अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: आम आदमी को झटका! इतनी फीसदी हुई खुदरा महंगाई दर और शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

नवंबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 4.91 फीसदी होगी गई है। इससे पहले अक्टूबर में रिटेल महंगाई 4.35 फीसदी पर रही थी और भारतीय शेयर बाजारों में आज 13 दिसंबर 2021 को गिरावट देखने को मिली।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

नवंबर में खुदरा महंगाई दर 4.35 से बढ़कर 4.91 फीसदी हुई

देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। नवंबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 4.91 फीसदी होगी गई है। इससे पहले अक्टूबर में रिटेल महंगाई 4.35 फीसदी पर रही थी। खाने की चीजों की रिटेल महंगाई नवंबर में बढ़कर 1।87 फीसदी हो गई है। वहीं, सब्जियों की रिटेल महंगाई की बात करें, तो यह -13.62 फीसदी पर रही है। दूसरी तरफ, दालों की रिटेल महंगाई 3।18 फीसदी पर रही है। कपड़ों और जूतों की रिटेल महंगाई 7.94 फीसदी पर रही है। वहीं, तेल और ऊर्जा की रिटेल महंगाई नवंबर में 13.35 फीसदी पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ, घरों की रिटेल महंगाई 3।66 फीसदी पर रही है। आरबीआई को सरकार ने इसे 4 फीसदी पर रखने को कहा है, जिसके साथ दोनों तरफ 2 फीसदी का टॉलरेंस बैंड दिया गया है। आरबीआई को उम्मीद है कि इस साल बाकी के समय में महंगाई ज्यादा बनी रहने की उम्मीद है, क्योंकि बेस इफैक्ट विपरीत रहना बताया था।

शेयर बाजार में गिरावट! सेंसेक्‍स 503 अंक तो निफ्टी 143 अंक गिरकर हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजारों में आज 13 दिसंबर 2021 को गिरावट देखने को मिली। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 503.25 अंक यानी 0.86 फीसदी की गिरावट के साथ 58,283.42 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सजेंच का निफ्टी भी आज 143.00 अंक यानी 0.82 फीसदी की कमी के साथ 17,368.30 के स्‍तर पर बंद हुआ। शेयर बाजारों में आज बैंक और ऑटो सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में गिरावट देखने को मिली। निफ्टी बैंक और ऑटो के शेयरों में आज गिरावट दर्ज की गई है। निफ्टी बैंक 180.40 अंक की गिरावट के साथ 36,925.30 के स्‍तर पर बंद हुआ। निफ्टी ऑटो में 0.30 फीसदी यानी 32.85 अंक की मामूली कमी दर्ज की गई और ये 11047.20 के स्‍तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी आईटी आज 111.00 अंक के उछाल के साथ 36050.60 के स्‍तर पर पहुंच गया। वहीं, बीएसई स्‍मॉलकैप में आज तेजी का रुख देखने को मिला. ये 0.24 फीसदी यानी 71.38 अंक बढ़कर 29,332.19 के स्‍तर पर बंद हुआ, जबकि बीएसई मिडकैप 0.53 फीसदी की कमी के साथ 25,571.64 अंक पर बंद हुआ।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

सोने के दाम बढ़े, चांदी पहुंची 60 हजार रुपये के पार

भारतीय सर्राफा बाजार में कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन यानी 13 दिसंबर 2021 को सोने के भाव में तेजी देखने को मिली। इससे सोने के दाम आज भी 47 हजार रुपये के ऊपर बरकरार रहे। इसके अलावा चांदी की कीमतों में आज उछाल दर्ज किया गया। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोने के दाम में महज 62 रुपये की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, चांदी की कीमतों में आज 195 रुपये की साधारण तेजी दर्ज हुई। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 59,927 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोना चढ़कर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

व्हाट्सएप थर्ड पार्टी की ऐप्स को ऑनलाइन डिटेल्स देखने से रोकेगा

मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप अज्ञात संपर्को को यूजर्स के लास्ट सीन देखे जाने और ऑनलाइन स्थिति को देखने से रोकने के लिए एक नया प्राइवेसी अपडेट लाया है। इस नए फीचर को कथित तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों इनेबल्ड डिवाइस के लिए रोल आउट किया गया है। वैबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड पर गूगल प्ले स्टोर और आईओएस पर एप्पल ऐप स्टोर के कुछ थर्ड पार्टी ऐप से डेटा को 'ऑनलाइन' स्टेटस टाइम और 'लास्ट सीन' टाइम लॉग करने के लिए एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अब ऐसे ऐप्स को ऐसे डेटा तक पहुंचने से रोकने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय पेश किए हैं।

वैबेटाइंफो के अनुसार, "यूजर्स की सुरक्षा के लिए इस नए सुधार के बाद, व्हाट्सएप लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखाता है, यदि आपने कभी किसी अन्य व्हाट्सएप अकाउंट से चैट नहीं किया है। चूंकि उन थर्ड पार्टी ऐप्स में आपके साथ सक्रिय चैट नहीं है, इसलिए वे नहीं देख सकते कि आप कब ऑनलाइन थे।" इसके अलावा, व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो यूजर्स को उनके 'लास्ट सीन' और विशिष्ट कॉन्टैक्ट्स की प्रोफाइल पिक्च र सहित कुछ सूचनाओं को प्रतिबंधित करने में सक्षम बनाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वीवो इंडिया ने निपुण मार्या को नया आईक्यू ब्रांड सीईओ नियुक्त किया

पांच साल के लिए वीवो इंडिया के लिए ब्रांड रणनीति के निदेशक के रूप में कार्य करने वाले निपुण मार्या को नए और उभरते स्मार्टफोन ब्रांड आईक्यू इंडिया के लिए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। कंपनी ने सोमवार को इसकी घोषणा की। मार्या के नेतृत्व में, आईक्यू का लक्ष्य मिड-प्रीमियम क्षेत्र में अपनी ऑनलाइन बाजार हिस्सेदारी को 2022 तक भारत में मौजूदा 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करना है।

मार्या ने आईएएनएस को बताया, "आईक्यू के लक्षित दर्शक तकनीक-प्रेमी युवा भारतीय हैं जो स्मार्टफोन खरीदने से पहले डिटेल्स में जाते हैं। 'मेक इन इंडिया' ब्रांड उन यूजर्स के लिए अत्याधुनिक, शीर्ष-लाइन विनिर्देशों की पेशकश करेगा, जो अपने उपकरणों से प्रीमियम अनुभव चाहते हैं।" उन्होंने कहा, "मैं देश में मिलेनियल और जेन जेड स्मार्टफोन प्रेमियों के बीच एक मजबूत ब्रांड जागरूकता पैदा करने का प्रयास करूंगा।"

नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब शीर्ष स्मार्टफोन खिलाड़ी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भारत के बाजार में अपने उप-ब्रांडों को मजबूत करने की प्रक्रिया में हैं। मार्या के नेतृत्व में, वीवो ने इस साल तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है और 2021 की तीसरी तिमाही में पहली बार शीर्ष 5जी स्मार्टफोन ब्रांड बन गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia