अर्थजगत की खबरें: SpiceJet ने हवाई यात्रियों को दी बड़ी राहत और 2021 में वैश्विक खाद्य कीमतों में 28.1% की वृद्धि

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच घरेलू एयरलाइन स्पाइसजेट ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार 2021 में वैश्विक खाद्य कीमतों में 28.1 फीसदी की वृद्धि हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

SpiceJet ने हवाई यात्रियों को दी राहत, अब बदल सकते हैं यात्रा की तारीख

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच घरेलू एयरलाइन स्पाइसजेट ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। एयर इंडिया से सफर करने वाली यात्री अब अपनी यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकते हैं। अगर आप फ्लाइट टिकट बुक कर चुके हैं, लेकिन किसी कारण तय तारीख में सफर नहीं कर सकते तो स्पाइसजेट के फ्री डेट चेंज ऑफर के तहत आप फ्रेश बुकिंग करा सकते हैं। कंपनी ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने ट्वीट में लिखा है, ”फ्लाइट टिकट बुक करने के बाद प्लान में बदलाव? चिंता न करें। स्पाइसजेट के फ्री डेट चेंज ऑफर के साथ नए सिरे से बुक करें। अधिक जानकारी के लिए spicejet।com पर विजिट करें।” स्पाइसजेट के फ्री डेट चेंज ऑफर के तहत आप 8 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक फ्लाइट की बुकिंग करा सकते हैं। इस ऑफर के तहत आप 31 मार्च 2022 तक यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप स्पाइसजेट की ऑफिशियल वेबसाइट से सीधे टिकट बुक करते हैं तो आपको SpiceMax, प्रीफर्ड सीट और प्रायोरिटी सर्विस पर 25 फीसदी ऑफ मिलेगा और इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए ADDON25 प्रोमो कोड लगाना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

10 जनवरी को ऑडियो-आधारित रनिंग फीचर जोड़ेगा एप्पल फिटनेस प्लस

क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज एपल ने घोषणा की है कि उसकी फिटनेस सेवा 'एप्पल फिटनेस प्लस' 10 जनवरी को कलेक्शंस और टाइम टू रन सहित नई सुविधाओं को पेश कर रही है। फिटनेस प्लस लाइब्रेरी से कसरत और ध्यान की एक क्यूरेटेड श्रृंखला है जो यूजर्स को एक लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए आयोजित की जाती है। चलने का समय एक ऑडियो चलाने का अनुभव है जिसे यूजर्स को अधिक सुसंगत और बेहतर रनर्स बनने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें कुछ सबसे उल्लेखनीय शहरों में लोकप्रिय चलने वाले मार्ग हैं। एप्पल के फिटनेस टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष जे ब्लाहनिक ने एक बयान में कहा, "इन नए परिवर्धन के साथ, फिटनेस प्लस आपके दिमाग और शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए उच्च-गुणवत्ता और विविध सामग्री की सबसे पूर्ण लाइब्रेरी के साथ कहीं भी प्रेरित होना और सक्रिय रहना आसान बनाता है, चाहे आप अपनी फिटनेस यात्रा पर कहीं भी हों।" ब्लाहनिक ने कहा, "हम कलेक्शन के साथ लोगों को अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए प्रेरित होने और समृद्ध इतिहास वाले प्रतिष्ठित शहरों की टाइम टू रन की खोज से प्रेरित होने का इंतजार नहीं कर सकते।" कंपनी ने कहा कि लगभग 2,000 स्टूडियो-शैली के कसरत और फिटनेस प्लस में उपलब्ध निर्देशित ध्यान से आकर्षित, संग्रह यूजर्स को प्रेरित होने का एक बिल्कुल नया तरीका प्रदान करेगा, क्योंकि वे अपना अगला कसरत या ध्यान शुरू करते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

2021 में वैश्विक खाद्य कीमतों में 28.1 फीसदी की वृद्धि

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, वैश्विक खाद्य कीमतों में महीने-दर-महीने आधार पर दिसंबर 2021 में थोड़ी कमी आई है, लेकिन यह पिछले साल की तुलना में 2020 की तुलना में काफी अधिक है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के वरिष्ठ अर्थशास्त्री अब्दोलरेजा अब्बासियन ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि 2021 में एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक 2020 की तुलना में 28.1 प्रतिशत अधिक था। उन्होंने कहा कि वैश्विक अनाज की कीमतें 2012 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर थीं, जो 2020 की कीमतों से औसतन 27.2 प्रतिशत अधिक है।

अब्बासियन के अनुसार, 2021 में, वनस्पति तेल की कीमतों में 2020 की तुलना में 65.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, चीनी की कीमतें 2016 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, मांस की कीमतें 2020 की कीमतों से 12.7 प्रतिशत अधिक थीं और डेयरी की कीमतें 2020 की तुलना में 16.9 प्रतिशत अधिक थीं। सबसे ज्यादा लाभ मक्के में 44.1 फीसदी और गेहूं में 31.3 फीसदी की तेजी के साथ रहा। दुनिया के अन्य प्रमुख खाद्य पदार्थों में से एक, चावल में 4 प्रतिशत की गिरावट आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'कोरोना के कारण देश भर में व्यापार में 45 फीसदी की गिरावट'

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच व्यापारिक संगठनों को व्यापार में नुकसान होने की चिंता सताने लगी है। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक, विभिन्न राज्यों द्वारा अनेक प्रकार के प्रतिबन्ध लगाए जाने का सीधा असर देश भर में व्यापारिक और आर्थिक गतिविधियों पर पड़ा है। देश भर में विभिन्न सामानों का व्यापार पिछले 10 दिनों में औसतन 45 फीसदी कम हुआ है। वहीं देश में कुल रिटेल व्यापार लगभग 125 लाख करोड़ रुपये का होता है। कैट ने केंद्र सरकार और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा है कि, कोरोना से बचाव के लिए हर संभव कदम उठाये जाएं, लेकिन प्रतिबंधों के साथ व्यापारिक और आर्थिक गतिविधियां भी सुचारू रूप से चलती रहें। देश भर के व्यापारी संगठनों के साथ सलाह भी लें और उसके बाद कोई फैसला करें।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया, "कोरोना के विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधों के चलते देश भर में पिछले दस दिनों के व्यापार में औसतन 45 प्रतिशत की गिरावट आई है। शहर से बाहर का आने वाला खरीददार अपने शहर से बाहर नहीं निकल रहा है जबकि रिटेल की खरीददारी करने के लिए उपभोक्ता भी जरूरत पड़ने पर ही सामान खरीदने के लिए बाजार जा रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "शादियों के सीजन का व्यापार जो मकर संक्राति के दिन 14 जनवरी से शुरू होगा और जिसमें आगामी ढाई महीने में लगभग 4 लाख करोड़ रुपये के व्यापार होने का अनुमान था, उसमें विभिन्न सरकारों द्वारा शामिल होने वाले लोगों पर लगाए गए प्रतिबंधों से इस व्यापार में सीधे लगभग 75 प्रतिशत की गिरावट आई है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने शुक्रवार को अब तक की सर्वश्रेष्ठ 34 कंटेनर की लोडिंग की

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने शुक्रवार को एक दिन में 34 कंटेनर रेकों (सामान से भरा कंटेनर) की लोडिंग की। उत्तर रेलवे के अनुसार 7 जनवरी को दिल्ली मंडल ने एक दिन में 34 कंटेनर रेकों की लोडिंग की है। व्यापार और उद्योग जगत के साथ निरंतर संपर्क और सार्थक संवादों के परिणामस्वरूप वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में दिल्ली मंडल की माल ढुलाई और माल ढुलाई से आय में वृद्धि दर्ज की गई है। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने 7 जनवरी को 34 रेक और 1318 वैगनों के एक दिन में अब तक की कंटेनर रेक की सर्वश्रेष्ठ लोडिंग हासिल की है, जो 23 जनवरी 2021 को पिछले साल सर्वश्रेष्ठ 31 रेक और 1316 वैगनों से ज्यादा है। इसमें तुगलकाबाद, गढ़ी हरसरू जंक्शन, पातली, पलवल, असावती, भोड़वाल माजरी, भैली, राजलू गढ़ी, दिवाना और मोहिउद्दीन पुर से लोड होने वाले कंटेनर रैक शामिल हैं ।

रेलवे अनुसार टर्मिनलों पर रेक की लोडिंग और इन अनलोडिंग के मामले में रेलवे के माध्यम से ऑटोमोबाइल परिवहन में भारी वृद्धि हुई है। ऑटोमोबाइल उद्योगों ने विश्वास व्यक्त किया है कि वे अपने सभी ऑटोमोबाइल परिवहन जरूरतों को रेलवे में स्थानांतरित करने की आशा कर रहे हैं। साल 2021-22 में विशेष रूप से फरुखनगर, गुड़गांव, डी।सी।टी। ओखला और फरीदाबाद सहित प्रमुख टर्मिनलों पर रेक की लोडिंग और अनलोडिंग के मामले में रेलवे के माध्यम से ऑटोमोबाइल परिवहन में भारी वृद्धि हुई थी जो 2021-2022 (नवंबर तक) में 385 रेकों के लोड रहे। जबकि साल 2020-2021 में यहां 234 रेक लोड किए गए हैं। साथ ही, दिल्ली मंडल में 21 नवंबर तक 272 आगत रेकों को अनलोड किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia