अर्थ जगत: शेयर बाजार में गिरावट जारी और एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

शेयर बाजार में गुरुवार को भी गिरावट का दौर जारी रहा। निफ्टी और सेंसेक्स दोनों लाल निशान पर बंद हुए। विमान बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी एयरबस ने टीएएसएल और एमएएसपीएल के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच निफ्टी में गिरावट जारी

 मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि एचडीएफसी बैंक में बिकवाली के दबाव और कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते निफ्टी में गिरावट जारी है।

गुरुवार को निफ्टी 110 अंकों की गिरावट के साथ 21,462 पर बंद हुआ। उन्होंने कहा कि सेक्टर के हिसाब से मिली जुली स्थिति रही और फार्मा, ऑयल एंड गैस, रियल्टी और पीएसयू बैंक में खरीददारी देखी गई।

अमेरिका में मजबूत खुदरा बिक्री आंकड़ों के साथ-साथ यूएस फेड की तीखी टिप्पणियों ने वैश्विक स्तर पर निवेशकों को डरा दिया है। बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी ने कहा, दिन की समाप्ति पर भारतीय बेंचमार्क सूचकांक लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स 313 अंक या 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71,186 पर बंद हुआ।

चीन की उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री 2023 में 470 खरब युआन के पार

अर्थ जगत: शेयर बाजार में गिरावट जारी और एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 2023 में चीन की उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री 470 खरब युआन से अधिक हो गई, जिसमें वर्ष 2022 से 7.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उपभोग एक बार फिर आर्थिक विकास की मुख्य प्रेरक शक्ति बन गया है। 2023 में, अंतिम उपभोग व्यय आर्थिक वृद्धि से 4.3 प्रतिशत अंक तक बढ़ा, जिसमें वर्ष 2022 से 3.1 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई और आर्थिक विकास में इसकी योगदान दर 82.5% थी।

उपभोग की मूल भूमिका अधिक महत्वपूर्ण है। सेवा खपत में तेजी से सुधार हुआ। 2023 में, सेवा खुदरा बिक्री वर्ष 2022 से 20% बढ़ी। निवासियों के प्रति व्यक्ति सेवा उपभोग व्यय में 14.4% की वृद्धि हुई।


डीएमआई ग्रुप ने संकटग्रस्त फिनटेक स्टार्टअप जेस्टमनी का अधिग्रहण किया

अर्थ जगत: शेयर बाजार में गिरावट जारी और एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

डीएमआई ग्रुप ने घरेलू डिजिटल ईएमआई फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म जेस्टमनी (जेस्ट) का अधिग्रहण कर लिया है, कंपनी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। हालांकि ये नहीं बताया गया है कि ये डील कितने में हुई है।

यह घटनाक्रम स्टार्टअप के दिसंबर, 2023 के अंत तक परिचालन बंद करने के निर्णय के बाद आया है। डीएमआई की एनबीएफसी शाखा, डीएमआई फाइनेंस, जेस्ट प्लेटफॉर्म पर एक पसंदीदा ऋणदाता होगी। इस अधिग्रहण के माध्यम से, डीएमआई के पास सभी जेस्ट ब्रांडों के उपयोग का विशेष अधिकार होगा।

यह अधिग्रहण डीएमआई को जेस्टमनी चेकआउट फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म को जोड़कर वर्तमान और संभावित ग्राहकों के साथ अपने जुड़ाव को व्यापक बनाने में सक्षम बनाएगा।

एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

अर्थ जगत: शेयर बाजार में गिरावट जारी और एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

विमान बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी एयरबस ने वाणिज्यिक विमान घटकों की खरीद के लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) और महिंद्रा एयरोस्पेस स्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड (एमएएसपीएल) के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

एयरबस ने गुरुवार को हैदराबाद में शुरू हुए एशिया के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम विंग्स इंडिया 2024 में यह घोषणा की।

अनुबंध के तहत, टीएएसएल और महिंद्रा एयरोस्ट्रक्चर एयरबस के ए320निओ, ए330निओ और ए350 विमानों के लिए धातु बड़े पार्ट्स, घटकों और असेंबलियों का निर्माण करेंगे। दोनों कंपनियां पहले से ही 100 से अधिक भारत-आधारित आपूर्तिकर्ताओं में से हैं जो विभिन्न एयरबस विमानों के लिए घटक और इंजीनियरिंग तथा डिजिटल सेवाएं प्रदान करती हैं।


टैरो में 2,891 करोड़ रुपये में शेष हिस्सेदारी खरीदने पर सन फार्मा के शेयर 3 फीसदी ऊपर

अर्थ जगत: शेयर बाजार में गिरावट जारी और एयरबस ने विमान निर्माण के लिए टाटा, महिंद्रा से किए नए अनुबंध

 सन फार्मा ने टैरो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के साथ एक विलय समझौता किया है, जिसके अनुसार सन फार्मा टैरो के सभी बकाया सामान्य शेयरों को हासिल करने के लिए सहमत हो गया है, जो वर्तमान में सन फार्मा के पास नहीं हैं।

टैरो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एक बहुराष्ट्रीय, विज्ञान-आधारित फार्मास्युटिकल कंपनी है जो उच्चतम गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की खोज, विकास, विनिर्माण और विपणन के माध्यम से अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जाना जाता है। वित्त वर्ष 2022-23 में टैरो का समेकित राजस्व 572.90 मिलियन डॉलर (4,604.25 करोड़ रुपये) था।

लेन-देन की समाप्ति के साथ, संयुक्त इकाई सन फार्मा की वैश्विक ताकत और क्षमता का लाभ उठाने की स्थिति में होगी जो रोस्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;