Paytm के शेयरधारकों में हाहाकार! RBI के प्रतिबंध के बाद कंपनी की नहीं थम रही मुश्किलें, दो दिन में 40% गिरे शेयर

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं बंद करने के आदेश के बाद कंपनी के शेयरधारकों में खलबली मची हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लगा गए प्रतिबंध के बाद Paytm की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। शेयर बाजार में Paytm के शेयर में भारी गिरावट का दौरा जारी है। आलम यह है कि आरबीआई द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद Paytm के शेयर 40 फीसदी तक गिर गए हैं। Paytm शेयरधारकों में हाहाकार मचा हुआ है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI के एक्शन के बाद पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन अब दूसरे रास्तों की तलाश में जुट गई है। इस मामले में  कंपनी की ओर से एक बयान भी जारी किया है।

RBI ने क्या प्रतिबंध लगाया है? 

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं बंद करने के आदेश के बाद कंपनी के शेयरधारकों में खलबली मची हुई है। केंद्रीय बैंक ने बीते बुधवार अपने एक आदेश में कहा था कि 29 फरवरी के बाद Paytm Payment Bank बैंकिंग सेवाएं नहीं देगा और कोई नया ग्राहक नहीं जोड़ सकेगा। इसके साथ ही बैंक 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं कर पाएगा।

हालांकि, सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट और फास्टैग समेत अन्य में पहले से जमा रकम को निकालने या इसका इस्तेमाल बिना किसी बाधा के किया जा सकेगा। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ यह एक्शन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 35A के तहत लिया है। आरबीआई ने 15 मार्च तक पेटीएम को नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए आदेश जारी किया है।


पेटीएम के शेयर में 40% तक गिरे

गुरुवार को पेटीएम के शेयर में 20 फीसदी की गिरावट के बाद शुक्रवार को भी खुलते ही धराशायी हो गए। आलम यह है कि पेटीएम के शेयरों में लोअर सर्किट लगा है। कंपनी का शेयर बाजार खुलते ही 20 फीसदी गिर गए। इसके शेयर की कीमत 121.80 रुपये कम होकर अब महज 487.20 रुपये पर आ गई। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी कम होकर 30940 करोड़ रुपये हो गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;