अर्थ जगत: शेयर बाजार में उछाल और आईफोन में अपडेट के बाद गोपनीयता की चिंता

मिश्रित वैश्विक संकेतों के बावजूद मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार सकारात्मक रहे। नए आईओएस17 अपडेट में 'नेमड्रॉप' नामक एक फीचर जोड़ा गया है, जिसने आईफोन यूजर्स में गोपनीयता की चिंता बढ़ा दी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईओएस17 अपडेट में जोड़ी गई नई सुविधा पर गोपनीयता की चिंता

अर्थ जगत: शेयर बाजार में उछाल और आईफोन में अपडेट के बाद गोपनीयता की चिंता

 नए आईओएस17 अपडेट में 'नेमड्रॉप' नामक एक फीचर जोड़ा गया है, जिसने आईफोन यूजर्स में गोपनीयता की चिंता बढ़ा दी है। मुख्य सामग्री नया 'नेमड्रॉप' फीचर उपयोगकर्ताओं को सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए किसी नए व्यक्ति को अपना फोन सौंपने के बजाय, पास के आईफोन या एप्पल वाचेज के साथ अपनी संपर्क जानकारी तुरंत साझा करने में सक्षम बनाता है।

फॉक्स23 के अनुसार, अमेरिका में डेवी पुलिस जैसी कई स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अपडेट के बारे में चिंता व्यक्त की है। उनके अनुसार, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से 'चालू' है, इसलिए यदि आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स पर जाएं, जेनरल को टैप करें, फिर एयरड्रॉप, फिर 'ब्रिंगिंग डिवाइसेस टूगेदर' और इसे ऑफ कर दें।

पुलिस ने यह भी कहा कि "यदि आप चाहें तो आपको अपने बच्चों के फोन पर भी ऐसा करना चाहिए।" जबकि सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपयोगकर्ता को भेजी गई किसी भी जानकारी को मैन्युअल रूप से अधिकृत करना होगा और उसके पास अस्वीकार करने का विकल्प होगा।

एसएंडपी द्वारा भारत का पूर्वानुमान बढ़ाने के बाद घरेलू शेयर बाजार में उछाल

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी के वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 40 बीपीएस बढ़ाकर 6.4 फीसदी करने के बाद मिश्रित वैश्विक संकेतों के बावजूद मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार सकारात्मक रहे।

निफ्टी ऊंचे स्तर पर खुला और 95 अंक या 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,890 के पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 204 अंक या 0.31 प्रतिशत उछलकर 66,174 पर बंद हुआ।

तेल और गैस, धातु, पीएसयू बैंक और ऑटो हरे रंग में समाप्त हुए।


रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखेगा आरबीआई : एक्सपर्ट्स

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखेगी और अगले महीने होने वाली बैठक में अपना रुख नहीं बदलेगी। मुद्रास्फीति औसतन पूरे साल के लिए 5.5 फीसदी रहेगी। ऐसा विशेषज्ञों ने कहा है। उन्होंने कहा, अक्टूबर में मुद्रास्फीति दर घटकर 4.7 प्रतिशत हो गई है, लेकिन फिर भी केंद्रीय बैंक रेपो दर में संशोधन नहीं करेगा। वह महंगाई को लेकर चौकन्ना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने आईएएनएस को बताया, “हम आगामी नीति में रेपो रेट और रुख दोनों पर यथास्थिति की उम्मीद करते हैं। मुद्रास्फीति चिपचिपी विकेट पर है, विशेष रूप से खाद्य मुद्रास्फीति चिंता का विषय बनी हुई है। अनाज और सब्जी दोनों के दाम बढ़ रहे हैं। पूरे साल के लिए मुद्रास्फीति औसतन 5.5 प्रतिशत होगी। इसलिए रेपो दर में बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। उनके मुताबिक, राहत देने वाली बात ये है कि कोर इंफ्लेशन कम रहेगी।

त्योहारी अवधि के दौरान ऑटोमोबाइल की बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि

अर्थ जगत: शेयर बाजार में उछाल और आईफोन में अपडेट के बाद गोपनीयता की चिंता

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर ने 42 दिनों की त्योहारी अवधि के दौरान खुदरा बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) ने मंगलवार को 42 दिनों की त्योहारी अवधि के लिए वाहन खुदरा डेटा जारी किया, जो नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हुआ और धनतेरस के 15 दिन बाद समाप्त हुआ।

एफएडीए के अध्यक्ष, मनीष राज सिंघानिया के अनुसार, वाहन की बिक्री 37.93 लाख तक पहुंचने के साथ एक नया मील का पत्थर पहुंच गया, जो पिछले साल की त्योहारी अवधि 31.95 लाख से 19 प्रतिशत अधिक है।

दोपहिया, तिपहिया, वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों में क्रमशः 21प्रतिशत, 41प्रतिशत, 8 प्रतिशतऔर 10प्रतिशत की वृद्धि के साथ महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। इसके विपरीत, ट्रैक्टर सेगमेंट में 0.5प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई।


बाइनेंस के फाउंडर को जेल की सजा से पहले अमेरिका में ही रहने का आदेश

अर्थ जगत: शेयर बाजार में उछाल और आईफोन में अपडेट के बाद गोपनीयता की चिंता

 बाइनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ (जिन्हें सीजेड के नाम से भी जाना जाता है), जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से जुड़े आपराधिक आरोपों में खुद को दोषी माना, को एक संघीय न्यायाधीश ने अस्थायी रूप से अमेरिका में ही रहने का आदेश दिया है।

झाओ को पिछले सप्ताह 175 मिलियन डॉलर के मुचलके पर रिहा किया गया था और 23 फरवरी को सजा पर सुनवाई होनी है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजकों ने कहा कि झाओ को सजा से पहले देश छोड़ने से रोका जाए, लेकिन उनके वकीलों ने तर्क दिया कि उसे यात्रा करने की अनुमति दी जाए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;