अर्थ जगत: नए साल में लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार ने दिया झटका और जोमैटो ने प्रमुख शहरों में बढ़ायी प्लेटफॉर्म फीस

साल 2024 की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए उम्मीद के मुताबिक नहीं रही। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने प्रमुख बाजारों में अपने अनिवार्य प्लेटफॉर्म शुल्क को तीन रुपये से बढ़ाकर चार रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जोमैटो ने प्रमुख शहरों में बढ़ायी प्लेटफॉर्म फीस, प्रति ऑर्डर देने होंगे 4 रुपए

अर्थ जगत: नए साल में लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार ने दिया झटका और जोमैटो ने प्रमुख शहरों में बढ़ायी प्लेटफॉर्म फीस

नए साल की पूर्व संध्या पर रिकॉर्ड फूड ऑर्डर से उत्साहित फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने प्रमुख बाजारों में अपने अनिवार्य प्लेटफॉर्म शुल्क को तीन रुपये से बढ़ाकर चार रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है। नई दरें 1 जनवरी से प्रभावी हो गईं।

नए साल की पूर्व संध्या पर जोमैटो ने कुछ बाजारों में अपने प्लेटफॉर्म शुल्क को अस्थायी रूप से नौ रुपये प्रति ऑर्डर तक बढ़ा दिया था। कंपनी के शेयर मंगलवार को तेजी के साथ खुले और सुबह 126 रुपये के आसपास थे।

पिछले साल अगस्त में जोमैटो ने अपने मार्जिन में सुधार करने और लाभदायक बनने के लिए दो रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लगाया था जिसे बाद में बढ़ाकर तीन रुपये कर दिया गया था। अब 1 जनवरी से इसे फिर से बढ़ाकर चार रुपये कर दिया। नया प्लेटफॉर्म शुल्क ज़ोमैटो गोल्ड सहित सभी ग्राहकों पर लगाया गया है। जोमैटो और उसके क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट में पिछले सालों की तुलना में नए साल की पूर्व संध्या पर अब तक के सबसे ज्यादा ऑर्डर और बुकिंग देखी गईं।

सैमसंग ने अपनी तकनीकी सर्वोच्चता को बरकरार रखने को प्राथमिकता देने का संकल्प लिया

अर्थ जगत: नए साल में लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार ने दिया झटका और जोमैटो ने प्रमुख शहरों में बढ़ायी प्लेटफॉर्म फीस

दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने मंगलवार को नए साल के लिए अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं की घोषणा की, जिसमें तकनीकी वर्चस्व और भविष्य के परिवर्तनों के लिए अनुकूलनशीलता के माध्यम से कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, नए साल के संयुक्त संदेश में सह-सीईओ और उपाध्यक्ष हान जोंग-ही और सह-सीईओ और प्रेसिडेंट क्यूंग के-ह्यून ने प्रतिस्पर्धी बढ़त बनाए रखने के लिए "सुपर-गैप प्रौद्योगिकियों" की खोज सहित मूल मूल्यों पर रणनीतिक फोकस की रूपरेखा तैयार की।

उन्होंने कहा, "हम अपनी मौलिक प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करने को प्राथमिकता देंगे, जिसमें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स को निर्देशित करने वाले मूल मूल्य, जैसे सुपर-गैप तकनीकें भी शामिल हैं।"

उन्होंने अपने सिग्नेचर चिपमेकिंग व्यवसाय, जो पिछले पांच दशकों से सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में अग्रणी है, से अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ तकनीकी सीमा में सुधार और विस्तार करके अपनी स्थिति को और बढ़ाने का आग्रह किया।


 नए साल में लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार ने दिया झटका, सेंसेक्स ने लगाया 550 अंक का गोता

बीते साल 2023 में शेयर बाजार नए कई नए कीर्तिमान स्थापित किए और दिसंबर महीने में तो इसमें खासी तेजी देखने को मिली थी। लेकिन साल 2024 की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए उम्मीद के मुताबिक नहीं रही, पहले दिन 1 जनवरी को बाजार में गिरावट देखने को मिली, तो मंगलवार 2 जनवरी को फिर स्टॉक मार्केट बुरी तरह टूटा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों सेंसेक्स 550 अंक से ज्यादा फिसल गया है, तो वहीं निफ्टी 155 अंक टूटा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;