अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सेंसेक्स 295 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी 14942 पर क्लोज और सोना-चांदी के दाम में तेजी जारी

सोमवार को कारोबार के बाद सेंसेक्स-निफ्टी अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए हैं और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में तेजी के कारण भारतीय बाजारों में भी आज यानी 10 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

बाजार में रही बढ़त, सेंसेक्स 295 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी 14942 पर क्लोज

आज के कारोबार के बाद सेंसेक्स-निफ्टी अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए हैं. बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 295 अंक यानी 0.60 फीसदी की तेजी के साथ 49,502.41 के लेवल पर क्लोज हुआ है। इसके अलावा निफ्टी 119.20 अंकों की तेजी के साथ 14,942.35 के लेवल पर बंद हुआ है। आज के कारोबार के बाद सेंसेक्स के 25 शेयर्स में खरीदारी रही है। खरीदारी वाले स्टॉक्स की बात करें तो आज टॉप गेनर्स की लिस्ट में LT रहा है। यह 3.8 फीसदी की बढ़त के साथ क्लोज हुआ है. इसके अलावा डॉ रेड्डी, सन फार्मा, NTPC, Power grid, इंडसइंड बैंक, ONGC, HDFC, SBI, ICICI Bank, कोटक बैंक सभी में अच्छी खरीदारी रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोना-चांदी के दाम में तेजी का दौर जारी

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में तेजी के कारण भारतीय बाजारों में भी आज यानी 10 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, चांदी की कीमत में आज भी ठीकठाक उछाल दर्ज किया गया और ये 71 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर बनी रही। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,273 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 70,715 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड के हाजिर भाव में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 179 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई।राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब बढ़कर 47,452 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

दिल्ली और टोक्यो के बीच नॉन-स्टॉप उड़ानें शुरू करेगी विस्तारा

विमानन कंपनी विस्तारा ने सोमवार को कहा कि वह भारत और जापान के बीच 16 जून से विशेष नॉन स्टॉप उड़ान शुरू करेगी। बयान में कहा गया कि यह उड़ान विमान सेवाओं के लिए हुए समझौते के तहत दिल्ली-टोक्यो रूट पर दोनों देशों की राजधानियों के बीच सप्ताह में एक दिन संचालित होगी। विस्तारा ने बयान में कहा कि वह इस उड़ान के लिए बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान का इस्तेमाल करेगी। एयरलाइन कंपनी अपने नए अधिग्रहीत बोइंग विमान का उपयोग करेगी, जिसमें थ्री-क्लास केबिन की सुविधा है। इस विमान में बिजनेस क्लास और इकोनॉमी क्लास के साथ ही प्रीमियम इकोनॉमी क्लास का विकल्प भी मिलता है। इस तरह के विकल्प की पेशकश करने वाली विस्तारा अकेली भारतीय वाहक है। विस्तारा ने जापान के यात्रियों को बेहतरीन आतिथ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से अपने केबिन क्रू को जापानी भाषा में भी प्रशिक्षित किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेल की कीमतें फिर से बढ़ने लगी, पेट्रोल 26 पैसे और डीजल 32 पैसे लीटर बढ़ा

सोमवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ा दिए गए। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 26 पैसे और 32 पैसे लीटर बढ़कर 91।53 रुपये और 82।06 रुपये प्रति लीटर हो गईं हैं। वृद्धि से पहले, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल 91।27 रुपये और 81।73 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा था। इस वृद्धि से पहले दो ऑटो ईंधन की कीमतें दो दिन की सप्ताहांत अवधि के लिए स्थिर थीं। देश भर में सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है। राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों में और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत बायोटेक दिल्ली सहित 14 राज्यों में सीधे भेजेगी वैक्सीन

भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इला के मुताबिक कंपनी ने दिल्ली और महाराष्ट्र सहित 14 राज्यों को कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की सीधी आपूर्ति एक मई से शुरू कर दी है। हैदराबाद स्थित कंपनी ने केंद्र सरकार द्वारा किए गए आवंटन के अनुसार कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की है। इला ने ट्वीट कर बताया कि, ‘‘भारत बायोटेक एक मई 2021 से भारत सरकार द्वारा किए गए आवंटन के आधार पर इन राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की सीधी आपूर्ति की पुष्टि करता है। अन्य राज्यों से भी अनुरोध मिले हैं और हम स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण करेंगे.’’

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia