अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नए शिखर पर सेंसेक्स, निफ्टी 17,500 के पार और रिकॉर्ड स्तर से इतने रुपये सस्ता बिक रहा सोना

बाजार बंद होते समय सेंसेक्स 0.82 फीसदी या 476 अंक की तेजी के साथ 58,723 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 50 इंडेक्स करीब 140 अंक चढ़कर 17,519 पर क्लोज हुआ और सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। सोना एक बार फिर से सस्ता हो गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

नए शिखर पर सेंसेक्स, निफ्टी पहली बार 17,500 के पार

आज के कारोबार के दौरान सेंसेक्स 58,777.06 और निफ्टी 17,532.7 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। बाजार बंद होते समय सेंसेक्स 0.82 फीसदी या 476 अंक की तेजी के साथ 58,723 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 50 इंडेक्स करीब 140 अंक चढ़कर 17,519 पर क्लोज हुआ। कैबिनेट द्वारा टेलीकॉम सेक्टर के लिए रिलीफ फंड की घोषणा के बाद एयरटेल और वोडाफोन के शेयर में अच्छी उछाल देखी गई।0 एयरटेल 4.51 प्रतिशत और वोडाफोन आइडिया 3 प्रतिशत चढ़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिकॉर्ड स्तर से 9000 रू सस्ता बिक रहा है सोना

सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। सोना एक बार फिर से सस्ता हो गया है। बुधवार को सोने की कीमत में फिर से गिरावट देखने को मिली। बाजार खुलते ही सोना गिर गया। एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत में फिर से गिरावट आई है। सोना फिर से सस्ता हो गया है। सोने की कीमत 47175 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने की कीमत के साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली है। सोने की कीमत में गिरावट आई है। सोने की कीमत में बुधवार को आई गिरावट के बाद सोना 47175 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले 4 दिनों में 3 दिन सोने के रेट में गिरावट देखी गई है। अगर MCX पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत 0.18 फीसदी गिरकर 47175 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं दिसंबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत 82 रुपए गिरकर 47340 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पाइसजेट 15 सितंबर से 38 नई उड़ानें शुरू करेगी

बजट एयरलाइन स्पाइसजेट 15 सितंबर, 2021 से चरणबद्ध तरीके से 38 नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नॉन-स्टॉप उड़ानें शुरू करेगी। घोषणा के अनुसार, एयरलाइन ने अपने नेटवर्क पर पहली बार दिल्ली को मालदीव की राजधानी माले से जोड़ने वाली नॉन-स्टॉप उड़ान शुरू की है। इसके अलावा एयरलाइन ने उदयपुर और चेन्नई के बीच नई उड़ानें भी शुरू कीं हैं, जो सप्ताह में तीन बार संचालित होंगी। एयरलाइन ने बुधवार को एक बयान में कहा, ''स्पाइसजेट ने दिल्ली-सूरत-दिल्ली, बेंगलुरु-वाराणसी-बेंगलुरु, मुंबई-जयपुर-मुंबई, मुंबई-झारसुगुडा-मुंबई, चेन्नई-पुणे-चेन्नई, चेन्नई-जयपुर-चेन्नई और चेन्नई-वाराणसी-चेन्नई के मार्गों पर भी उड़ानों की शुरुआत की है।'' स्पाइसजेट ने बेंगलुरु-दिल्ली-बेंगलुरु, मुंबई-किशनगढ़ (अजमेर)-मुंबई, बेंगलुरु-मैंगलोर-बेंगलुरु, मुंबई-दिल्ली-मुंबई, चेन्नई-गोवा-चेन्नई, अहमदाबाद-गोवा-अहमदाबाद, गोवा-दिल्ली-गोवा, पटना-अहमदाबाद-पटना और दिल्ली-पटना-दिल्ली मार्ग पर भी उड़ानों का संचालन शुरू करने की घोषणा की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

एयर इंडिया के लिए बोलीदाताओं में टाटा भी शामिल

टाटा संस ने अन्य बोलीदाताओं के साथ एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोली जमा की है। टाटा संस के प्रवक्ता ने कहा, "टाटा ने एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोली जमा की है।" दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने ट्विटर पर कहा कि विनिवेश प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। उन्होंने पोस्ट किया, "एयर इंडिया के विनिवेश के लिए वित्तीय बोलियां लेनदेन सलाहकार को मिलीं। प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है।" टाटा ने वित्तीय बोली में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। सूत्रों ने कहा कि घरेलू वाहक स्पाइसजेट के प्रवर्तक अजय सिंह ने भी कर्ज में डूबे वाहक के लिए बोली लगाई हो सकती है। टाटा की बोली बहुप्रतीक्षित थी, क्योंकि उसका नाम पिछले कुछ समय से चर्चा में था। सरकार ने देर से राष्ट्रीय वाहक के निजीकरण को तेजी से ट्रैक करने के लिए कई कदम उठाए हैं। हाल ही में, सरकार ने राष्ट्रीय वाहक से एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड, एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) को संपत्ति के हस्तांतरण पर कर माफ करने का निर्णय लिया।

एयर इंडिया की फ्लाइट में खटमलों से परेशान यात्री
एयर इंडिया की फ्लाइट में खटमलों से परेशान यात्री

एजीआर भुगतान में टेलीकॉम कंपनियों को मिलेगी राहत

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) भुगतान में छूट के साथ दूरसंचार राहत पैकेज को मंजूरी दी। जानकार लोगों के मुताबिक, कैबिनेट ने एजीआर बकाया के लिए चार साल की मोहलत को मंजूरी दे दी है। यह कदम तनावग्रस्त वोडाफोन आइडिया के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। राहत पैकेज की उम्मीद में वोडाफोन आइडिया के शेयरों में 2 फीसदी से अधिक की तेजी आई, जबकि भारती एयरटेल के शेयरों में 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई। वोडाफोन आइडिया के बंद होने पर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में संभावित एकाधिकार की चिंताओं के बीच सरकार इस क्षेत्र के लिए एक पैकेज के लिए बैंकों सहित कई हितधारकों के साथ बातचीत कर रही है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)