अर्थजगत: सेंसेक्स-निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड और कीमतों में उछाल के बाद आज सस्ता हुआ सोना

भारतीय शेयर बाजार हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है, एक ओर जहां सेंसेक्स पहली बार 67000 के पार बंद हुआ वहीं निफ्टी का भी नया ऑल टाइम हाई देखने को मिला और गोल्ड की कीमतों में उछाल के बाद आज गिरावट देखने को मिली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रिकॉर्ड बना रहा बाजार! सेंसेक्स पहली बार 67000 के पार बंद, निफ्टी का नया ऑल टाइम हाई

भारतीय शेयर बाजार हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 302.30 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की तेजी के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 67,097.44 अंक पर बंद हुआ। यह पहली बार है जबकि सेंसेक्स 67,000 अंक के स्तर के पार बंद हुआ है। कारोबार के दौरान यह 376.24 अंक की तेजी के साथ अबतक के उच्चतम स्तर 67,171.38 अंक पर भी पहुंचा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 83.90 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की तेजी के साथ नये शिखर 19,833.15 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 102.45 अंक चढ़कर 19,851.70 अंक तक चला गया था।

अर्थजगत: सेंसेक्स-निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड और कीमतों में उछाल के बाद आज सस्ता हुआ सोना

18 जुलाई तक तीन करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल :आयकर विभाग

आयकर (आईटी) विभाग ने कहा कि 18 जुलाई तक लगभग तीन करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए गए हैं। विभाग ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, "पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 7 दिन पहले ही 3 करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) के मील के पत्थर तक पहुंचने में हमारी मदद करने के लिए करदाताओं और कर पेशेवरों का आभारी हूं!" आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 3 करोड़ से अधिक आईटीआर 18 जुलाई तक दाखिल किए जा चुके हैं, जबकि 25 जुलाई 2022 तक 3 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे।

विभाग ने आगे ट्वीट किया, "18 जुलाई, 2023 तक दाखिल किए गए 3.06 करोड़ आईटीआर में से 2.81 करोड़ आईटीआर ई-सत्यापित किए गए हैं, यानी 91 प्रतिशत से अधिक आईटीआर ई-सत्यापित किए गए हैं।" ई-सत्यापित आईटीआर में से 1.50 करोड़ से अधिक आईटीआर पहले ही संसाधित हो चुके हैं। “इसलिए, हम गति बनाए रखने की उम्मीद करते हैं और उन सभी से आग्रह करते हैं, जिन्होंने निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है, वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर दाखिल करें।” पिछले सप्ताह राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने सलाह दी थी कि करदाताओं को अपना रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करना चाहिए, क्योंकि 31 जुलाई से आगे कोई विस्तार नहीं होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद आज सस्ता हुआ सोना

गोल्ड की कीमतों में जिस तरह से तकरीबन एक फीसदी का उछाल देखने को मिला था, उसके बाद आज इसके दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। घरेलू बाजार में गोल्ड के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। गोल्ड की बात करें तो पिछले हफ्ते यह 58 हजार के करीब पहुंच गया था। इसके बाद इसमें उछाल देखने को मिला और यह 59 हजार के पार चला गया। मंगलवार की तेजी के बाद आज गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट देखने को मिली है। एमसीएक्स पर गोल्ड आज 59765 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं चांदी के भाव की बात करें तो यह 76156 रुपए प्रति किलोग्राम है।

वहीं दिल्ली के सर्राफा बाजार की बात करें तो 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड का दाम 60800 पहुंच गया है जबकि चांदी के दाम 78400 रुपए हैं। मंगलवार को गोल्ड के दाम अपने डेढ़ महीनों के शीर्ष पर पहुंच गए थे, लेकिन अब गोल्ड के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस तरह से अमेरिका के फेडरल बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी पर लगाम लगाई है उसका असर गोल्ड के दाम पर भी देखने को मिल रहा है।

 फोटो - Getty Images
फोटो - Getty Images

ग्लोबल स्मार्टफोन मार्किट में टॉप पर सैमसंग

इस साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग ने 21 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में अग्रणी स्थान बनाए रखा, जबकि एप्पल 17 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा कैनालिस के अनुसार, ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दूसरी तिमाही में 11 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई। ग्लूमी डिमांड ने सैमसंग और एप्पल जैसे बाजार के लीडर्स को प्रभावित करना शुरू कर दिया, जिन्हें उसी तिमाही में अपनी बिक्री कम करनी पड़ी।

टॉप 2 में से, स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट से सुधार के संकेत मिले हैं, क्योंकि ज्यादातर विक्रेताओं की इन्वेंट्री बेहतर स्तर पर लौट आई है जबकि व्यापक आर्थिक स्थिति स्थिर है शाओमी ने अपनी नए लॉन्च किए गए रेडमी सीरीज के सप्लाई में सुधार के रूप में 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। ओप्पो (वनप्लस सहित) ने एशिया प्रशांत के मुख्य बाजारों में मजबूत प्रदर्शन के बाद 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि नई वाई-सीरीज़ लॉन्च के चलते वीवो 8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवें स्थान पर आया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फंडिंग की कमी के बीच टेलीग्राम ने बॉन्ड बिक्री के जरिए 210 मिलियन डॉलर जुटाए

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने बॉन्ड बिक्री के जरिए निवेशकों से 210 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। निवेशकों में इसके संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव शामिल हैं आर्थिक मंदी के बीच टेलीग्राम अभी भी मुनाफे में नहीं है टेलीग्राम के मुख्य निवेश सलाहकार जॉन हाइमन ने टेकक्रंच को बताया कि प्लेटफॉर्म ने 270 मिलियन डॉलर के बॉन्ड जारी कर पूंजी जुटाई। 2021 के बाद से ब्याज दरें काफी बढ़ गई हैं, बॉन्ड का एक अलग निर्गम मूल्य है।

ड्यूरोव के अनुसार, "जाने-माने फंडों के एक समूह ने बॉन्ड खरीदे।" ड्यूरोव ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से लगभग एक चौथाई नए टेलीग्राम बॉन्ड खरीदे हैं, और टेलीग्राम के विकास में लाखों का निवेश किया है।

टेलीग्राम मैसेंजर दुनिया के टॉप-5 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। 2022 की गर्मियों में, इसने 700 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स को पार कर लिया। कंपनी दुबई में स्थित है। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म पर एक पेड सब्सक्रिप्शन की घोषणा की थी, जिसकी कीमत लगभग 5 डॉलर (लगभग 400 रुपये) प्रति माह है। पिछले ढाई सालों में प्लेटफ़ॉर्म ने 300 मिलियन से ज्यादा यूजर्स जोड़े हैं।

पिछले महीने ड्यूरोव ने एक नया 'स्टोरीज़' फीचर पेश किया था और कहा था कि यह जुलाई की शुरुआत में उपलब्ध होगा। ड्यूरोव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किया, "सालों से, हमारे यूजर्स हमसे टेलीग्राम में स्टोरीज़ को लागू करने के लिए कह रहे हैं। हमें प्राप्त होने वाले सभी फीचर रिक्वेस्ट्स में से आधे से ज्यादा स्टोरीज से संबंधित हैं।" यूजर्स किसी कॉन्टैक्ट द्वारा पोस्ट की गई स्टोरी को मुख्य स्क्रीन के बजाय कॉन्ट्रैक्ट्स सेक्शन में 'हिडन' लिस्ट में ले जाकर छिपाने में भी सक्षम होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;