अर्थजगत: दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.69% रही और शेयर मार्केट ने रचा इतिहास, ऑल टाइम हाई पर सेंसेक्स-निफ्टी

दिसंबर महीने के लिए रीटेल इंफ्लेशन का डेटा आ गया है. पिछले महीने खुदरा महंगाई दर 5.69 फीसदी रही और शेयर बाजार आज अपने आल टाईम हाई पर पहुंचकर बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.69% रही, इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन ग्रोथ भी घटा

दिसंबर महीने के लिए रीटेल इंफ्लेशन का डेटा आ गया है. पिछले महीने खुदरा महंगाई दर 5.69 फीसदी रही। नवंबर महीने में खुदरा महंगाई 5.55 फीसदी रही थी। नवंबर महीने में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन का ग्रोथ 2.4 फीसदी रहा. अक्टूबर महीने में यह 11.7 फीसदी रहा था। दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 5.69 फीसदी रही जो नवंबर महीने में 5.55 फीसदी थी। फूड इंफ्लेशन रेट 9.53 फीसदी रहा जो नवंबर में 8.70 फीसदी था। रूरल इंफ्लेशन 5.93 फीसदी रही जो नवंबर में 5.85 फीसदी थी। अर्बन इंफ्लेशन 5.46 फीसदी रही जो नवंबर में 5.26 फीसदी थी। कोर इंफ्लेशन रेट 3.9 फीसदी रहा जो नवंबर में 4.1 फीसदी था। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की बात करें तो औसत महंगाई दर 5.37 फीसदी रही।

शेयर मार्केट ने रचा इतिहास, सेंसेक्स-निफ्टी नए ऑल टाइम हाई पर

शेयर बाजार आज अपने आल टाईम हाई पर पहुंचकर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 847.27 अंक की छलांग के साथ रिकॉर्ड 72,568.45 अंक, एनएसई निफ्टी भी 247.35 अंक उछलकर 21,894.55 अंक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। आईटी कंपनी इंफोसिस और टीसीएस के शेयरों में आज तूफानी तेजी देखने को मिली है। निवेशकों को एक ही दिन 3 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। 

शेयर बाजार में आज इंफोसिस के शेयरों का भाव 8 प्रतिशत और टीसीएस के शेयरों का भाव 4 प्रतिशत बढ़ा है। इन दोनों कंपनियों में तेजी का प्रभाव था कि आज आईटी इंडेक्स 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। साथ ही सभी 10 कंपनियां बढ़त बनाने में सफल रहीं। 

बीएसई मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। रिलायंस, इंडसइंड बैंक, एचसीएल, टाटा मोटर्स के शेयर 52 वीक हाई पर पहुंच कर बंद हुए थे। 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्राण प्रतिष्ठा की घोषणा के बाद से मेकमाईट्रिप पर अयोध्या के सर्च में 1,806 प्रतिशत की वृद्धि

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने शुक्रवार को कहा कि प्राण प्रतिष्ठा की घोषणा के बाद से उसके प्लेटफॉर्म पर अयोध्या की खोज में 1,806 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। कंपनी ने इंस्टाग्राम पर डेटा साझा करते हुए कहा कि उसने पिछले दो वर्षों में आध्यात्मिक स्थलों की खोज में 97 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

अयोध्या के लिए सबसे ज्यादा खोज पिछले साल 30 दिसंबर को दर्ज की गई थी जब हवाई अड्डे का उद्घाटन हुआ था। शीर्ष 10 तीर्थ और आध्यात्मिक स्थल जिनकी खोज में वृद्धि देखी गई है, उनमें शामिल हैं - अयोध्या (585 प्रतिशत), उज्जैन (359 प्रतिशत), बद्रीनाथ (343 प्रतिशत), अमरनाथ (329 प्रतिशत), केदारनाथ (322 प्रतिशत), मथुरा (223 प्रतिशत), द्वारकाधीश (193 प्रतिशत), शिरडी (181 प्रतिशत), हरिद्वार (117 प्रतिशत), और बोधगया (114 प्रतिशत)।

कंपनी ने कहा कि अयोध्या को विश्व स्तर पर भी खोजा जा रहा है, जिसमें अधिकतम खोज - अमेरिका (22.5 प्रतिशत), खाड़ी क्षेत्र (22.2 प्रतिशत), कनाडा (9.3 प्रतिशत), नेपाल (6.6 प्रतिशत), और ऑस्ट्रेलिया (6.1 प्रतिशत) से आ रही है। 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होगा।

राम मंदिर के प्रवेश द्वार पर हाथियों, शेरों, भगवान हनुमान और गरुड़ (भगवान विष्णु के 'वाहन') की मूर्तियाँ स्थापित की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

अर्थजगत: दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.69% रही और शेयर मार्केट ने रचा इतिहास, ऑल टाइम हाई पर सेंसेक्स-निफ्टी

डिज़्नी के मालिकाना हक वाली पिक्सर इस साल छंटनी करेगी : रिपोर्ट

डिज्नी के मालिकाना हक वाली एनीमेशन स्टूडियो पिक्सर इस साल नौकरियों में कटौती करने जा रही है। टेकक्रंच ने सूत्रों के हवाले से बताया कि नौकरी में आने वाले महीनों में 20 प्रतिशत की महत्वपूर्ण कटौती हो सकती है। जिसके बाद पिक्सर की टीम 1,300 से कम होकर लगभग 1,000 रह सकती है। हालांकि, यह संख्या बहुत अधिक है।

स्टूडियो के अनुसार, निकाले जाने वाले कर्मचारियों की संख्या अभी भी भविष्य की फिल्मों के लिए प्रोडक्सन शेड्यूल और स्टाफिंग जैसे फैक्टरों के कारण निर्धारित की जा रही है।

रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि स्टूडियो ने स्पष्ट किया कि छंटनी करीब नहीं है। लेकिन इस साल के अंत में छंटनी होगी क्योंकि पिक्सर कम कंटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

चौथी तिमाही में, डिज़्नी प्लस ने 7 मिलियन नए ग्राहक जोड़े। इससे उसकी कुल संख्या 150.2 मिलियन हो गई, जिसमें हॉटस्टार भी शामिल है, जो विश्लेषकों के 148.15 मिलियन ग्राहकों के अनुमान से ऊपर था।

डिज़्नी प्लस के विज्ञापन-समर्थित उपभोक्ता दो मिलियन से बढ़कर 5.2 मिलियन हो गए, आधे से ज्यादा नए अमेरिकी ग्राहकों ने विज्ञापन-समर्थित पैकेज का चयन किया।

पिछले साल जून में पिक्सर ने 'लाइटईयर' के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर समेत 75 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

'लाइटईयर' बॉक्स ऑफिस पर प्रभावित करने में विफल रही, हालांकि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज़्नी प्लस पर इसे खूब सराहा गया। इसने कथित 200 मिलियन डॉलर के बजट पर दुनिया भर में 226.7 मिलियन डॉलर की कमाई की। पिक्सर अपनी फिल्म फ्रेंचाइजी जैसे टॉय स्टोरी, द इनक्रेडिबल्स और फाइंडिंग निमो के लिए फेमस है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दिसंबर 2023 में 10.1 अरब डॉलर का रिकॉर्ड एफपीआई प्रवाह

बैंक ऑफ बड़ौदा के एक शोध में कहा गया है कि दिसंबर 2023 में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का देश के पूँजी बाजार में निवेश 10.1 अरब अमेरिकी डॉलर का रहा जो किसी एक महीने में दर्ज किया गया सबसे अधिक मासिक प्रवाह है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में एफपीआई प्रवाह में 2023 में बदलाव देखा गया और 28.7 अरब डॉलर का प्रवाह दर्ज किया गया। इससे पहले 2022 में एफपीआई ने घरेलू बाजार से 17.9 अरब डॉलर निकाले थे। रिपोर्ट में कहा गया है, “2023 में निवेश 2017 के बाद सबसे अधिक रहा, जब एफपीआई ने घरेलू बाजार में 30.8 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था। हालाँकि, अपनी प्रकृति के अनुरूप, एफपीआई प्रवाह ने पूरे वर्ष काफी अस्थिरता प्रदर्शित की।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि निराशाजनक शुरुआत के बाद, भारत में एफपीआई प्रवाह में तेजी आई, जो 2023 में कुल मिलाकर 28.7 अरब डॉलर हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है, "इक्विटी सेगमेंट का प्रदर्शन बेहतर रहा है, लेकिन डेट सेगमेंट में भी उत्साहजनक रुझान दिखाई दे रहा है, खासकर साल के आखिरी कुछ महीनों में।" इसमें कहा गया है कि बेहतर कॉर्पोरेट लाभप्रदता, स्थिर घरेलू मैक्रोज़, सीमित मुद्रास्फीति और स्थिर राजनीतिक माहौल भारत को पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में पसंद करते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;