अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सोने के दाम में तेजी का सिलसिला जारी और सेंसेक्‍स 145 अंक चढ़ा, निफ्टी भी हरे निशान में बंद

भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के आखिर में बीएसई का सेंसेक्‍स और एनएसई का निफ्टी हरे निशान में बंद हुए और त्‍योहारों के बीच सोने की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्‍स 145 अंक चढ़ा तो निफ्टी भी हरे निशान में हुआ बंद

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज यानी 25 अक्‍टूबर 2021 को 145.43 अंक यानी 0.24 फीसदी की तेजी के साथ 60,967.05 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सजेंच का निफ्टी भी आज 10.50 अंक यानी 0.06 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 18,125.40 के स्‍तर पर बंद हुआ। आज बैंकिंग सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में दर्ज की गई तेजी के दम पर शेयर बाजार ने लंबी छलांग लगाई। इसके अलावा सभी सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स में गिरावट दर्ज की गई है। निफ्टी बैंक के अलावा सभी सेक्‍टर्स के शेयरों में आज गिरावट दर्ज की गई है। निफ्टी बैंक 868.75 अंक की बढ़त के साथ 41192.40 के स्‍तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी आईटी 389.25 अंक गिरकर 35005.40 के स्‍तर पर पहुंच गया। निफ्टी ऑटो में 1.80 फीसदी यानी 205.80 अंक की कमी दर्ज की गई और ये 11228.20 के स्‍तर पर बंद हुआ। बीएसई स्‍मॉलकैप में भी आज गिरावट का रुख देखने को मिला। ये 1.76 फीसदी यानी 500.03 अंक घटकर 27,836.28 के स्‍तर पर बंद हुआ, जबकि बीएसई मिडकैप 1.65 फीसदी घटकर 25,144.73 अंक पर बंद हुआ।

सोने में तेजी का सिलसिला जारी, चांदी हुई सस्‍ती, देखें रेट्स

त्‍योहारों के बीच सोने की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 25 अक्‍टूबर 2021 को सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई है। वहीं, चांदी के दामों में आज गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,841 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी 64,899 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में तेजी आई, जबकि चांदी के दाम जस के तस रहे। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में 182 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 47,023 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ। वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया और ये 1,800 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं। चांदी की कीमतों में आज कमी देखने को मिला। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 178 रुपये की कमी के साथ 64,721 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 24.48 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

दक्षिण कोरियाई के दूरसंचार ऑपरेटर पर साइबर हमला

दक्षिण कोरिया की एक प्रमुख दूरसंचार कंपनी केटी कॉर्प ने कहा कि उसने अपने नेटवर्क पर डिस्ट्रीब्यूटेड डेनियल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) हमलों का पता लगाया है, जिससे देश भर के प्रमुख सेवाओं में समस्या आई है। देश भर में केटी नेटवर्क सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों ने इंटरनेट, भुगतान और फोन कॉल सेवाओं सहित वायर्ड और वायरलेस दोनों सेवाओं में समस्या का सामना किया है। केटी ने कहा कि इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक कर लिया जाएगा। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, "दोपहर तक, केटी ने अपनी अधिकांश इंटरनेट सेवाओं को पुनप्र्राप्त कर लिया है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में समस्या जारी है।" यह डीडीओएस हमला जो यूजर्स को ऑनलाइन सर्विस, एप्लिकेशन वेबसाइट को बाधित करता है, जिससे यूजर्स उस वेबसाइट या सर्विस को एक्सेस ना कर सकें। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

सॉफ्टवेयर समस्याओं के कारण टेस्ला ने 'फुल सेल्फ-ड्राइविंग' सॉफ्टवेयर बीटा को वापस लिया

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता टेस्ला ने कंपनी के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (एफएसडी) बीटा सॉफ्टवेयर के नवीनतम संस्करण को रिलीज होने के एक दिन से भी कम समय में अस्थायी रूप से वापस ले लिया है। रविवार को एक ट्वीट में, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि रोलबैक संस्करण 10।3 के साथ "कुछ मुद्दों" के कारण था। मस्क ने ट्वीट किया, "10।3 के साथ कुछ मुद्दों को देखते हुए, अस्थायी रूप से 10।2 पर वापस आना पड़ा है।" उन्होंने कहा, "कृपया ध्यान दें, यह बीटा सॉ़फ्टवेयर के साथ अपेक्षित है। आंतरिक क्यूए (गुणवत्ता आश्वासन) के साथ सभी परिस्थितियों में सभी हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन का परीक्षण करना असंभव है, इसलिए सार्वजनिक बीटा को वापस लेने का निर्णय लिया गया है।" चालक वाहन के लिए जिम्मेदार रहता है, और उसे स्टीयरिंग व्हील पर हाथ रखने और नियंत्रण लेने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होती है। मस्क उन ग्राहकों के लिए बीटा सॉ़फ्टवेयर की व्यापक रिलीज का वादा कर रहे हैं, जिन्होंने कुछ समय के लिए एफएसडी पैकेज (जिसकी कीमत वर्तमान में 10,000 डॉलर है) खरीदा है।

SpiceJet ने किया 28 नई घरेलू उड़ानों का ऐलान

प्राइवेट सेक्टर की बजट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने देश में 28 नई उड़ान शुरू करने का ऐलान किया है. ये घरेलू उड़ान 31 अक्टूबर से शुरू होंगी. SpiceJet के मुताबिक, निजी एयरलाइन कंपनी ने राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर और जोधपुर को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए नई उड़ान शुरू करने का फैसला किया है. ये उड़ान नॉन स्टॉप होंगी। SpiceJet Airlines की ये नई उड़ानें उदयपुर को कोलकाता, बेंगलुरु और मुंबई से जोड़ेंगी. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और जयपुर के साथ जैसलमेर, मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु के साथ जोधपुर और जयपुर के साथ बागडोगरा को जोड़ने वाली उड़ान सेवा शुरू की है। स्पाइसजेट बागडोगरा को अहमदाबाद, कोलकाता को श्रीनगर से भी जोड़ेगी और बेंगलुरु-पुणे मार्ग पर दो नई उड़ानें शुरू की जाएंगी। स्पाइसजेट ने उदयपुर-अजमेर, उदयपुर-बागडोरा, उदयपुर-दरभंगा, उदयपुर-गोरखपुर, उदयपुर-दुर्गापुर, उदयपुर-गोवा और उदयपुर-ग्वावियर के बीच नई उड़ान सेवा शुरू की है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */