अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अडानी ग्रुप को आधे से भी कम कीमत में मिली बहुमुल्य संपत्ति, शेयर बाजारों में गिरावट जारी

अडाणी समूह आदित्य एस्टेट्स का अधिग्रहण करने के लिए बोली जीतने के बाद नई दिल्ली में मंडी हाउस के पास एक प्रमुख आवासीय संपत्ति का अधिग्रहण करेगा। देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को भी गिरावट दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश : पर्यटन निगम के होटलों में मिलेंगे कोदो-कुटकी के व्यंजन

मध्य प्रदेश सरकार कोदो-कुटकी का उत्पादन दोगुना करने के साथ उसके उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग करने की तैयारी में है। राज्य संचालित पर्यटन विकास निगम के होटलों में इसके व्यंजन मिलेंगे और साथ ही इनके बिक्री केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मंगलवार को मिलेट मिशन (आदिवासी क्षेत्र के उत्पाद से संबंधित) की समीक्षा बैठक में कहा कि कोदो-कुटकी, ज्वार-बाजरा एवं मक्का ऐसी फसलें हैं, जो ज्यादातर आदिवासी इलाकों में होती हैं और इसका आदिवासी अपनी जरूरत के मुताबिक उत्पादन करते हैं। उन्होंने कहा कि कोदो-कुटकी के उत्पादन की भी नीति बनाई जाए। मिलेट मिशन के अंतर्गत आने वाली कोदो-कुटकी फसल के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के साथ ही किसानों को इसके लिए प्रेरित किया जाए।

सैमसंग ने 16 हजार रुपये में गैलेक्सी एम-31 लॉन्च किया

सैमसंग ने मंगलवार को भारत में अपना नया स्मार्टफोन गैलेक्सी एम-31 लॉन्च किया, जिसकी शुरुआती कीमत 15,999 रुपये रखी गई है। गैलेक्सी एम-31 लोकप्रिय गैलेक्सी एम सीरीज का सबसे नया स्मार्टफोन है। कंपनी ने 2019 से लेकर अभी तक एम सीरीज के तहत छह मॉडल गैलेक्सी एम-10, एम-20, एम-30, एम-40, एम-10एस और एम-30एस लॉन्च किए हैं।

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 82 अंक नीचे

देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 82.03 अंकों की गिरावट के साथ 40,281.20 पर और निफ्टी 31.50 अंकों की गिरावट के साथ 11,797.90 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 134.49 अंकों की तेजी के साथ 40,497.72 पर खुला और 82.03 अंकों या 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 40,281.20 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 40,536.00 के ऊपरी और 40,220.59 के निचले स्तर को छुआ।

रेलवे ने दिव्यंगजनों के लिए शुरू की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा

रेलवे मंत्रालय ने दिल्ली मंडल पर दिव्यांगजन यात्रियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा की शुरुआत कर दी है। दिल्ली मंडल ने इसके लिए भारतीय रेल द्वारा यात्रा करना चाहने वाले दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा के लिए एक ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल प्रारम्भ किया है। यह एप्लीकेशन दिव्यांगजन यात्रियों को तैयारी, सत्यापन तथा दिव्यांगजनों हेतु ई-टिकटिंग, आई-डी स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए ऑनलाइन दस्तावेज जमा करने में समर्थ बनाता है।

अडाणी समूह मंडी हाउस में आवासीय संपत्ति का करेगा अधिग्रहण

अडाणी समूह आदित्य एस्टेट्स का अधिग्रहण करने के लिए बोली जीतने के बाद नई दिल्ली में मंडी हाउस के पास एक प्रमुख आवासीय संपत्ति का अधिग्रहण करेगा। अदाणी ने दिवालिया प्रक्रिया के जरिए कुल 400 करोड़ रुपये में सौदा हासिल किया। आदित्य एस्टेट्स की मंडी हाउस के पास 3.4 एकड़ में फैली आवासीय संपत्ति है। इस तरह की संपत्ति की यहां बहुत ज्यादा कीमत है।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की प्रधान पीठ ने आदित्य प्रॉपर्टीज को 265 करोड़ रुपये में अधिग्रहित करने के लिए अडानी प्रॉपर्टीज के रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी है। अन्य 135 करोड़ रुपये वैधानिक शुल्कों को पूरा करने में जाएंगे और कुल सौदे का मूल्य 400 करोड़ रुपये होगा।

आदित्य एस्टेट्स की कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स ने पहले ही अदाणी के 400 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुका है। इसमें 265 करोड़ रुपये की अग्रिम भुगतान शामिल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय