अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: रूस ने अपने पहले 5जी नेटवर्क को किया लॉन्च और DHFL में करोड़ों का एक और फ्रॉड!

कर्ज में डूबी दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में एक और फ्रॉड सामने आया है। कंपनी के ऑडिटर ग्रांट थॉर्नटन ने 1424 करोड़ रुपए का एक और फ्रॉड पकड़ा है। और रूसी दूरसंचार ऑपरेटर एमटीएस ने घोषणा की है कि इसने मॉस्को में ट्रायल यूज के लिए देश के पहले 5जी नेटवर्क को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूस ने अपने पहले 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया

रूसी दूरसंचार ऑपरेटर एमटीएस ने घोषणा की है कि इसने मॉस्को में ट्रायल यूज के लिए देश के पहले 5जी नेटवर्क को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। शुक्रवार को कंपनी के दिए एक बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, रूस की राजधानी के 14 अहम स्थानों में 4.9 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम बैंड में नेटवर्क को उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान समय में 5जी संगत स्मार्टफोन वाले कुछ ही चुनिंदा यूजर्स अधिकतम 1.5 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की गति से अनलिमिटेड 5जी इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। जुलाई 2020 में एमटीएस को अपना पहला 5जी लाइसेंस दिया गया, जिसमें 83 रूसी क्षेत्र शामिल हैं। इसकी अवधि जुलाई, 2025 तक की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

DHFL के ऑडिटर ग्रांट थॉर्नटन को करोड़ों रुपए का एक और फ्रॉड मिला

कर्ज में डूबी दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में एक और फ्रॉड सामने आया है। कंपनी के ऑडिटर ग्रांट थॉर्नटन ने 1424 करोड़ रुपए का एक और फ्रॉड पकड़ा है। DHFL ने एडमिनिस्ट्रेटर ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई बेंच को यह जानकारी दी है। कर्ज में डूबी DHFL की NCLT में दिवालिया प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद से एडमिनिस्ट्रेटर कंपनी का संचालन कर रहे हैं। एडमिनिस्ट्रेटर ने कंपनी के मामलों की जांच के लिए ग्रांट थॉर्नटन को ट्रांजेक्शन ऑडिटर के तौर पर नियुक्त किया था। DHFL ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि ट्रांजेक्शन ऑडिटर ने प्रारंभिक जांच में कंपनी में कई अंडर वैल्यू और फ्रॉड ट्रांजेक्शन की जानकारी दी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यूट्यूब ने हटाए म्यांमार की सेना द्वारा संचालित 5 टीवी चैनल

देश में आगे और कोई हिंसा की घटना न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने म्यांमार की सेना द्वारा संचालित पांच टेलीविजन चैनलों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा लिया है। यूट्यूब ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया है कि उनकी कम्युनिटी के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए चैनलों को हटाया गया है। हालांकि अपने इस निर्णय के बारे में कंपनी ने आगे कुछ और नहीं बताया है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, हटाए गए चैनलों में म्यांमार रेडियो व टेलीविजन और म्यावाडी मीडिया शामिल है, जिसमें समाचार, खेल और म्यांमार की सेना के प्रचार का प्रसारण किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यांमार में पिछले महीने हुए सैन्य तख्तापलट के खिलाफ शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे दर्जनों प्रदर्शनकारियों की इस हफ्ते हत्या कर दी गई। प्रदर्शनकारियों ने सेना और पुलिस द्वारा की गई इस हिंसा के कई फुटेज साझा किए हैं और ऑनलाइन रैलियों का भी आयोजन किया है। इसके बाद सेना ने सोशल मीडिया को ब्लॉक कर और बार-बार इंटरनेट की सेवा को अवरुद्ध कर इस पर जवाबी कार्रवाई की। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ यूट्यूब ही नहीं बल्कि फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी पिछले हफ्ते अपने प्लेटफॉर्म से सेना को बैन कर दिया है, जिसमें सेना द्वारा संचालित व्यवसायों के विज्ञापन भी शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैक डोरसी के पहले ट्वीट की बिक्री, 2 करोड़ रुपये की बोली लगी

ट्विटर के सीईओ और अरबपति जैक डोरसी ने शनिवार को अपने 6 मार्च, 2006 के पहले ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी के रूप में बेचने की घोषणा की और इसके लिए लगाई गई बोली 2,67,000 डॉलर (लगभग 2 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। डोरसे ने एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) के लिए एक बिडिंग लिंक के साथ 'वैल्यूएबल्स' नामक एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्वीट किया। एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचैन पर एक डिजिटल टोकन है। 6 मार्च, 2006 को डोरसे ने अपना पहला ट्वीट पोस्ट किया था - "जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर"। डोरसी ने शनिवार को एक लिंक ट्वीट किया जिसमें ट्वीट खरीदने की बोली प्रक्रिया चालू थी।

'वैल्यूएबल्स' के अनुसार, "आप जो खरीद रहे हैं वह ट्वीट का एक डिजिटल प्रमाण पत्र है, यह अद्वितीय है क्योंकि इसे निमार्ता द्वारा हस्ताक्षरित और सत्यापित किया गया है।" बहरहाल, तथ्य यह है कि यह ट्वीट इंटरनेट पर लगभग 15 वर्षों से सार्वजनिक रूप से मुफ्त में उपलब्ध है। एनएफटी लोगों को अद्वितीय डिजिटल वस्तुओं के स्वामित्व को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है और ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाले लोगों का एक रिकॉर्ड रखता है। जाने-माने आर्टिस्ट ग्रिम्स ने हाल ही में लगभग 60 लाख डॉलर में कई एनएफटी आइटम बेचे। लेब्रोन जेम्स के एक एनएफटी ने लेकर्स के लिए एक ऐतिहासिक कमाई की। इसने 2,00,000 डॉलर से अधिक की कमाई की। एनपीआर की रिपोर्ट के अनुसार, लियोन के बैंड किंग्स एनएफटी के रूप में अपना नया एल्बम जारी कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट चीन में नया एज्यूर क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने को तैयार

चीन में अपने क्लाउड पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट अपने स्थानीय ऑपरेटिंग पार्टनर 21 वायनेट के माध्यम से देश में एक नया एज्यूर क्षेत्र खोलने की योजना बना रही है। यह कदम चीन में क्लाउड सेवाओं की बढ़ती मांग के बीच सामने आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस विस्तार से आने वाले वर्षों में चीन में माइक्रोसॉफ्ट के इंटेलिजेंट क्लाउड पोर्टफोलियो की क्षमता दोगुना होने की उम्मीद है, जिसमें एज्यूर, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365, डॉयनेमिक्स 365 और 21वायनेट द्वारा संचालित पावर प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

श्वेतपत्र (चाइना क्लाउड इंडस्ट्री डेवलपमेंट1) के अनुसार, चीन का क्लाउड मार्केट 2023 में 300 अरब युआन (लगभग 46 अरब डॉलर) तक पहुंचने की उम्मीद है। महामारी के जवाब में, चीन के 63 प्रतिशत संगठन अपने उत्पादों, भुगतान, ई-कॉमर्स, स्वचालन और अन्य में डिजिटलीकरण में तेजी लाने के लिए क्लाउड से संबंधित नवाचारों का लाभ उठा रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ग्रेटर चाइना रीजन (जीसीआर) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेन क्रोजियर ने एक बयान में कहा, "यह एक बड़े अवसर को खोलने वाला है। 21वायनेट द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड स्थानीय ऑपरेटिंग पार्टनर के माध्यम से चीन में पहली बार सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया गया है।" क्रोजियर ने कहा, "आगामी क्षेत्र स्थानीय प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए क्षमताओं को सु²ढ़ करेगा, स्थानीय नवाचार को प्रोत्साहित करेगा, स्थानीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय