अर्थ जगत: तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का शुद्ध लाभ दो गुना से अधिक बढ़ा और दो हफ्ते की गिरावट के बाद निफ्टी में बढ़त

टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए अपने कुल शुद्ध लाभ में दो गुना से अधिक की वृद्धि की घोषणा की। लगातार दो सप्ताह तक गिरावट के बाद निफ्टी बजट सप्ताह में ऊंचे स्तर पर बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का शुद्ध लाभ दो गुना से अधिक बढ़कर 7,025 करोड़ रुपए हुआ

टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को अपनी यूके लक्जरी कार इकाई जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) में मजबूत बिक्री के चलते चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए अपने कुल शुद्ध लाभ में दो गुना से अधिक 7,025 करोड़ रुपये की वृद्धि की घोषणा की।

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 2,958 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। तीसरी तिमाही में वैश्विक बाजार में जेएलआर की बिक्री 27 फीसदी बढ़ी, जो राजस्व का दो-तिहाई है।

टाटा मोटर्स समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी पी.बी. बालाजी ने कहा, "यह देखना संतोषजनक है कि हमारे व्यवसाय अपनी अलग-अलग रणनीतियों पर अच्छी तरह से कार्यान्वित हो रहे हैं और तिमाही के लिए मजबूत परिणाम दे रहे हैं, जिससे छह तिमाहियों में लगातार डिलीवरी हुई है। हमारा लक्ष्य मजबूत आधार पर वर्ष का अंत करना है और अपने प्रदर्शन को बनाए रखने के प्रति आश्वस्त रहना है।''

लगातार दो हफ्ते की गिरावट के बाद बजट सप्ताह में निफ्टी में बढ़त

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा है कि लगातार दो सप्ताह तक गिरावट के बाद निफ्टी बजट सप्ताह में ऊंचे स्तर (2.35 प्रतिशत) पर बंद हुआ।

बजट के एक दिन बाद शुक्रवार को उतार-चढ़ाव भरे सत्र में निफ्टी इंट्रा-डे के उच्चतम स्तर से गिरकर हरे निशान के साथ समाप्त हुआ। अंत में, निफ्टी 156.30 अंक या 0.72 प्रतिशत ऊपर 21,853.80 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 440.33 अंक या 0.61 प्रतिशत ऊपर 72,085.63 पर बंद हुआ।

एनएसई पर नकद बाजार की मात्रा बढ़कर 1.45 लाख करोड़ रुपये हो गई। उन्होंने कहा, स्मॉलकैप इंडेक्स निफ्टी से कम बढ़ा, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात बढ़कर 1.17:1 हो गया।


वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए तमिलनाडु का बजट 19 फरवरी को पेश किया जाएगा

तमिलनाडु विधानसभा का बजट सत्र 12 फरवरी से राज्यपाल के पारंपरिक संबोधन के साथ शुरू होगा, जबकि, बजट 19 फरवरी को पेश किया जाएगा। वित्त वर्ष 2024-25 का बजट 19 फरवरी को वित्त मंत्री थंगम थेनारासु पेश करेंगे। उम्मीद है कि सरकार कलैगनार मगलिर उरीमाई थित्तम योजना के तहत परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए 1,000 रुपये की मासिक योजना सहित कल्याणकारी उपायों की घोषणा करेगी।

सरकार राज्य में निवेश तलाशने के लिए मुख्यमंत्री स्टालिन की स्पेन की आठ दिवसीय यात्रा पर भी रोशनी डालेगी। राज्यपाल आरएन रवि का विधानसभा में यह तीसरा अभिभाषण होगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के साथ मतभेद के बाद पिछले साल बजट सत्र के दौरान राज्यपाल सदन से वॉकआउट कर गए थे। मुख्यमंत्री और राज्यपाल के बीच तनाव जारी है क्योंकि कई मुद्दों पर उनके बीच मतभेद है।

दिसंबर तिमाही में एप्‍पल आईफोन का राजस्व 6 प्रतिशत बढ़कर 69.7 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

अर्थ जगत: तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का शुद्ध लाभ दो गुना से अधिक बढ़ा और दो हफ्ते की गिरावट के बाद निफ्टी में बढ़त

एप्पल ने 2023 की दिसंबर तिमाही में आईफोन के लिए 69.7 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि है। कंपनी ने लैटिन अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, मध्य पूर्व और कोरिया सहित कई देशों और क्षेत्रों में सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाए, साथ ही भारत और इंडोनेशिया में दिसंबर तिमाही के रिकॉर्ड बनाए।

एप्पल सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा, "हमारा आईफोन सक्रिय इंस्टॉल बेस एक नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, और हमारे पास तिमाही के दौरान आईफोन अपग्रेड करने वालों की एक सर्वकालिक रिकॉर्ड संख्या थी।"

कांतार के एक सर्वेक्षण के अनुसार यू.एस. और जापान में शीर्ष पांच मॉडलों में से चार आईफोन थे, शहरी चीन और यूके में शीर्ष छह मॉडलों में से चार और ऑस्ट्रेलिया में सभी शीर्ष पांच मॉडल थे।


अमेजन ने होलीडे क्वार्टर में रिकॉर्ड 140 बिलियन डॉलर की शुद्ध बिक्री की दर्ज

अर्थ जगत: तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स का शुद्ध लाभ दो गुना से अधिक बढ़ा और दो हफ्ते की गिरावट के बाद निफ्टी में बढ़त

31 दिसंबर, 2023 को समाप्त होलीडे तिमाही में अमेजन की शुद्ध बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 170 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 149.2 बिलियन डॉलर थी।अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा कि पिछला अवकाश तिमाही "रिकॉर्ड तोड़" था।

2023 की चौथी तिमाही में शुद्ध आय बढ़कर 10.6 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 0.3 बिलियन डॉलर थी। अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) सेगमेंट की बिक्री साल-दर-साल 13 प्रतिशत बढ़कर 24.2 बिलियन डॉलर हो गई।

जेसी ने कहा, "यह चौथी तिमाही रिकॉर्ड-ब्रेकिंग हॉलिडे शॉपिंग सीजन था और अमेजन के लिए 2023 एक मजबूत वर्ष के साथ समाप्त हुआ।" उन्होंने आगे कहा, ''अब जब हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, हमारी टीमें तेजी से प्रदर्शन कर रही हैं, और हमारे सामने उत्साहित होने के लिए बहुत कुछ है।''

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;