अर्थ जगत: अंतरिम बजट की तयारी अंतिम चरण में और रिपब्लिक डे पर पेटीएम का फेस्टिवल ऑफर

अंतरिम बजट 2024 की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने शुक्रवार को 'पेटीएम रिपब्लिक डे फेस्टिवल' थीम के साथ एक ऑफर की घोषणा की

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंतरिम बजट की तयारी अंतिम चरण में, सीतारमण की टीम दे रही है फाइनल टच

अंतरिम बजट 2024 की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की उनकी टीम इसे अंतिम रूप दे रही है। 'हलवा समारोह' के बाद पूर्ण गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए नॉर्थ ब्लॉक को लॉक-डाउन में डाल दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीएमओ अधिकारियों की टीम और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की टीम के बीच बजट को लेकर दिन रात चर्चा चल रही है।

नए फंडिंग के बाद भारत का पहला एआई यूनिकॉर्न बना कृत्रिम

 घरेलू एआई कंपनी कृत्रिम शुक्रवार को देश की सबसे तेज यूनिकॉर्न और देश की पहली एआई यूनिकॉर्न बन गई, जब उसने अपने पहले दौर की फंडिंग पूरी कर ली। मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और अन्य निवेशकों के नेतृत्व में फंडिंग राउंड में 1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर इक्विटी में 50 मिलियन डॉलर का निवेश हुआ।

एक बयान में कहा गया है कि जुटाई गई धनराशि एआई लैंडस्केप में क्रांति लाने, नवाचार को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर अपनी पहुंच का विस्तार करने के कंपनी के मिशन को तेज करने में सहायक होगी। कृत्रिम के संस्थापक, ओला के भाविश अग्रवाल ने कहा, "भारत को अपना खुद का एआई बनाना है, और हम देश का पहला पूर्ण एआई कंप्यूटिंग स्टैक बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।"

मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया के संस्थापक और एमडी अवनीश बजाज ने कहा कि उन्हें भाविश और कृत्रिम के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करने का सौभाग्य मिला है। कृत्रिम ने पिछले महीने अपने बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का अनावरण किया था।


अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स के लिए 300 सीएफएम लीप-1बी इंजन का ऑर्डर दिया

 फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो की भारत की राजकीय यात्रा के साथ, अकासा एयर और फ्रांस की कंपनी सीएफएम इंटरनेशनल ने शुक्रवार को 150 बोइंग 737 मैक्स के लिए सीएफएम लीप-1बी इंजन खरीदने को लेकर एक समझौते की घोषणा की।

समझौते में अतिरिक्त इंजन और एक सेवा अनुबंध भी शामिल है। मुंबई स्थित ऑपरेटर अकासा एयर ने अगस्त 2022 में अपना परिचालन शुरू किया और पहले कुल 76 लीप-1बी संचालित 737-8 विमानों का ऑर्डर दिया था, जिनमें से 22 वर्तमान में सेवा में हैं।

अकासा एयर के संस्थापक और सीईओ विनय दुबे ने कहा, “यह महत्वपूर्ण, दीर्घकालिक समझौता सीएफएम इंटरनेशनल के अकासा एयर में विश्वास का प्रमाण है। हमारे इंजन रखरखाव प्रदाता के रूप में सीएफएम के साथ साझेदारी करना न केवल परिचालन विश्वसनीयता पर हमारे फोकस की पुष्टि करता है, बल्कि विश्व स्तरीय सुरक्षा के लिए अकासा एयर की निरंतर खोज को भी रेखांकित करता है।”

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने चिप निर्माताओं से मिलने के लिए दक्षिण कोरिया का दौरा किया

अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने प्रमुख चिप निर्माताओं के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चिप निर्माण के लिए एक ग्लोबल नेटवर्क स्थापित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए दक्षिण कोरिया का दौरा किया है। यह जानकारी इंडस्ट्री के सूत्रों ने शुक्रवार को दी।

सूत्रों के अनुसार, ऑल्टमैन ने सियोल से लगभग 65 किलोमीटर दक्षिण में प्योंगटेक में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की सेमीकंडक्टर उत्पादन लाइन को देखा और क्यूंग के-ह्यून से मुलाकात की, जो कोरियाई कंपनी में चिप व्यवसाय के प्रमुख हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी व्यवसायी पिछले दिन सियोल पहुंचे। उनकी दो दिवसीय यात्रा के दौरान एसके हाइनिक्स इंक के सीईओ क्वाक नोह-जंग और एसके ग्रुप के चेयरमैन चे ताए-वोन के साथ निर्धारित वार्ता भी एजेंडे में है।

पिछले साल जून में अपनी पहली यात्रा के बाद ऑल्टमैन की यह दूसरी दक्षिण कोरिया यात्रा है। जब उन्होंने कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल से मुलाकात की थी और स्थानीय स्टार्टअप के साथ एक कॉन्फ्रेंस की थी।


पेटीएम रिपब्लिक डे फेस्टिवल ऑफर: 500 रुपये तक का कैशबैक पाएं, आईफोन 15 जीतें

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल), जो अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम का मालिक है, ने शुक्रवार को 'पेटीएम रिपब्लिक डे फेस्टिवल' थीम के साथ एक ऑफर की घोषणा की। इसके साथ, उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप के माध्यम से योग्य भुगतान कर सकते हैं और 500 रुपये तक कैशबैक जीतने के लिए "पायनियर" थीम वाले टिकट एकत्र कर सकते हैं और आईफोन 15 जीतने का मौका पा सकते हैं।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा,“इस गणतंत्र दिवस पर, हमें एक ऐसा खेल प्रस्तुत करने पर गर्व है, जो भारत के इतिहास के अग्रणी क्षणों का जश्न मनाता है। पेटीएम ऐप के साथ, हमने देश भर के उपयोगकर्ताओं के लिए सुपरफास्ट और सुविधाजनक भुगतान सक्षम किया है।”

ऑफर में भाग लेने के लिए, उपयोगकर्ता भारत के इतिहास के विभिन्न अग्रणी क्षणों का जश्न मनाते हुए पेटीएम ऐप पर एक इंटरैक्टिव गेम खेल सकते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;