अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर लगी आग! और टेस्ला की अफ्रीकी बाजार में एंट्री

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ गए हैं और इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला ने मोरक्को में अपने पहले दो सुपरचार्जर स्टेशनों को तैनात किया है, जो अफ्रीकी बाजार में अपनी पहली प्रविष्टि है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है आज की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ गए हैं। भारतीय तेल कंपनियों ने आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। घरेलू बाजार में सरकारी तेल कंपनियों ने आज डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है तो वहीं, पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार ईंधन के दामों में ताजा वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 102.14 रुपए प्रति लीटर हो गया है, जो शुक्रवार को 101.89 रुपए लीटर था। इसी प्रकार, डीजल 90.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। नेचुरल गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दिल्ली में CNG 2.28 रुपए प्रति किलो और घरों में पाइप के जरिए पहुंचने वाली वाली रसोई गैस 2.10 रुपए मंहगी हो गई। दिल्ली में CNG 2.28 रुपए प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में CNG 2.55 रुपए किलो महंगी हो गई है।

टेस्ला ने अपने पहले सुपरचार्जर के साथ अफ्रीकी बाजार में प्रवेश किया

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला ने मोरक्को में अपने पहले दो सुपरचार्जर स्टेशनों को तैनात किया है, जो अफ्रीकी बाजार में अपनी पहली प्रविष्टि है। इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार, सुपरचार्जर स्टेशन आम तौर पर टेस्ला के नए बाजार में प्रवेश करने की दिशा में पहला कदम है। इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ने कैसाब्लांका में ओनोमो होटल और टैंजियर में अल होउरा रिजॉर्ट और स्पा में नए स्टेशन खोले हैं। प्रत्येक स्टेशन पर केवल चार सुपरचार्जर स्टॉल हैं और वे केवल वी2 150 किलो वॉट हैं, जो कि टेस्ला की सुपरचार्जर तकनीक की पिछली पीढ़ी है। इन वर्षो में, सीईओ एलन मस्क ने अक्सर टेस्ला को अपने मूल अफ्रीका, विशेष रूप से अपने गृह देश दक्षिण अफ्रीका में लॉन्च करने की बात की है, लेकिन ऐसा होना अभी बाकी है। इसका मतलब यह नहीं है कि अफ्रीका में टेस्ला वाहन नहीं हैं। उनमें से बहुत सारे हैं, लेकिन वे निजी तौर पर ऐसे व्यक्तियों द्वारा आयात किए गए हैं जिन्हें ऐसा करने के लिए हूप्स से कूदना पड़ता है। एक बार जब उनके पास अपना इलेक्ट्रिक वाहन होता है, तो उन्हें कुछ मुद्दों का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि टेस्ला सर्विस सेंटर, सुपरचार्जर स्टेशन, नेविगेशन अपडेट और कनेक्टिविटी के साथ बाजार का समर्थन नहीं करता है।

ओडिशा ने सितंबर में जीएसटी संग्रह में 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि ओडिशा ने पिछले साल की तुलना में सितंबर 2021 के महीने में जीएसटी संग्रह में 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। ओडिशा वाणिज्यिक कर कार्यालय और जीएसटी आयुक्त ने एक बयान में कहा, राज्य ने पिछले महीने 3,325.94 करोड़ रुपये एकत्र किए, जबकि पिछले साल सितंबर में 2,383.99 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे। यह देश के सभी प्रमुख राज्यों में जीएसटी की उच्चतम वृद्धि दर है। चालू वित्त वर्ष के सितंबर तक प्रगतिशील जीएसटी संग्रह 20,303.86 करोड़ रुपये था, जबकि पिछले वित्त वर्ष के सितंबर तक 12,272.98 करोड़ रुपये का संग्रह हुआ, जिससे 65.44 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसी तरह, ओडिशा जीएसटी (ओजीएसटी) के संग्रह में 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। सितंबर 2020 के दौरान 631.08 करोड़ रुपये के संग्रह के मुकाबले सितंबर महीने के दौरान ओजीएसटी संग्रह 929.68 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2021-22 के सितंबर तक ओजीएसटी का प्रगतिशील संग्रह 5,766.43 करोड़ रुपये था, जबकि राज्य ने पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के दौरान 3,671.45 करोड़ रुपये एकत्र किए थे। प्रगतिशील ओजीएसटी संग्रह ने सितंबर तक 57.06 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसी तरह, सितंबर, 2021 के दौरान सीजीएसटी में 772.93 करोड़ रुपये, आईजीएसटी में 996.48 करोड़ रुपये और उपकर में 626.85 करोड़ रुपये का संग्रह हुआ। सीजीएसटी के संग्रह में 55.46 प्रतिशत, आईजीएसटी में 30.56 प्रतिशत और 27.28 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

केंद्र ने पूर्वव्यापी कर खंड को रद्द करने के लिए नियमों को किया अधिसूचित

केंद्र सरकार ने 'कराधान कानून (संशोधन) विधेयक, 2021' को लागू करने के लिए नियमों को अधिसूचित किया है। इसके अनुसार, 1 अक्टूबर 2021 को अधिसूचित संशोधन विधेयक, विवादास्पद पूर्वव्यापी कर मांग प्रावधानों को समाप्त करने में सक्षम होगा। संसद के मानसून सत्र में इसे पारित कर दिया गया। गौरतलब है कि बिल की अधिसूचना से यूके की केयर्न एनर्जी और वोडाफोन पीएलसी के साथ लंबे समय से चल रहे कर विवादों के समाप्त होने की उम्मीद है। विधेयक ने आयकर अधिनियम, 1961 में संशोधन किया है ताकि यह प्रावधान किया जा सके कि भारतीय संपत्ति के किसी भी अप्रत्यक्ष हस्तांतरण के लिए उक्त पूर्वव्यापी संशोधन के आधार पर भविष्य में कोई कर मांग नहीं उठाई जाएगी, यदि लेनदेन 28 मई, 2012 से पहले किया गया था - जब वित्त विधेयक 2012 में संसद द्वारा पारित किया गया था। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा, "2021 अधिनियम में यह भी प्रावधान है कि 28 मई 2012 से पहले की गई भारतीय संपत्ति के अपतटीय अप्रत्यक्ष हस्तांतरण की मांग को निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करने पर रद्द कर दिया जाएगा।" इसके अलावा, इन मामलों में भुगतान या एकत्र की गई राशि बिना किसी ब्याज के वापस की जाएगी।

150 डॉलर से शुरू होगा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2021, 5 अक्टूबर से मिलेगा

माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर सूट को 5 अक्टूबर को विंडोज 11 के रोलआउट के साथ अपग्रेड मिल रहा है, और इसमें ऑफिस होम और स्टूडेंट 2021 और ऑफिस होम और बिजनेस 2021 शामिल हैं। एनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, वननोट और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को अनलॉक करने वाले ऑफिस होम एंड स्टूडेंट की कीमत 150 डॉलर होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफिस होम एंड बिजनेस आउटलुक को उस सूची में जोड़ता है और इन ऐप्स को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने का अधिकार देता है और इसकी कीमत 250 डॉलर है। इस वर्ष के लॉन्च के साथ, माइक्रोसॉफ्ट365 सदस्यता सेवा के कुछ अतिरिक्त उपकरण कार्यालय में अपना रास्ता बना रहे हैं, जैसे सह-लेखन जैसी सहयोग सुविधाएँ और फाइलों के संपादित होने पर स्वचालित अपडेट भेजने की क्षमता है। कई ऐप एक नया रूप प्राप्त कर रहे हैं, साथ ही, गोल खिड़की के कोनों और एक तटस्थ रंग पैलेट के साथ। डिजिटल फेसलिफ्ट प्राप्त करने वाले प्रोग्राम हैं वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, वननोट, आउटलुक, एक्सेस, प्रोजेक्ट, पब्लिशर और विजि़यो। अपडेटेड लुक विंडोज 10 यूजर्स के लिए भी लाइव होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia