अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: IPO से पहले Paytm में उथल-पुथल और इस दिन से पटरी पर लौटेगी तेजस एक्सप्रेस

आईपीओ से पहले पेटीएम के कई सीनियर अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है और आईआरसीटीसी ने कहा है कि अगस्त महीने से प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को फिर से बहाल कर दिया जाएगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

आईपीओ से पहले Paytm में कई अधिकारियों का इस्तीफा

इनीशियल पब्लिक ऑफर यानी आईपीओ से पहले दिग्गज डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम में उथल-पुथल जारी है। कंपनी जुलाई के अंत में आईपीओ के लिए आवेदन करने वाली है लेकिन उससे पहले ही कंपनी के कई सीनियर अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम के प्रेसिडेंट समेत कई शीर्ष अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है। इनमें चीफ एचआर ऑफिसर रोहित ठाकुर भी शामिल हैं। अमित नय्यर ने पिछले महीने अपने पद से इस्तीफा दिया था। वह पेटीएम के फाइनेंशियल सर्विसेज डिविजन को हेड कर रहे थे। नय्यर ने अगस्त 2019 में कंपनी ज्वाइन की थी। नय्यर कंपनी के लेंडिंग, इश्योरेंस, डिस्ट्रीब्यूशन, वेल्थ मैनेजमेंट और स्टॉक ब्रोकिंग का बिजनेस देख रहे थे। पेटीएम ज्वाइन करने से पहले नय्यर एडवाइजरी फर्म Arpwood Capital में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे। पेटीएम के बोर्ड ने नय्यर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। पिछले महीने कंपनी के चीफ एचआर ऑफिसर रोहित ठाकुर ने भी इस्तीफा दे दिया था। वह पेटीएम में सिर्फ 18 महीने तक रहे। पेटीएम से इस्तीफा देने वाले सिर्फ ठाकुर और नय्यर ही नहीं हैं। इस साल पहले ही कई अधिकारी अपना पद छोड़ चुके हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 7 अगस्त से पटरी पर लौटेगी तेजस एक्सप्रेस

कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ ही बंद ट्रेनों का संचालन शुरू होने लगा है। इसी क्रम में, इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने कहा है कि अगस्त महीने से प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को फिर से बहाल कर दिया जाएगा। शेयर बाजार को दी गई जानकारी में आईआरसीटीसी ने बताया कि 7 अगस्त 2021 से मुंबई और अहमदाबाद के बीच तेजस एक्सप्रेस दोबारा बहाल की जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी। कोरोना की दूसरी लहर के कारण मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 82902/82901) की सेवा 2 अप्रैल 2021 को रोक दी गई थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमूल के बाद, मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

अमूल दूध (पैक) की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि के कुछ दिनों बाद, दिल्ली के प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने भी शनिवार को 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है। उपभोक्ताओं को रविवार से मदर डेयरी के दूध की बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ रही है, जबकि अमूल दूध पहले ही 1 जुलाई से इसकी संशोधित कीमतों को लागू कर चुका है। मदर डेयरी के सूत्रों ने आईएएनएस से पुष्टि की, "11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर किया गया।" मदर डेयरी के एक लीटर दूध के लिए शनिवार को 55 रुपये की जगह रविवार से 57 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके दूध के सभी ब्रांडों के लिए कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है, जिसमें थोक वेंडेड दूध - 44 रुपये, फुल क्रीम - 57 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध - 47 रुपये प्रति लीटर, डबल टोंड दूध - 41 रुपये शामिल हैं। प्रति लीटर, गाय का दूध - 49 रुपये प्रति लीटर, सुपर टी-दूध - 26 रुपये प्रति लीटर, मानकीकृत दूध - 51 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। मदर डेयरी ने पिछली बार दिसंबर 2019 में अपने उत्पादों (दूध) के दाम बढ़ाए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलजी ने आईफोन बेचने के बारे में एप्पल के साथ बातचीत स्थगित की

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज एलजी ने हाल ही में अपने कोरियाई रिटेल आउटलेट्स पर आईफोन जैसे एप्पल उत्पाद बेचने की योजना को निलंबित कर दिया है। जून में वापस, दक्षिण कोरियाई कंपनी कथित तौर पर एक खुदरा साझेदारी पर एप्पल के साथ बातचीत कर रही थी। एप्पलइनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार अब, हालांकि, ऐसा लगता है कि कुछ स्थानीय प्रतिक्रिया के बाद उन वार्ताओं को अस्थायी रूप से समाप्त कर दिया गया है। एसएमई डेली की रिपोर्ट है कि एलजी ने छोटे और मध्यम आकार के खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ उपभोक्ताओं के बीच विवाद के बाद बातचीत समाप्त कर दी। जाहिर तौर पर एक 'बढ़ती चिंता' है कि एलजी की बेस्ट शॉप एप्पल की बिक्री के लिए कर्मचारी प्रशिक्षण को निलंबित कर देगी। दक्षिण कोरियाई सरकार ने भी प्रतिस्पर्धा पर जोर दिया है, यह सुझाव देते हुए कि वह बड़ी खुदरा भागीदारी के बारे में चिंतित है जिससे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर छोटे आउटलेट की आजीविका को खतरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, सैमसंग एलजी और एप्पल के बीच संभावित सहयोग के बारे में चिंतित है, जिससे उसके घरेलू बाजार में नेतृत्व को खतरा हो सकता है। अप्रैल में, एलजी ने घोषणा की कि वह मोबाइल व्यवसाय से हट जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष सम्मेलन आयोजित करेंगे इसरो और सीआईआई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) और एंट्रिक्स कॉपोर्रेशन लिमिटेड के सहयोग से भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) 13 सितंबर से चार अक्टूबर 2021 तक एक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। सीआईआई ने कहा कि डिजिटल सम्मेलन और प्रदर्शनी भारत में नए स्थान का निर्माण (बिल्डिंग न्यू स्पेस इन इंडिया) विषय पर होगी, जिसका उद्देश्य उपग्रहों के निर्माण, प्रक्षेपण वाहनों और विभिन्न क्षेत्रों में अंतरिक्ष अनुप्रयोगों (स्पेस एप्लिकेशंस) का उपयोग करने में उद्योग की भागीदारी को सुविधाजनक बनाना और मजबूत करना है। सम्मेलन में डिजिटल इंटरैक्शन और आभासी प्रदर्शनी (वर्चुअल एग्जिबिशन) शामिल होगी और यह भारत सरकार (क्षेत्रीय नियामक भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र-इनस्पेस की स्थापना) और भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा अंतरिक्ष में घरेलू उद्योग को प्रोत्साहित करने और संलग्न करने के लिए की गई पहलों के अलावा भारतीय उद्योग के लिए क्षेत्र और प्रदर्शन के अवसरों को भी उजागर करेगा। सीआईआई के अनुसार, वैश्विक अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था का मूल्य 2020 में 385 अरब डॉलर है और 2028 तक यह बढ़कर 428 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। कंसल्टिंग फर्म यूरोकंसल्ट के निष्कर्षों में यह दावा किया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia