अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में बहार! लगातार चौथे दिन हरे निशान में बंद और सोना हुआ महंगा, चांदी की भी बढ़ी कीमत

भारतीय शेयर बाजारों में लगातार चौथे कारोबारी दिन हरियाली छाई रही। आज बुधवार को भी बाजार बढ़त में बंद हुए और भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 5 जनवरी 2022 को सोने के भाव में तेजी देखने को मिली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लगातार चौथे दिन बाजार हरे निशान में बंद

भारतीय शेयर बाजारों में लगातार चौथे कारोबारी दिन हरियाली छाई रही। आज बुधवार को भी बाजार बढ़त में बंद हुए। सेंसेक्स ने आज एक बार फिर से 60,000 का माइलस्टोन पार कर लिया। सेंसेक्स आज 367.22 अंकों की तेजी के साथ 60,223.15 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 120 अंकों की बढ़त के साथ 17,925.25 पर क्लोज हुआ। बैंक निफ्टी ने आज जोरदार तेजी का प्रदर्शन किया। यह 855.75 अंक बढ़कर 37,695।90 पर बंद हुआ। पिछले 4 सत्रों में निफ्टी में 720 प्वाइंट की तेजी आई है। 4 सत्रों में निफ्टी बैंक 2300 प्वाइंट चढ़ा है। आज निफ्टी बैंक 1000 प्वाइंट से ज्यादा चढ़ा है। फिलहाल निफ्टी 132.40 अंक यानी 0.74% की तेजी के साथ 17,929.15 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स 383.61अंक यानी 0.64% की बढ़त के साथ 60,252.45 पर दिख रहा है। आज के कारोबार में आईटी, मीडिया और फार्मा को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुआ है। निफ्टी के आईटी इंडेक्स में मुनाफा वसूली के चलते करीब 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। वहीं, निफ्टी फार्मा भी 0।3 फीसदी नीचे बंद हुआ है। इनके अलावा निफ्टी ऑटो 1.05 फीसदी, मेटल इंडेक्स 1.4 फीसदी तेजी के साथ बंद हुआ है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

सोना हुआ महंगा, चांदी की भी बढ़ी कीमत, जानें क्या है कीमत?

भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 5 जनवरी 2022 को सोने के भाव में तेजी देखने को मिली। वहीं, चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज की गई। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोने के दाम में महज 154 रुपये की तेजी दर्ज की गई। वहीं, चांदी की कीमतों में आज 352 रुपये की उछाल दर्ज हुई। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के दाम 154 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 46,969 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,815 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी के दाम में भी तोजी दर्ज की गई और ये 60 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर बनी रही। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 352 रुपये की तेजी के बाद 60,725 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 60,373 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image

कोरोना का असर! अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला स्थगित, कई देशों की थी भागीदारी

देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने इस वर्ष पुस्तक मेला का आयोजन स्थगित करने का निर्णय लिया है। भारत के अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, आबू धाबी, यूएई, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया समेत अनेक देशों के प्रकाशकों एवं लेखकों की भागीदारी होती रही है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले को स्थगित करने का यह फैसला दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के निर्देशों का पालन करते हुए लिया गया है। गौरतलब है कि बीते 24 घंटे के दौरान देश भर में 58,000 से अधिक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुए हैं। वहीं अकेले दिल्ली में 5000 से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुए हैं। यही कारण है कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला स्थगित करना पड़ा है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में 8 से 16 जनवरी के बीच आयोजित किया जाना था। यह पुस्तक मेला शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के माध्यम से आयोजित किया जाता है। हालांकि कोरोना के मद्देनजर अब इसे स्थगित कर दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला कब आयोजित किया जाएगा, इसका निर्णय कोरोना संक्रमण की स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले के आयोजन की नई तिथि भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए बाद में घोषित की जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

गूगल ने 500 मिलियन डॉलर में इजराइली साइबर सुरक्षा स्टार्टअप सिंपलीफाई का अधिग्रहण किया

लगातार बढ़ते साइबर हमलों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए, गूगल ने कथित तौर पर 500 मिलियन डॉलर में इजरायल स्थित साइबर सुरक्षा स्टार्टअप 'सिंपलीफाई' का अधिग्रहण किया है। स्टार्टअप को गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म, विशेष रूप से इसके क्रॉनिकल ऑपरेशन में एकीकृत किया जाएगा। सिंपलीफाई उद्यमों के लिए एंडटू-एंड सुरक्षा सेवाओं में माहिर हैं, जिन्हें आमतौर पर सुरक्षा ऑर्केस्ट्रेशन, ऑटोमेशन और प्रतिक्रिया (एसओएआर) सेवाओं के रूप में संदर्भित किया जाता है। गूगल क्लाउड सुरक्षा के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक सुनील पोट्टी ने कहा, "हम दोनों इस विश्वास को साझा करते हैं कि सुरक्षा विश्लेषकों को कम प्रयास और विशेष ज्ञान की आवश्यकता के साथ अधिक जटिलता के साथ अधिक घटनाओं को हल करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। सिंपलीफाई के साथ, हम नियमों को बदलेंगे कि संगठन कैसे खतरों का शिकार करते हैं, उनका पता लगाते हैं और उनका जवाब देते हैं।" सिंपलीफाई सुरक्षा संचालन केंद्र (एसओसी) के विश्लेषकों को अपने संचालन को शुरू से अंत तक प्रबंधित करने, गति और सटीकता के साथ साइबर खतरों का जवाब देने और हर विश्लेषक बातचीत के साथ स्मार्ट बनने की अनुमति देता है।

सिएम्प्लीफाई के सीईओ अमोस स्टर्न ने कहा, "क्रॉनिकल के समृद्ध सुरक्षा विश्लेषण और खतरे की खुफिया जानकारी के साथ, हम वास्तव में सुरक्षा पेशेवरों को आज के खतरों से बचाव के लिए सुरक्षा संचालन केंद्र को बदलने में मदद कर सकते हैं।" सिंपलीफाई तकनीक भी केसलोड को कम करके, विश्लेषक उत्पादकता बढ़ाकर और वर्क़फ्लो में बेहतर ²श्यता बनाकर एसओसी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करती है। पोट्टी ने कहा, "हमारी नींव के रूप में सिंपलीफाई की क्लाउड सेवाओं और टीम की प्रतिभा के साथ हम एसओएआर क्षमताओं में निवेश करने की योजना बना रहे हैं।" गूगल ने अगले पांच वर्षों में साइबर सुरक्षा में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टीसीएल ने सीईएस 2022 में अपने पहले लैपटॉप की घोषणा की

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड टीसीएल ने आधिकारिक तौर पर अपने पहले लैपटॉप 'टीसीएल बुक 14 गो' की घोषणा की है, जो स्नैपड्रैगन 7सी चिपसेट और विंडोज 11 सपोर्ट के साथ आता है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के अनुसार, टीसीएल 14 गो की कीमत 349 डॉलर है और इसके 2022 की दूसरी तिमाही में खरीद के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। फिलहाल, विभिन्न क्षेत्रों में इसकी बिक्री की तारीखों के बारे में कोई विवरण नहीं है। विनिर्देशों के संदर्भ में, टीसीएल बुक 14 गो में 14.1 इंच का डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1366 एक्स 268 पिक्सल है। लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7सी चिपसेट द्वारा संचालित है, जिसे 4 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। इसमें वीडियो कॉल और मीटिंग के लिए स्टीरियो स्पीकर सेटअप और 720 पी वेबकैम है।

पोर्टेबिलिटी के मामले में, लैपटॉप 14 मिमी मोटा है और वजन 1.3 किलोग्राम (2.87 एलबीएस) है। टीसीएल का कहना है कि यह इसकी प्राइस रेंज में सबसे अब तक का सबसे पतला डिवाइस है। इसमें दो यूएसबी-पोर्ट हैं, वास्तव में, दोनों चाजिर्ंग का समर्थन करते हैं, लेकिन एक डिस्प्लेपोर्ट भी प्रदान करता है। आपके पुराने सामान के लिए एक नियमित यूएसबी-ए भी है। इसके अलावा, इसमें 2ए-2 एमआईएमओ सपोर्ट के साथ वाई-फाई 5 भी है और इसमें 3.5एमएम ऑडियो जैक है। डिवाइस बॉक्स में बंडल किए गए फास्ट चार्जर के साथ 25 वॉट फास्ट चाजिर्ंग को सपोर्ट करता है। इसमें 4जी एक सिम कार्ड ट्रे और ब्लूटूथ वी5.1 है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia