अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI ने अपने कर्मचारियों को दी चेतावनी और अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने जा रही है ये कंपनी!

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने अधिकारियों की मीटिंग्स पर रोक लगा दी है। इसके अलावा अधिकारियों को मीडिया से बातचीत नहीं करने को कहा है और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने शुक्रवार को कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के कारण अगले कुछ महीनों में अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

RBI की कर्मचारियों को चेतावनी, मीडिया से किसी भी तरह की बात न करें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने अधिकारियों की मीटिंग्स पर रोक लगा दी है। इसके अलावा अधिकारियों को मीडिया से बातचीत नहीं करने को कहा है। किसी भी प्रकार की गोपनीय जानकारी लीक होने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। RBI की ओर से 2 फरवरी को एक इंटरनल सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में अधिकारियों की मीडिया से बातचीत पर प्रतिबंध लगाया गया है। सर्कुलर में कहा गया है,' किसी भी मीटिंग में शामिल होने वाले अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक की नीतियों को सही से परिभाषित करें। इसको लेकर समय-समय पर पत्र जारी किए जा चुके हैं। अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी परिस्थिति में मीडिया से बातचीत ना करें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

माइक्रोसॉफ्ट ने 2022 के अमेरिकी चुनावों के लिए सभी राजनीतिक डोनेशन रोके

अमेरिका में 2020 में हुए चुनावों में इलेक्टर्स के सर्टिफिकेशन पर आपत्ति जताने वाले कांग्रेस के सदस्यों, अधिकारियों और संगठनों के पदाधिकारियों के लिए 2022 में होने वाले चुनावों के लिए पॉलिटिकल डोनेशन रद्द करने की घोषणा की है। इनमें वो सदस्य भी शामिल हैं, जो इलेक्टर्स के सर्टिफिकेशन को समर्थन देने से बच रहे थे। बीती 6 जनवरी को राष्ट्रपति चुनाव को पलटने का प्रयास करने के बाद कंपनी ने अपनी कर्मचारी-वित्त पोषित पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (पीएसी) से राजनीतिक योगदान देने पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है। अमेरिकी सरकार के मामलों के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट फ्रेड हम्फ्रीज ने कहा है, "उस समय से ही हम इन मुद्दों का आंकलन कर रहे हैं। पिछले दो हफ्तों में हमने इस पर 2 सेशन भी आयोजित किए, ताकि मसले पर संवाद हो सके।" माइक्रोसॉफ्ट ने सार्वजनिक पारदर्शिता, वित्त सुधार के लिए अभियान और मतदान के अधिकारों को बढ़ावा देने वाले संगठनों को सपोर्ट करने के लिए एक नया डेमोक्रेसी फॉरवर्ड इनिशिएटिव बनाने की भी घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा में नई ऊंचाइयों पर बेरोजगारी दर

कनाडा में कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते जनवरी में बेरोजगारी दर 0.6 प्रतिशत से बढ़कर 9.4 प्रतिशत हो गई है। अगस्त, 2020 से अब तक का यह सबसे अधिक बेरोजगारी दर है। यह आंकड़ा नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस ने जारी किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को कनाडा के संख्यायिकी ऑफिस ने कहा कि जनवरी में रोजगार में 213,000 या 1.2 प्रतिशत की कमी आई, क्योंकि लॉकडाउन और प्रतिबंधों के कारण देशभर में कई व्यवसायों को बंद कर दिया गया था। फरवरी, 2020 की तुलना में जनवरी में रोजगार 858,000 या 4.5 प्रतिशत कम रहा।

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI ने अपने कर्मचारियों को दी चेतावनी और अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने जा रही है ये कंपनी!

महिंद्रा की गाड़ियां महंगी होंगी! कंपनी दोबारा बढ़ा सकती है दाम

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने शुक्रवार को कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के कारण अगले कुछ महीनों में अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में महिंद्रा ने अपने उत्तरी अमेरिकी ऑपरेशन में नौकरियों में कटौती की है और आगे भी इसे जारी रख सकती है, क्योंकि महिंद्रा अपने ऑफ-रोडर वाहन रॉक्सर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर, ऑटोमोटिव एंड फार्म सेक्टर, राजेश जेजुरिकर ने कहा कि हमने जनवरी में कीमतों में बढ़ोतरी की है और जब तक चीजें नियंत्रण में नहीं आतीं, हम अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एक बार फिर से कदम उठाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि "हम मटेरियल कॉस्ट और वैल्यू इंजीनियरिंग और फिक्स्ड कॉस्ट को मैनेज करते हुए इस तरह की बढ़ोतरी को कम करने की कोशिश करते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिल्ली: सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहन

दिल्ली सरकार ने स्विच दिल्ली अभियान के लिए सोशल मीडिया हैंडल लॉन्च किए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर दिल्ली वासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए स्विच दिल्ली अभियान की शुरूआत इसी सप्ताह की थी। दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसीडी), स्विच दिल्ली अभियान के सोशल मीडिया आउटरीच का नेतृत्व करेगा। सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग दिल्लीवासियों को ईवीएस, पर्यावरण और वित्तीय लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए किया जाएगा। स्विच दिल्ली के सोशल मीडिया हैंडल को जनता से सीधे जुड़ने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में सब्सिडी या किसी भी अन्य शिकायतों को दूर करने, ईवी खरीदारों की सफलता की कहानियों और प्रशंसापत्र को भी साझा कर दिल्ली वासियों को प्रेरित करने के लिए किया जाएगा। डीडीसीडी की ओर से सोशल मीडिया हैंडल के जरिए ईवीएस से जुड़े लोगों के सवालों और गलत धारणाओं का जवाब दिया जाएगा।

(आईएएनएस के इनुपट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia