अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI ने भी माना इस साल नेगेटिव रहेगी देश की GDP और 24 घंटे में 5.7 लाख रेल टिकट हुए बुक

आरबीआई ने कोरोना के कहर से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए शुक्रवार को फिर राहत के कुछ बड़े कदमों का एलान किया और भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 12.5 लाख यात्रियों के लिए 5.72 लाख टिकट बुक किए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने को RBI के बड़े एलान

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोरोना के कहर से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए शुक्रवार को फिर राहत के कुछ बड़े कदमों का एलान किया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यहां एक प्रेसवार्ता के दौरान रेपो रेट में कटौती समेत राहत के कई उपायों की घोषणा की। आरबीआई ने जो ऐलान किए हैं उनमें रेपो रेट में 40 आधार अंकों की कटौती, कर्ज की मासिक किस्त अदायगी में 31 अगस्त तक राहत, एक्जिम बैंक को 15000 करोड़ का कर्ज समेत कई और ऐलान शामिल हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आने वाले दिनों में देश में महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के चलते महंगाई बढ़ सकती है, लिहाजा भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) से अनाज की आपूर्ति बढ़ाने की जरूरत है।

इस साल नेगेटिव रहेगी भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट: RBI

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी आखिरकार यह स्वीकार कर लिया है कि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद में ग्रोथ नेगेटिव रहेगी यानी इसमें गिरावट आएगी। कोरोना और लॉकडाउन की वजह से इसके पहले लगातार कई रेटिंग एजेंसियां ऐसा आकलन कर चुकी हैं, लेकिन रिजर्व बैंक जीडीपी पर अपना कोई अनुमान पेश करने से बचता रहा था। कोरोना से उपजे हालात पर एक बार फिर विचार करने के लिए मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद शुक्रवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई ऐलान किए। उन्होने कहा, 'वित्त वर्ष 2021 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट आएगी और यह नेगेटिव रह सकता है।'

रेलवे ने 12 लाख यात्रियों के लिए 24 घंटे में 5.7 लाख टिकट बुक किए

भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 12.5 लाख यात्रियों के लिए 5.72 लाख टिकट बुक किए। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जून से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह से 12,54,706 यात्रियों के लिए कुल 5,72,219 टिकट बुक किए गए हैं। रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर गुरुवार सुबह से 200 विशेष ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी। हालांकि, बाद में दिन में रेलवे ने पीआरएस काउंटरों, डाकघरों और आईआरसीटीसी एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक करने की भी घोषणा की।

टिकट बुक करने के लिए शुक्रवार को देशभर के कई स्थानों पर पीआरएस काउंटर खोले गए। रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया था। हालांकि, पूरे देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केवल माल और विशेष पार्सल ट्रेनें चल रही थीं। इसके बाद रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी कामगारों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया। और 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनें भी शुरू कीं।

एप्पल ने अप्रैल चीन में बेचे 39 लाख आईफोन

चीन में एप्पल कंपनी ने जबरदस्त वापसी करते हुए अप्रैल माह में 39 लाख आईफोन बेचे। कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में मार्च के मुकाबले यह लगभग 160 प्रतिशत से अधिक की सेल रही। सीएनबीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "चीन में मार्च के मुकाबले अप्रैल में समग्र स्मार्टफोन शिपमेंट 94 प्रतिशत से अधिक रहा और यह 4.08 करोड़ तक पहुंच गया।"एप्पल ने मार्च माह में कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच ग्रेटर चाइना के बाहर अपने सभी रिटेल स्टोर बंद कर दिए थे। हालांकि, अब ग्रेटर चीन के सभी एप्पल स्टोर खुले हैं। आईडीसी के अनुसार, आईओएस-आधारित आईफोन्स में एंड्रॉइड फोन की तुलना में एक लंबी रिप्लेसमेंट साइकिल होती है, यही वजह है कि चीन में उपयोग होने वाले स्मार्टफोन्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से एप्पल के पास रहा है।

भारत में जून के पहले सप्ताह में सैमसंग गैलेक्सी ए31 लॉन्च होगा

सैमसंग अपने नए मिड-रेंज स्मार्टफोन गैलेक्सी ए31 को जून के पहले सप्ताह में लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसकी कीमत लगभग 23,000 रुपये हो सकती है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, यह स्मार्टफोन सैमसंग के सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा। आईएएनएस ने बताया कि भारत में यह स्मार्टफोन 6.4 इंच के सुपर अमोलिड डिस्प्ले के साथ आएगा और इसे मीडियाटेक ऑक्टाकोर प्रोसेसर द्वारा संचालित किया जाएगा। गैलेक्सी ए31 के सिर्फ 6-128 जीबी वेरिएंट में आने की संभावना है। स्मार्टफोन में 48 मेगा पिक्सल मुख्य सेंसर के साथ एक क्वाड कैमरा होगा और इसका फ्रंट कैमरा 20 मेगा पिक्सल होगा। गैलेक्सी ए31 इस साल भारत में लॉन्च होने वाली तीसरी ए सीरीज डिवाइस है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय