अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका! और लैटेंट व्‍यू एलालिटिक्‍स का IPO हुआ 326.49 गुना सब्सक्राइबड

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने ऐलान किया है कि ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्डधारक को 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और उस पर टैक्स चुकाना होगा और डाटा एनालिटिक्स सर्विसेज फर्म लैटेंट व्‍यू एलालिटिक्‍स के आईपीओ को शानदार सब्सक्रिप्शन मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका! 1 दिसंबर से EMI ट्रांजैक्शन करना होगा महंगा

सबीआई के क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए अब आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने ऐलान किया है कि ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्डधारक को 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और उस पर टैक्स चुकाना होगा।यह नया नियम 1 दिसंबर से लागू होगा। एसबीआईसीपीएसएल रिटेल आउटलेट्स और अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी।ये फीस खरीदारी को ईएमआई में बदलने पर लगने वाले इंटरेस्ट चार्ज के अतिरिक्त हैं।कंपनी ने अपने ग्राहकों को ईमेल द्वारा नए चार्ज के बारे में सूचित किया है। प्रोसिसिंग चार्ज सफलतापूर्वक ईएमआई में परिवर्तित ट्रांजैक्शन पर लागू होते हैं. 1 दिसंबर से पहले किए गए किसी भी ट्रांजैक्शन पर इस प्रोसिसिंग चार्ज से छूट दी जाएगी. कंपनी रिटेल आउटलेट पर खरीदारी करते समय चार्ज स्लिप के माध्यम से कार्डधारकों को ईएमआई ट्रांजैक्शन पर प्रोसिसिंग चार्ज के बारे में बताएगी।

लैटेंट व्‍यू एलालिटिक्‍स का आईपीओ हुआ 326.49 गुना सब्सक्राइबड

डाटा एनालिटिक्स सर्विसेज फर्म लैटेंट व्‍यू एलालिटिक्‍स के आईपीओ को शानदार सब्सक्रिप्शन मिला है। कंपनी के 600 करोड़ रुपये के आईपीओ को बुधवार को इश्यू के अंतिम दिन 326.49 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। शेयर बाजार से मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी के आईपीओ को 1.75 करोड़ शेयरों की पेशकश पर कुल 572.18 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 10 नवंबर को खुला था और 12 नवंबर को सब्सक्रिप्शन का आखिरी दिन था। खुदरा निवेशकों ने आईपीओ में गहरी दिलचस्पी दिखाई क्योंकि खुदरा निवेशकों ने अपने आरक्षित हिस्से का 119.44 गुना और कर्मचारियों ने उनके लिए निर्धारित हिस्से का 3.87 गुना बोली लगाई. शेयर बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि कंपनी के आईपीओ के लिए अंतिम दिन पात्र संस्थागत खरीदारों यानी क्यूआईबी के लिए आरक्षित हिस्से को 145.48 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों के हिस्से को 850.66 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

गूगल के 2022 में नई पिक्सलबुक जारी करने की कोई संभावना नहीं

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक दिग्गज गूगल के 2022 में पिक्सलबुक का नया संस्करण लॉन्च करने की संभावना नहीं है। 9टु5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन में हाल ही में एक क्वालकॉम प्रेस इवेंट में एक बयान से संकेत मिलता है कि 2023 तक मूल 'प्रीमियम' पिक्सेलबुक में कोई अपडेट नहीं होगा। गूगल में क्रॉमबुक के खुदरा प्रबंधक क्रिस सोलकी से जब संभावित 2022 पिक्सेलबुक रिलीज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "अगले साल (2022) में कुछ भी नहीं लॉन्च होने वाला है। भविष्य का मुझे नहीं पता।" मूल पिक्सलबुक को 2017 में क्रोमबुक के लिए हाई-एंड इंटर्नल के साथ लॉन्च किया गया था, लेकिन तब से इसे गूगल स्टोर के माध्यम से बंद कर दिया गया है। हालांकि यह बुरी खबर है, आंतरिक रूप से विकसित गूगल टेंसर चिप की शुरूआत लाइन के कुछ बिंदु पर एक उच्च अंत सभी गूगल-संचालित क्रोमबुक के लिए कुछ आशा प्रदान कर सकती है। प्रारंभिक बिक्री वृद्धि धीमी हो गई है, लेकिन 2022 में एक उच्च अंत पिक्सलबुक मूल मॉडल के साथ रखने वालों के लिए एक स्वागत का विकल्प होगा।

रियलमी ने भारत में लॉन्च किए 200 एक्सक्लूसिव स्टोर

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने शनिवार को कुल 200 एक्सक्लूसिव स्टोर्स के साथ पूरे भारत में अपनी मेनलाइन विस्तार की घोषणा की। स्टोर अब चालू हैं और यूजर्स को सभी लेटेस्ट रियलमी प्रोडक्ट का अनुभव करने में सक्षम बनाएंगे। कंपनी 2022 के अंत तक अपनी ऑफलाइन उपस्थिति को 1,000 से अधिक विशेष स्टोर तक विस्तारित करने पर भी विचार कर रही है। सीईओ, रियलमी इंडिया, वीपी, रियलमी और प्रेसिडेंट माधव शेठ, ने एक बयान में कहा, रियलमी के एक्सक्लूसिव स्टोर हमारी विकास रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और हमारे ग्राहकों को रियलमी उत्पादों का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करने के हमारे फोकस के अनुरूप हैं। कंपनी ने कहा कि लंबी अवधि में ब्रांड के विकास के लिए ऑफलाइन उपस्थिति जरूरी है। उसी के अनुरूप, ब्रांड ने हाल ही में 8 अक्टूबर को एक दिन में 100 विशेष स्टोर का उद्घाटन किया और 2021 में पूरे भारत में कुल 300 अनन्य स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा था। शेठ ने कहा, हमारा ऑफलाइन विकास विस्तार सभी अवसर प्रदान करता है और ब्रांड के समग्र विकास में योगदान देता है।

फॉक्सकॉन को 2022 की दूसरी छमाही तक आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दों को सुलझाने की उम्मीद

एप्पल के सबसे बड़े विनिर्माण भागीदार फॉक्सकॉन ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला की कमी अगले साल की दूसरी छमाही तक चलने की उम्मीद है। हेडविंड का संकेत है कि इलेक्ट्रॉनिक्स शिपमेंट का सामना करना जारी रह सकता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने यह भी कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके अक्टूबर-दिसंबर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स राजस्व में साल दर साल गिरावट आएगी। टेक दिग्गज एप्पल पिछली कई तिमाहियों से चिप की कमी से जूझ रहा है, लेकिन इसने सबसे हालिया तिमाही में एप्पल के कारोबार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करना शुरू कर दिया है। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएसजे का हवाला देते हुए, चल रहे सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से संबंधित विशिष्ट घटकों और उत्पादन बाधाओं की कमी ने आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच और मैक की उपलब्धता को प्रभावित किया है। एप्पल ने कहा कि इस पिछली तिमाही में, कमी ने इसे 6 बिलियन डॉलर का खर्च किया और यह उम्मीद करता है कि छुट्टियों के मौसम के लिए प्रभाव और भी महत्वपूर्ण होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि फॉक्सकॉन आईफोन के लिए एप्पल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है और कुछ रिपोटरें से पता चलता है कि उत्पादन में सुधार हो रहा है, यह अभी भी पूरी तरह से सामान्य होने से काफी दूर है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia