अर्थ जगत: अंतरिम बजट के दिन शेयर बाजार लाल निशान पर हुआ बंद और आईटेल भारत में लॉन्च करेगा 3 नए स्मार्टफोन

अंतरिम बजट में उम्मीद से कम इन्फ्रा खर्च से घरेलू बाजार थोड़ा निराश हुआ है। भारत में पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल तीन नए स्मार्टफोन, आईटेल पी55, आईटेल पी55प्लस और पी55टी लॉन्च करके बाजार में क्रांति लाने की तैयारी कर रहा है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अंतरिम बजट के दिन सेंसेक्स लाल निशान में

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने गुरुवार को कहा कि अंतरिम बजट में उम्मीद से कम इन्फ्रा खर्च से घरेलू बाजार थोड़ा निराश हुआ है। हालांकि, फिस्कल डेफिसिट को 5.1 प्रतिशत पर लाने की सरकार की प्रतिबद्धता से आर्थिक रेटिंग में सुधार होने की उम्मीद है।

नायर ने कहा कि इससे भारत की 10 साल की यील्ड में 100 बीपीएस की उल्लेखनीय गिरावट आई और यह 7.04 प्रतिशत हो गई। निफ्टी गुरुवार को 28 अंक या 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,697.45 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 107 अंक या 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 71,645.30 पर बंद हुआ।

नायर ने कहा, इस बीच, भविष्य में दर कटौती पर यूएस फेड की कोई स्पष्ट नीति नहीं होने से बाजार में सेंटीमेंट्स कमजोर है।

आईटेल भारत में लॉन्च करेगा 3 नए स्मार्टफोन, कम कीमत के साथ दमदार फीचर्स से होंगे लैस

अर्थ जगत: अंतरिम बजट के दिन शेयर बाजार लाल निशान पर हुआ बंद और आईटेल भारत में लॉन्च करेगा 3 नए स्मार्टफोन

भारत में पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल तीन नए स्मार्टफोन, आईटेल पी55, आईटेल पी55प्लस और पी55टी लॉन्च करके बाजार में क्रांति लाने की तैयारी कर रहा है। यह सीरीज इस सेगमेंट में पहली बार कई फीचर्स लाने के लिए तैयार है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि आईटेल पी55प्लस 45वाट चार्जर से लैस होगा। जिससे कम समय में ही फोन चार्ज हो सकेगा। इस प्रकार की चार्जिंग कैपेसिटी आमतौर पर इस मूल्य सीमा से कहीं अधिक कीमत वाले फोन से जुड़ी होती हैं।

स्मार्टफोन में 256जीबी रोम के साथ एक बड़ी 16जीबी रैम होने की भी जानकारी है। ये इनोवेटिव फीचर्स आईटेल पी55प्लस को फ्लैगशिप आईटेल स्मार्टफोन के रूप में स्थापित करने के लिए तैयार हैं।

आईटेल पी55प्लस इंडस्ट्री की पहली लेदर फिनिश बॉडी के साथ आ रहा है। जिसमें स्टाइल और परफॉर्मेंस दोनों का संयोजन है। बड़ी बैटरी कैपेसिटी, तत्काल चार्जिंग कैपेबिलिटीज, पावरफुल मल्टीटास्किंग, पर्याप्त स्टोरेज और एक शानदार देखने के अनुभव की मांग बढ़ रही है।


ईडी की तलाशी के बाद इंडिया सीमेंट्स के शेयर की कीमत 7 फीसदी गिरी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चेन्नई में इंडिया सीमेंट्स के कॉर्पोरेट कार्यालय में तलाशी अभियान चलाया है। इसके बाद बीएसई पर इंडिया सीमेंट्स के शेयर की कीमत करीब 7 फीसदी गिरकर 243 रुपए पर है। ईडी की तलाशी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से संबंधित अनियमितता की जांच के लिए की गई है।

इंडिया सीमेंट्स ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय के कुछ अधिकारियों ने 31.01.2024 और 01.02.2024 के दौरान चेन्नई में हमारे कॉर्पोरेट कार्यालय का दौरा किया और फेमा से संबंधित अनियमितता का पता लगाने के लिए तलाशी ली। हमने उनके द्वारा मांगे गए सभी स्पष्टीकरण/दस्तावेज उपलब्ध कराने का वचन दिया है।"

इसमें कहा गया है, "हमें जांच के संबंध में कंपनी पर किसी भी महत्वपूर्ण प्रभाव की उम्मीद नहीं है।" कंपनी की वेबसाइट पर वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एन. श्रीनिवासन के एक संदेश के अनुसार, "इंडिया सीमेंट्स भारत में अग्रणी सीमेंट विनिर्माण कंपनियों में से एक है और दक्षिण भारत में मार्केट लीडर भी है।"

भारतपे ने रोहण खारा को नया मुख्य उत्पाद अधिकारी नियुक्त किया

अर्थ जगत: अंतरिम बजट के दिन शेयर बाजार लाल निशान पर हुआ बंद और आईटेल भारत में लॉन्च करेगा 3 नए स्मार्टफोन

 फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारतपे ने गुरुवार को रोहण खारा को नया मुख्य उत्पाद अधिकारी (सीपीओ) नियुक्त करने की घोषणा की। खारा भारतपे समूह की कंपनियों में उत्पाद विकास और नवाचार, व्यापारियों और उपभोक्ता उत्पादों की डिजाइनिंग और यूजर रिसर्च टीमों का नेतृत्व करेंगे।

खारा ने एक बयान में कहा, "सीपीओ के रूप में मेरा ध्यान न केवल उन नवोन्मेषी उत्पादों का निर्माण करना होगा जो हमारे अंतिम यूजरों (व्यापारियों और उपभोक्ताओं) के लिए अत्यधिक वैल्यू प्रदान करते हैं, बल्कि राजकोषीय विवेक के साथ नवप्रवर्तन को संतुलित भी करेंगे।"

उन्होंने कहा, "हम नए उत्पादों की लॉन्चिंग जारी रखेंगे जो हमारे लक्षित खंडों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, साथ ही निचले स्तर पर व्यापार मूल्य को बढ़ाते रहेंगे।"

भारतपे में शामिल होने से पहले, खारा फेयरमनी इंडिया में प्रबंध निदेशक (एमडी) थे। उनके पास उत्पाद प्रबंधन, डिजाइन और नवाचार के विभिन्न पहलुओं में 17 वर्षों का समृद्ध अनुभव है।


मेटा ने भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम से 26 मिलियन से अधिक खराब कंटेंट को हटाया

अर्थ जगत: अंतरिम बजट के दिन शेयर बाजार लाल निशान पर हुआ बंद और आईटेल भारत में लॉन्च करेगा 3 नए स्मार्टफोन

 मेटा ने दिसंबर 2023 में भारत में फेसबुक की 13 नीतियों में 19.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 6.2 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया। मेटा ने कहा, ''फेसबुक को 1-31 दिसंबर के बीच भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 44,332 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। इसने 33,072 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल्स प्रदान किए।''

मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में कहा, ''इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल, सेल्फ-रेमेडिएशन प्रवाह जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं, अकाउंट हैक किए गए मुद्दों को संबोधित करने के तरीके आदि शामिल हैं।

मेटा ने कहा, "अन्य 11,260 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की जरूरत थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार सामग्री की समीक्षा की, और कुल 6,578 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। शेष 4,682 रिपोर्टों की समीक्षा की गई, लेकिन, हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;