अर्थ जगत: संसदीय समिति के प्रस्ताव से इंडिगो, स्पाइसजेट के शेयर लुढ़के और पेमार्ट 'वर्चुअल एटीएम' की करेगा पेशकश

संसद की एक समिति द्वारा हवाई किराए की मार्ग-विशिष्ट कैपिंग लागू करने की सिफारिश के बाद शुक्रवार को दो प्रमुख भारतीय विमान सेवा कंपनियों इंडिगो और स्पाइसजेट के शेयरों की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फोनपे 21 फरवरी को नई दिल्ली में इंडस ऐपस्टोर करेगा लॉन्च

21 फरवरी को फोनपे दिल्ली में इंडस ऐपस्टोर कंज्यूमर ऐप लॉन्च करने वाला है। एंड्रॉइड-बेस्ड ऐप स्टोर भारतीयों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करना चाहता है, जो उन्हें अंग्रेजी के अलावा 12 क्षेत्रीय भाषाओं में ऐप्स डिस्कवर और एक्सेस करने की अनुमति देता हो।

ऐप मार्केट में इंडस ऐपस्टोर आगे निकल गया है। इसे भारत की सांस्कृतिक और भाषाई विविधता को एक जगह लाने, प्रत्येक यूजर के लिए सहज, लैंग्वेज-सेंट्रिक और शानदार डिजिटल एक्सपीरियंस सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है।

कंज्यूमर ऐप 12 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि यूजर्स अपनी पसंदीदा भाषा में ऐप एक्सप्लोर, डिस्कवर और डाउनलोड कर सकें।

लिशियस ने अपने 3 प्रतिशत कार्यबल की छंटनी की

अर्थ जगत: संसदीय समिति के प्रस्ताव से इंडिगो, स्पाइसजेट के शेयर लुढ़के और पेमार्ट 'वर्चुअल एटीएम' की करेगा पेशकश

डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) फूडटेक प्लेटफॉर्म लिशियस एक पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत अपने लगभग 3 प्रतिशत कार्यबल यानी तकरीबन 80 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है।

कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वह पारंपरिक बाजार से ऑनलाइन बाजार में ट्रांजिसन को और बढ़ावा देने के लिए यूजर संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण गुंजाइश देखती है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "नए विकास कारकों पर विचार कर हम अपनी लागत परिव्यय को दोबारा प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसा करते हुए, हमें उन कुछ कर्मचारियों से अलग होना पड़ रहा है, जो हमारी यात्रा का हिस्सा रहे हैं।"

लिशियस का वित्त वर्ष 2013 में परिचालन राजस्व स्थिर रहा और 746.3 करोड़ रुपये तक पहुंचा जो उसके अनुमान के आधे से भी कम है। मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, भले ही कंपनी का राजस्व स्थिर रहा, वित्त वर्ष 2023 में इसका घाटा वित्त वर्ष 2022 में 855.6 करोड़ रुपये से लगभग 38 प्रतिशत कम होकर 528.5 करोड़ रुपए हो गया।


हवाई किराया नियमन पर संसदीय समिति के प्रस्ताव से इंडिगो, स्पाइसजेट के शेयर लुढ़के

संसद की एक समिति द्वारा हवाई किराए की मार्ग-विशिष्ट कैपिंग लागू करने की सिफारिश के बाद शुक्रवार को दो प्रमुख भारतीय विमान सेवा कंपनियों इंडिगो और स्पाइसजेट के शेयरों की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई।

प्रस्ताव में हवाई टिकटों की कीमतों की निगरानी और प्रबंधन के लिए एक अलग नियामक निकाय की स्थापना भी शामिल है, जो बढ़ते हवाई किराए के संबंध में ग्राहकों की बढ़ती शिकायतों का ख्याल रखेगा। संसदीय समिति ने हवाई किराया विनियमन के मुद्दे पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की अपर्याप्त प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए एयरलाइंस द्वारा वर्तमान स्व-नियमन प्रयासों पर असंतोष व्यक्त किया।

परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसदीय स्थायी समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में हवाई किराया निर्धारण पर अपनी सिफारिशों के संबंध में सरकार के कार्यों की जांच की गई। जैसे ही खबर सामने आई, बाजार की प्रतिक्रिया तेज हो गई और बीएसई में इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के शेयर 38.20 रुपये (1.22 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 3091.95 रुपये पर बंद हुए। इसी तरह, स्पाइसजेट में 1.76 रुपये (2.52 प्रतिशत) की उल्लेखनीय गिरावट देखी गई और ये 68.18 रुपये पर बंद हुए।

2023 में 17.4 मिलियन बिक्री के साथ रियलमी भारत के टॉप-5 ब्रांड्स में शामिल

रियलमी ने 2024 की जोरदार शुरुआत की और 2023 में भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बनकर उभरा। ब्रांड ने एक सफल वर्ष का समापन करते हुए, चौथी तिमाही के लिए कुल मिलाकर चौथा स्थान भी हासिल किया।

इस सफलता को 2023 में ब्रांड के अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थर द्वारा रेखांकित किया गया है, जो अपनी पांचवीं वर्षगांठ मना रहा है और 200 मिलियन ग्लोबल शिपमेंट को पार कर गया है।

उपरोक्त के अलावा, रियलमी ने 2023 में भारत के ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच कीमत वाले डिवाइस के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा, दिसंबर में, ब्रांड ने समान प्राइस रेंज के भीतर स्मार्टफोन के लिए अमेजन पर दूसरा स्थान हासिल किया और फ्लिपकार्ट पर शिपमेंट के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया।


स्टार्टअप पेमार्ट 'वर्चुअल एटीएम' की करेगा पेशकश, 5 भारतीय बैंकों के साथ साझेदारी

अर्थ जगत: संसदीय समिति के प्रस्ताव से इंडिगो, स्पाइसजेट के शेयर लुढ़के और पेमार्ट 'वर्चुअल एटीएम' की करेगा पेशकश

फोनपे के पूर्व सीईओ अमित नारंग के फिनटेक स्टार्टअप पेमार्ट ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपनी इनोवेटिव वर्चुअल, कार्डलेस और हार्डवेयर-लेस कैश विड्रॉल सर्विस की पेशकश के लिए पांच भारतीय बैंकों के साथ साझेदारी की है।

पेमार्ट ने इस सर्विस को देश भर में शुरू करने के लिए आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक और करूर व्यास बैंक सहित पांच प्रमुख बैंकों के साथ साझेदारी की है। कंपनी आगे के सहयोग के लिए चार अतिरिक्त बैंकों के साथ भी चर्चा कर रही है।

पेमार्ट के संस्थापक और सीईओ नारंग ने एक बयान में कहा, ''हमारी भविष्य के लिए तैयार टेक्नोलॉजी, बैंकों के कोर बैंकिंग सिस्टम से सीधे कनेक्टिविटी के साथ मिलकर, हमें एक कार्डलेस स्विच के रूप में स्थापित करती है, जो मौजूदा कार्ड ऑपरेटरों को पूरक बनाती है और अधिक समावेशी और सुलभ बैंकिंग इकोसिस्टम के लिए मार्ग प्रशस्त करती है।''

स्टार्टअप ने फरवरी/मार्च में अपने साझेदार बैंकों के साथ पायलट कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है, जिसे अप्रैल/मई 2024 में नेशनलवाइड रोलआउट के साथ लॉन्च किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;