अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी और PNB ने डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों को दिया झटका

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है, सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स में 135 अंक की गिरावट आई, निफ्टी 15,300 के नीचे बंद हुआ और पंजाब नेशनल बैंक ने भी डिजिटल पेमेंट करने वाले कस्टमर्स को झटका दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

PNB के ग्राहकों को झटका, पेट्रोल-डीजल के लिए डिजिटल पेमेंट पर अब छूट नहीं

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल पंपों पर फ्यूल खरीद का पेमेंट डिजिटल तरीके से करने पर दी जाने वाली 0.75 फीसदी छूट वापस ले ली है। उसके बाद अब पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक ने भी डिजिटल पेमेंट करने वाले कस्टमर्स को झटका दिया है। बात दें कि पीएनबी तेल कंपनियों के फैसले के बाद भी कस्टमर्स को यह लाभ ट्रांसफर कर रहा था। उसने पिछले महीने से कस्टमर्स को इस छूट का लाभ देना बंद कर दिया है। नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016 में नोटबंदी के बाद तेल कंपनियों को डिजिटल पेमेंट पर छूट देने के लिए कहा था। उसका मकसद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना था। उसके बाद लोगों ने बड़े स्तर पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये पेट्रोल पंपों पर भुगतान करना शुरू किया था। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल का भुगतान डिजिटल तरीके से करने पर दी जाने वाली 0.75 फीसदी की छूट को वापस ले लिया है। इसके बाद बैंक भी इस सुविधा को वापस ले लिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

सेंसेक्स में 135 अंक की गिरावट, 15,300 के नीचे बंद हुआ निफ्टी

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार ने लाल निशान पर कारोबार की शुरुआत की। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स ने 392 अंक या 0.76 फीसदी नीचे 51,103 पर और एनएसई के निफ्टी ने 116 अंक या 0.76 फीसदी टूटकर 15,244 के स्तर पर कारोबार शुरू किया। सेंसेक्स-निफ्टी लगातार छठे दिन गिरावट पर बंद हुआ है। मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 135.37 अंक यानी 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 51,360.42 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 67.10 अंक यानी 0.44 फीसदी टूटकर 15,293.50 के स्तर पर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबार में Bajaj Finance, Bajaj Finserv, Coal India, JSW Steel और ICICI Bank निफ्टी के टॉप गेनर रहे. वहीं Titan Company, Wipro, HDFC Life, Shree Cements और BPCL निफ्टी के टॉप लूजर रहे

फोटोः IANS
फोटोः IANS

चांदी में बड़ा उछाल, सोना भी हुआ महंगा

भारतीय सर्राफा बाजार में हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सोना और चांदी की कीमतों में उछाल आया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत में 416 रुपये की तेजी आई. वहीं, चांदी की कीमतों में आज 1,014 रुपये की उछाल दर्ज हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने के दाम 416 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 50,802 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,386 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 1,014 रुपये की तेजी के बाद 61,343 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 60,329 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

22 जून को भारत में गैलेक्सी एफ13 लॉन्च करेगा सैमसंग

अपनी एफ-सीरीज लाइनअप का विस्तार करने के उद्देश्य से, टेक दिग्गज सैमसंग ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह 22 जून को भारत में एक नया स्मार्टफोन 'गैलेक्सी एफ 13' लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने कहा कि प्री-लॉन्च वेबसाइट अब लाइव हो गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "सैमसंग की लोकप्रिय गैलेक्सी एफ सीरीज महत्वाकांक्षी जेन जेड और उपभोक्ताओं को सेगमेंट-बेस्ट सुविधाएं प्रदान करते हुए अभूतपूर्व शैली और अनुभव प्रदान करती है।"

कंपनी ने आगे कहा, "इस साल की शुरुआत में गैलेक्सी एफ23 की सफलता के बाद, गैलेक्सी एफ13 2022 में एफ सीरीज का दूसरा एडिशन है।" कंपनी ने कहा कि गैलेक्सी एफ13 एक आकर्षक अनुभव के लिए एफएचडी प्लस डिस्प्ले जैसी कई आकर्षक विशेषताओं के साथ आने के लिए तैयार है। गैलेक्सी एफ13 में 6000 एमएएच की बड़ी बैटरी है जो आपको बार-बार चार्ज होने की चिंता किए बिना दिन-रात इस्तेमाल में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, गैलेक्सी एफ13 स्पोर्ट्स सेगमेंट-पहला ऑटो डेटा स्विचिंग फीचर तब भी सहज कनेक्टिविटी को सक्षम करता है, जब आपका प्राथमिक सिम नेटवर्क से बाहर हो और रैम प्लस के साथ 8 जीबी तक रैम के साथ आता हो।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सोनी, होंडा ने नई ईवी कंपनी के लिए मिलाया हाथ

टेक दिग्गज सोनी और ऑटोमेकर होंडा ने एक नई कंपनी की स्थापना के लिए हाथ मिलाया है जो हाई वैल्यू एडिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) की बिक्री में संलग्न होगी और गतिशीलता के लिए सेवाएं प्रदान करेगी। नई कंपनी का नाम सोनी होंडा मोबिलिटी है। इसका लक्ष्य होंडा और सोनी की विशेषज्ञता को एक साथ लाना होगा। सोनी ग्रुप कॉर्पोरेशन के प्रतिनिधि कॉर्पोरेट कार्यकारी अधिकारी, चेयरमैन, अध्यक्ष और सीईओ, केनिचिरो योशिदा ने एक बयान में कहा, "मोबिलिटी स्पेस को भावनात्मक बनाने के हमारे दृष्टिकोण के आधार पर, मोबिलिटी व्यवसाय में सोनी की पहल सुरक्षा, मनोरंजन और अनुकूलन क्षमता के तीन क्षेत्रों के आसपास केंद्रित है।" योशिदा ने कहा, "जैसा कि हम इन क्षेत्रों में अपनी सीख जारी रखते हैं, हम व्यापक वैश्विक उपलब्धियों और ज्ञान के साथ एक भागीदार, होंडा से मिलने और दोनों कंपनियों के बीच संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्साहित हैं।"

नई कंपनी के पास होंडा की अत्याधुनिक पर्यावरण और सुरक्षा प्रौद्योगिकियां, गतिशीलता विकास क्षमताएं, वाहन बॉडी निर्माण प्रौद्योगिकी और बिक्री के बाद सेवा प्रबंधन का अनुभव होगा। इसमें इमेजिंग, सेंसिंग, दूरसंचार, नेटवर्क और मनोरंजन प्रौद्योगिकी के विकास और अनुप्रयोग में सोनी की विशेषज्ञता भी होगी। होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड के निदेशक, अध्यक्ष, प्रतिनिधि कार्यकारी अधिकारी और सीईओ, तोशीहिरो मिबे ने कहा, "नई कंपनी में, हम अपने विभिन्न उद्योगों के संयोजन द्वारा लाए गए फ्यूजन के माध्यम से नए मूल्य बनाने का प्रयास करेंगे, इसलिए कृपया भविष्य के विकास के लिए तत्पर हैं।" सोनी और होंडा ने 2022 के भीतर नई कंपनी स्थापित करने और 2025 में ईवी की बिक्री और गतिशीलता के लिए सेवाओं का प्रावधान शुरू करने की योजना बनाई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia