Getting Latest Election Result...

अर्थ जगत: मजबूत शुरुआत के बाद निफ्टी में मुनाफावसूली और 'अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' 8 अक्टूबर से शुरू, जानें ऑफर

अमेजन ने घोषणा की है कि 'अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' (जीआईएफ) 8 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसमें प्राइम मेंबर्स के लिए 24 घंटे पहले का अर्ली एक्सेस होगा। भारतीय बाजारों की शुरुआत शुक्रवार को मजबूत रही और पूरे सत्र में बढ़त जारी रही।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ज़ी-सोनी के विलय में हुई और देरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के सोनी ग्रुप की सहायक कंपनी सोनी पिक्चर्स का ज़ी एंटरटेनमेंट के साथ विलय में कुछ महीनों की और देरी हो गई है। “हालांकि सभी ट्रांजैक्शन पहले 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष की पहली छमाही के अंत तक खत्म होने की उम्मीद थी, लेकिन अब इसके आगे होने की संभावना है। सोनी ने एक बयान में कहा, "सोनी अपने समेकित वित्तीय परिणामों पर लेनदेन के प्रभाव का आकलन करना जारी रखे हुए है।"

बयान में कहा गया है, "दोनों कंपनियां लेनदेन को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं के साथ आगे बढ़ रही हैं।"

इस महीने की शुरुआत में, एक्सिस फाइनेंस द्वारा प्राप्त विलय के लिए एनसीएलटी की मंजूरी को चुनौती देने के लिए अपीलीय न्यायाधिकरण से संपर्क करने के बाद ज़ी को एक नया झटका लगा। आईडीबीआई बैंक पहले ही एनसीएलटी के आदेश को राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में चुनौती दे चुका है।

मजबूत शुरुआत के बाद निफ्टी में मुनाफावसूली

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 भारतीय बाजारों की शुरुआत शुक्रवार को मजबूत रही और पूरे सत्र में बढ़त जारी रही। लेकिन आखिरी 45 मिनट के कारोबार में मुनाफावसूली देखी गई और निफ्टी में दिन के उच्चतम स्तर 19726 अंक से 100 से अधिक की गिरावट आ गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के डिप्टी हेड देवर्ष वकील ने ये बात कही है।

निफ्टी मिड और स्मॉल कैप100 इंडेक्स के छोटे शेयरों ने बेहतर प्रदर्शन किया, जहां निफ्टी में क्रमश: 1.08 प्रतिशत और 0.99 प्रतिशत की बढ़त हुई। आगे बढ़ने वाले शेयरों की संख्या घटने वाले शेयरों से अधिक है क्योंकि बीएसई पर अग्रिम गिरावट अनुपात 1.85 के स्तर पर है, जो 14 सितंबर के बाद सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, नकदी बाजार की मात्रा हाल के औसत की तुलना में कम थी। निफ्टी आईटी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए।


एयर इंडिया ने प्राप्त किया पहला एयरबस ए350-900 विमान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयर इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि उसने एचएसबीसी के साथ वित्त पट्टा लेनदेन के माध्यम से भारत का पहला एयरबस ए350-900 विमान हासिल किया है। एयरलाइन के अधिकारियों के अनुसार, यह लेनदेन एयर इंडिया को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में पंजीकृत इकाई से विमान हासिल करने वाला पहला अनुसूचित वाहक बनाता है। एयर इंडिया का पहला ए350-900 भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) के माध्यम से पट्टे पर लिया गया पहला वाइडबॉडी विमान भी है।

अधिकारियों ने कहा, “लेन-देन एआई फ्लीट सर्विसेज लिमिटेड (एआईएफएस), एयर इंडिया की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी और गिफ्ट आईएफएससी-पंजीकृत वित्त कंपनी द्वारा सुगम बनाया गया ।”

मुख्य वाणिज्यिक एवं परिवर्तन अधिकारी, एयर इंडिया निपुण अग्रवाल ने कहा, "यह ऐतिहासिक लेनदेन जीआईएफटी आईएफएससी से हमारे विमान पट्टे के कारोबार की शुरुआत का प्रतीक है, क्योंकि एआईएफएस वाइडबॉडी विमान वित्तपोषण के लिए प्राथमिक एयर इंडिया समूह इकाई होगी, जो हमारे और हमारी सहायक कंपनियों के लिए भविष्य की विमान वित्तपोषण रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

क्रोमा ने आईफोन 15 पेश करने के लिए क्रूज शिप पर पॉप-अप एक्सपीरियंस की मेजबानी की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इनोवेटिव कस्टमर एक्सपीरियंस को नेक्सट लेवल पर ले जाते हुए, टाटा समूह के भारत के भरोसेमंद इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर क्रोमा ने यात्रियों को आईफोन 15 सीरीज का अनुभव प्रदान करने के लिए एक क्रूज शिप पर पहली बार रिटेल पॉप-अप एक्सपीरियंस की मेजबानी की है।

कंपनी अपने यात्रियों के लिए एक अनोखे प्रस्ताव के साथ क्रोमा क्रूज कंट्रोल 4.0 के लिए कॉर्डेलिया क्रूज में शामिल हुई। क्रोमा के एक्सपेरिमेंटल पॉप-अप ऑन सी ने आईफोन 15 सीरीज के शौकीनों के लिए एक अद्भुत एक्सपीरियंस प्रस्तुत किया। 15 भाग्यशाली विजेता जिन्होंने क्रोमा स्टोर या क्रोमा डॉट कॉम पर आईफोन 15 सीरीज की प्री-बुकिंग की थी, को शानदार कॉर्डेलिया क्रूज पर आकर्षक यात्रा के लिए ले जाया गया।


'अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' 8 अक्टूबर से शुरू, 25,000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स मिलेंगे कम दाम पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेजन ने घोषणा की है कि 'अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' (जीआईएफ) 8 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसमें प्राइम मेंबर्स के लिए 24 घंटे पहले का अर्ली एक्सेस होगा। किक स्टार्टर डील के जरिए कस्टमर्स को 6 अक्टूबर तक 25,000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स तक एक्सेस मिलेगा।

अमेजन के भारतीय उपभोक्ता व्यवसाय के उपाध्यक्ष और कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने एक बयान में कहा, ''कस्टमर्स को लीडिंग ब्रांड्स और हजारों नए लॉन्च तक एक्सेस मिलेगा। हमारे डिलीवरी एसोसिएट्स सहित हमारी टीमें 'अमेजन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल 2023' को पूरे भारत में लाखों 'कस्टमर्स के लिए अब तक का सबसे बड़ा फेस्टिवल बनाने के लिए उत्साहित हैं।''

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में 5,699 रुपये से शुरू होने वाले लेटेस्ट स्मार्टफोन, 8,999 रुपये से शुरू होने वाले 5जी मोबाइल, 99 रुपये से शुरू होने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स और एक्सेसरीज, अप्लायंसेज पर 65 प्रतिशत तक की छूट, टीवी पर 60 प्रतिशत तक की छूट, डेली नीड्स आइटम्स पर 60 प्रतिशत तक की छूट, टॉप मोबाइल, टीवी, अप्लायंसेज, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य पर 18 महीने तक नो कॉस्ट ईएमआई का फीचर होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;