डॉलर की सर्नर हेल्थ यूनिट से सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, कंपनी ने बड़े पैमाने पर सरकारी कॉन्ट्रैक्ट में आ रही दिक्कतों के बाद अपने हेल्थ यूनिट में छंटनी की है।

सर्नर में छंटनी के बारे में खबर पिछले महीने सामने आई थी। ओरेकल ने 28.4 बिलियन डॉलर में हेल्थकेयर रिकॉर्ड फर्म सर्नर का अधिग्रहण किया था। इनसाइडर के अनुसार, पिछले साल जून में अधिग्रहण बंद होने के बाद ओरेकल ने हाल ही में मई तक यूनिट में वृद्धि और पदोन्नति को रोक दिया और हजारों कर्मचारियों को बाहर कर दिया। सर्नर के अधिग्रहण से करीब 28,000 कर्मचारी जुड़े थे।

मुजफ्फरपुर जंक्शन से 10,412 क्विंटल लीची की रिकॉर्ड लोडिंग, 12 राज्यों में भेजा गया फल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बिहार के मुजफ्फरपुर की रसीली और मीठी लीची देश विदेश में प्रसिद्ध है। इस साल मौसम परिवर्तन के कारण भले ही लीची के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ा है लेकिन इसकी मांग कम नहीं हुई है। इस साल रेल के माध्यम से 12 राज्यों में लीची भेजी गई। इस बार रेल प्रशासन द्वारा मुजफ्फरपुर जंक्शन से 9 मई से लीची ढुलाई की व्यवस्था की गई, जिसके तहत बिना बिचौलिए के किसान एवं व्यापारी सीधे रेलवे बुकिंग काउंटर से लीची बुक करा कर अपने गंतव्य तक भेज सके।

इस पहल से किसानों को कम किराया भुगतान कर लीची पवन एक्सप्रेस एवं अन्य ट्रेनों से लोकमान्य तिलक टर्मिनस एवं अन्य स्टेशनों को भेजा गया। रेल प्रशासन के इस कदम का किसानों एवं छोटे व्यापारियों ने भरपूर फायदा उठाया, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष सोनपुर मंडल में पहली बार रिकॉर्ड लीची ढुलाई की गई।


सेंसेक्‍स 467 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी 18826 पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मिले जुले ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स मजबूत हुए हैं। सेंसेक्‍स में 450 अंकों से ज्यादा तेजी रही है. जबकि निफ्टी 18800 के पार निकलने में कामयाब रहा है। आज के कारोबार में ज्यदातर प्रमुख सेक्‍टर में खरीदारी देखने को मिली है। सिर्फ आईटी और रियल्टी इंडेक्‍स निफ्टी पर लाल निशान में बंद हुए हैं। बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो, मेटल, फार्मा सहित अन्‍य इंडेक्‍स मजबूत हुए हैं। फिलहाल सेंसेक्‍स में 467 अंकों की तेजी रही है और यह 63,385 के लेवल पर बंद हुआ है। जबकि निफ्टी 138 अंक बढ़कर 18,826 के लेवल पर बंद हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;