अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: स्पोटिफाई दक्षिण कोरिया में लॉन्च करेगा स्ट्रीमिंग सर्विस और सोने के भाव में फिर आई तेजी

ग्लोबल स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पोटिफाई 2021 की पहली छमाही में दक्षिण कोरिया में म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा है और सोने का भाव एक बार फिर 50 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर चल गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

स्पोटिफाई 2021 में दक्षिण कोरिया में लॉन्च करेगा स्ट्रीमिंग सर्विस

ग्लोबल स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पोटिफाई 2021 की पहली छमाही में दक्षिण कोरिया में म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा है। योनहॉप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्वीडिश फर्म श्रोताओं को लगभग 6 करोड़ ट्रैक और 4 अरब से अधिक प्लेलिस्ट उपलब्ध कराएगी। विभिन्न संगीत शैलियों के कोरियाई कलाकारों को इससे अपने देश में और विदेशों में प्रशंसकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। स्पोटिफाई के चीफ फ्रीमियम बिजेनस ऑफिसर एलेक्स नोरस्ट्रॉम ने कहा, "हम दक्षिण कोरिया में लॉन्च करने को लेकर उत्साहित हैं। यह एक ऐसा बाजार है जो संगीत, संस्कृति और तकनीकी नवाचार के उपरिकेंद्र के रूप में जाना जाता है।"

एक माह बाद फिर आई सोने के भाव में तेजी

सोने का भाव एक बार फिर 50 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर चल गया है। खुदरा बाजार में आज 24 कैरट एक तोला सोने का भाव 50108 रुपये है। वहीं हाजिर बाजार में शुक्रवार को सोना 21 रुपये की मामूली तेजी के साथ 49,644 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। खुदरा बाजार में सोने का भाव 23 नंवबर के बाद पहली बार 50 हजार के पार पहुंचा है। इंडिया बुलियन और ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 23 मार्च को सोने का भाव 50304 पर बंद हुआ था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार की तेजी को दर्शाते हुए दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 21 रुपये की मामूली तेजी के साथ 49,644 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,623 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

ट्रेनों के टिकट रिजर्वेशन में वेटिंग लिस्ट नहीं होगी खत्म: रेलवे

रेल मंत्रालय ने कहा कि हम यात्रियों की मांग पर ट्रेन में सुविधाओं पर और ट्रेन की क्षमता पर ध्यान दे रहे हैं। मंत्रालय ट्रेनों में यात्री क्षमता बढ़ाने और यात्रियों की मांग पर ट्रेन उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नही है कि वेट लिस्ट जारी होना बंद हो जाएगी। वेटिंग लिस्ट एक तरीका है जिसके माध्यम से यात्री को ट्रेन की सीटों और वर्थ के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है।

एप्पल ने बेंगलुरू प्लांट में हिंसा के बाद विस्ट्रॉन को प्रोबेशन पर रखा

तकनीकी दिग्गज कंपनी एप्पल ने शनिवार को ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन को प्रोबेशन (परख अवधि) पर रख दिया है। बेंगलुरू के पास स्थित विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन के प्लांट में हिंसा भड़कने के एक सप्ताह बाद एप्पल ने यह निर्णय लिया है। विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन के प्लांट में आईफोन और अन्य आईटी उत्पादों का निर्माण होता है। शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि कंपनी उचित कार्य प्रबंधन संबंधी प्रक्रियाओं को लागू करने में विफल रही है, जिसके बाद एप्पल ने यह कदम उठाया है। एप्पल ने कहा कि सुधारात्मक कार्रवाइयों को पूरा करने से पहले विस्ट्रॉन को एप्पल से कोई नया व्यवसाय प्राप्त नहीं होगा। एप्पल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि "हमने अपने कर्मचारियों और स्वतंत्र ऑडिटर्स को विस्ट्रॉन के नरसापुरा फैसिलिटी (कर्नाटक में) में हुई इस घटना की जांच का काम सौंपा है।"

'बिस्किट किंग' राजन पिल्लई के भाई 25 नए स्टार्ट-अप को सहयोग देंगे

दिवंगत 'बिस्किट किंग' राजन पिल्लई के भाई राजमोहन पिल्लई ने शनिवार को घोषणा की कि उनका बिजनेस ग्रुप देश में 25 नई स्टार्ट-अप कंपनियों का समर्थन करेगा। द बेटा ग्रुप ने कहा कि वह 25 नई स्टार्ट-अप/उद्यमी कंपनियों को समर्थन बनाए रखेगा और अगले 25 वर्षों में बेटा समूह के साथ मिलकर उनकी क्षमता तक पहुंचने में मदद करेगा। राजन पिल्लई केरल के कोल्लम के एक छोटे से गांव के एक अग्रणी उद्यमी थे। वह ब्रिटानिया को दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक बनाने के साथ दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनी के अध्यक्ष बने थे। हालांकि जब उनका करियर ऊंचाइयों पर था, तभी मात्र 48 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia