शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स 1400 अंक धड़ाम, यस बैंक संकट से कहोराम! 25 फीसदी शेयर गिरे

सुबह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 327 अंक टूटकर 10,942.65 पर खुला। 802 शेयरों में गिरावट आई। सिर्फ 74 शेयरों में तेजी देखी गई। गिरने वाले प्रमुख शेयरों में यस बैंक, कोल इंडिया, टेक महिंद्रा, एसबीआई, टाटा मोटर्स, आरआईएल और आईसीआईसीआई बैंक शामिल रहे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार खुलते ही कोहराम मच गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स सुबह 857 अंकों की गिरावट के साथ 37,613.96 पर खुला। बाजार खुलने के थोड़ी ही देर बाद सेंसेक्स 1400 अंक गिर गया। जानकारों का कहना है कि यस बैंक का संकट शेयर बाजार पर कहर बनकर टूटा है। यस बैंक के शेयर 25 प्रतिशत तक गिरकर 27.65 रुपये पर चले गए।

वहीं, सुबह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 327 अंक टूटकर 10,942.65 पर खुला। 802 शेयरों में गिरावट आई। सिर्फ 74 शेयरों में तेजी देखी गई। गिरने वाले प्रमुख शेयरों में यस बैंक, कोल इंडिया, टेक महिंद्रा, एसबीआई, टाटा मोटर्स, आरआईएल और आईसीआईसीआई बैंक शामिल रहे।


गौरतलब है कि यस बैंक पर रिजर्व बैंक ने अब मौद्रिक सीमा लगा दी है, यानी अब इस बैंक के खाताधारक सिर्फ एक निर्धानरित राशि ही निकाल सकते हैं। आरबीआई ने निर्देश जारी कर कहा है कि यस बैंक के ग्राहक फिलहाल अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। यह पाबंदी हर किस्म के खाते पर लागू होगी। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के यस बैंक में एक से अधिक खाते हैं, तो भी वह कुल 50 हजार रुपए ही निकाल सकता है। आरबीआई ने यह निकासी की यह पाबंदी फिलहाल 3 अप्रैल तक के लिए लगाई है। इस खबर के सामने आने के बाद यस बैंक के ब्रांचों में ग्राहकों की भीड़ लग गई है। बड़ी संख्या में ग्राहक पैसे निकाने के लिए बैंक का रुख कर रहै हैं। ग्राहक बेहद डरे हुए हैं।

एनएसई ने यस बैंक के फ्यूचर और ऑप्शन सौदों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा आरबीआई ने यस बैंक को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर यानी निदेशक मंडल के अधिकारों पर भी रोक लगा दी है। साथ ही एसबीआई के पूर्व डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर और सीएफओ प्रशांत कुमार को प्रशासक के तौर पर नियुक्त कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;