अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव और उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया। RBI गवर्नर ने कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने एकमत से रेपो रेट की दर को पूर्व की 4 फीसदी की दर पर रखने का फैसला लिया है और रिजर्व बैंक मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी के ब्याज दरों पर एलान के बाद शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आरबीआई की मौद्रिक नीति का ऐलान किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शक्तिकांत दास ने कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने एकमत से रेपो रेट की दर को पूर्व की 4 फीसदी की दर पर रखने का फैसला लिया है। बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नई मौद्रिक नीतिक कमेटी का गठन किया है, जिसने बुधवार को तीन दिन की अपनी बैठक शुरू की थी, ऐसे में माना जा रहा था कि आरबीआई आज के ऐलान में ब्याज की दरों में कमी कर सकता है।

'वित्त वर्ष 2021 में 9.5% तक गिर सकती है देश की रियल GDP ग्रोथ'

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को ऐलान किया कि रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा। इस दौरान उन्होंने देश की जीडीपी ग्रोथ को लेकर भी बड़ी जानकारी दी है। शक्तिकांत दास ने कहा, कोरोना वायरस के चलते इस वर्ष अप्रैल-जून की गिरावट के बाद सुधार जारी है। कोरोना को रोकने से ज्यादा फोकस अब रिवाइवल पर है। हालांकि उन्होंने वित्त वर्ष 2021 के लिए रियल GDP ग्रोथ निगेटिव रहने की आशंका जताई है। आरबीआई गवर्नर के मुताबिक इस वित्त वर्ष 2020-21 में GDP ग्रोथ -9.5 फीसदी रहने का अनुमान है।

उछाल के साथ बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स में दिखी तेजी

रिजर्व बैंक मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी के ब्याज दरों पर एलान के बाद शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली। सिसटम में लिक्विडिटी बढ़ाने के ऐलान के बाद खासतौर से बेंक शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है। आज सेंसेक्स में 327 अंकों की तेजी रही और यह 40,509.49 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 80 अंकों की तेजी के साथ 11914 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंक के अलावा फाइनेंशियल शेयरों में भी अच्छी देखने को मिली। फार्मा और रियल्टी शेयरों में दबाव देखने को मिला।

सोना-चांदी की कीमतों में भारी उछाल

त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है और उससे पहले ही सोने-चांदी की चमक में तेजी आने लगी है। देशभर के सर्राफा बाजारों में शुक्रवार 9 अक्टूबर को 24 कैरेट सोना 349 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 50357 रुपये पर खुला। वहीं चांदी आज 351 रुपये प्रति किलो तेजी के साथ खुली। सर्राफा बाजारों में चांदी का हाजिर भाव 60685 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिन के कारोबार मे सोना 51,322 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था और चांदी की कीमत भी 376 रुपये की तेजी के साथ 62,775 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची थी।

भारत का टेकबूज 950 अरब डॉलर के निवेश फंड की सुविधा देगा

अग्रणी सेवा-आधारित उद्यम टेकबूज कंसल्टेंसी सर्विसेज ने शुक्रवार को 421 से अधिक वैश्विक निवेशकों के पूल से 950 अरब डॉलर के लिक्विड फंड की उपलब्धता की घोषणा की, जो स्पेसएक्स से समर्थित है। टेकबूज ने कहा कि मौजूदा फंडिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम में नई जान फूंकेगा। उद्यम और सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध संस्थाओं के पास पूंजी जुटाने के लिए कई चैनल हैं, लेकिन शुरूआती स्तर के स्टार्ट-अप या तो कामचलाऊ मदद से शुरू किए जाते हैं या निवेशकों या पूंजीवादियों पर निर्भर होते हैं। निवेशकों की कमी से उनके विकास में बाधा आ सकती है और कुछ बिजनेस मॉडल धन की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next