अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पोस्ट IPO लॉक को लेकर राहत भरी खबर! और अब 'शाह' संभालेंगे BATA की जिम्मेदारी

किसी आईपीओ के बाद प्रमोटरों की कम से कम 20 फीसदी होल्डिंग 3 साल के लॉक इन पीरियड की अवधि को घटकर एक साल हो सकता है और प्रमुख फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया ने ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज के पूर्व मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी गुंजन शाह को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पोस्ट आईपीओ लॉक को लेकर राहत भरी खबर!

पोस्ट आईपीओ लॉक को लेकर एक राहत भरी खबर आ रही है । किसी आईपीओ के बाद प्रमोटरों की कम से कम 20 फीसदी होल्डिंग 3 साल के लॉक इन पीरियड की अवधि को घटकर एक साल हो सकता है । सेबी ने ICDR नियमों में नरमी लाने का प्रस्ताव रखा है । इसके तहत प्रमोटरों के लिए पोस्ट आईपीओ लॉक इन नियमों में सरलता लाई जा सकती है और प्रमोटर ग्रुप की परिभाषा में भी बदलाव किया जा सकता है । सेबी ने अपने एक बयान में कहा है कि किसी आईपीओ के बाद प्रमोटरों की कम से कम 20 फीसदी होल्डिंग 3 साल के लॉक इन पीरियड में रहती है । अब इस लॉक इन अवधि को घटाकर 1 साल किया जा सकता है । इसके अलावा 20 फीसदी से ऊपर और प्री आईपीओ नॉन प्रमोटर शेयर होल्डिंग पर लागू 1 साल के लॉकइन अवधि को भी घटाकर 6 महीने किया जा सकता है।

BSE500 index के 28 स्टॉक्स में दिखी 10-30% की बढ़त

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन और अमेरिका में कमोडिटी कीमतों में बढ़ोतरी से दलाल स्ट्रीट की लगाम बीयर्स के हाथ में आती हुई दिखी। बढ़ती महंगाई के बीच ब्याज दरों की बढ़ती संभावनाओं के चलते भी बाजार में कमजोरी का रूख रहा । इस कारण सेंसेक्स और निफ्टी कल अपने अहम सपोर्ट लेवल के नीचे बंद हुए हैं। 14 मई को खत्म हुए हफ्ते में सेंसेक्स और निफ्टी करीब 1 फीसदी नीचे बंद हुए हैं। जबकि BSE का मिड कैप इंडेक्स 0 ।49 फीसदी और BSE का स्माल कैप इंडेक्स 0 ।48 फीसदी नीचे बंद हुए हैं। अभी तक सेंसेक्स और निफ्टी की तुलना में स्माल और मिड कैप इंडेक्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है। जानकारों का कहना है कि आने वाले हफ्ते में भी छोटे मझोले शेयरों का तुलनात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा।

रिकॉर्ड लेवल से 9,000 रुपये सस्ता हुआ सोना!

इस सप्ताह सोने के भाव में लगातार गिरावट देखी गई है । इस हफ्ते सोना वायदा 600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक कमजोर हो चुका है । वायदा के अलावा सर्राफा बाजार में भी सोने की कीमतों में नरमी आई है । सोमवार को MCX पर सोने का जून वायदा 48,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के बेहद करीब बंद हुआ था । इसके बाद लगातार इस हफ्ते गिरावट रही है । इसके चलते सोना 47,300 स्तर तक फिसल गया है । शुक्रवार को भी सोने के भाव में लगातार गिरावट देखी गई है । MCX पर सोने का जून वायदा 100 रुपये की कमजोरी के साथ कारोबार करता दिख रहा है।

BATA की जिम्मेदारी अब गुंजन शाह संभालेंगे

प्रमुख फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया ने ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज के पूर्व मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी गुंजन शाह को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। शाह कंपनी में संदीप कटारिया की जगह लेंगे जिन्हें पिछले साल नवंबर में पदोन्नति देकर बाटा ब्रैंड्स का वैश्विक सीईओ नियुक्त किया गया था ।बाटा इंडिया ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि शाह जून 2021 में पद संभाल लेंगे ।वह गुरुग्राम से काम करेंगे ।संदीप कटारिया ने कहा, "भारत वैश्विक नजरिए से हमेशा से हमारे लिए एक अहम बाजार रहा है ।गुंजन जैसा एक शानदार नेतृ्त्वकर्ता भारत में कंपनी के परिचालन का जिम्मा संभालेगा और उनके व्यापक अनुभव एवं ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए मुझे पूरा यकीन है कि वह बाटा ब्रैंड को और भी ऊंचाइयों पर ले जाएंगे एवं मजबूत वृद्धि दिलाएंगे"

यस बैंक बेचेगा ई कॉमर्स कंपनी Magnum Solutions की प्रोपर्टी

निजी क्षेत्र का यस बैंक अपना 345 करोड़ रुपये का कर्ज वसूलने के लिए ई कॉमर्स कंपनी मैग्नम सॉल्यूशंस लिमिटेड की अचल संपत्तियों की नीलामी कर रहा है। यह नीलामी 15 मई को ऑनलाइन की जाएगी। अपने E-Auction नोटिस में यस बैंक ने कहा कि उसने मैग्नम सॉल्यूशंस लिमिटेड की फिजिकल प्रोपर्टीज का पोसेशन 29 अगस्त 2020 को ले लिया था। यस बैंक ने बताया कि मैग्नम सॉल्यूशंस लिमिटेड की अचल संपत्तियों की नीलामी सिक्योरिटाइजेशन एंड रीकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल ऐसेट्स एंड इंफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट के तहत होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia