टाटा स्टील के कारखाने होने वाले हैं बंद, जाएंगी कई लोगों की नौकरियां

भारत की इस्पात क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा स्टील ने सोमवार को दक्षिणी वेल्स शहर न्यूपोर्ट में स्थित अपने कारखाने को बंद करने की घोषणा की है। इसकी वजह से ब्रिटेन में करीब 400 लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडराने लगा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूरी दुनिया में लगभग सभी सेक्टरों की कंपनियों को आर्थिक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। कई कंपनियां बंद हुई हैं और कई बंद होने के कागार पर हैं। भारत की इस्पात क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा स्टील ने सोमवार को दक्षिणी वेल्स शहर न्यूपोर्ट में स्थित अपने कारखाने को बंद करने की घोषणा की है। इसकी वजह से ब्रिटेन में करीब 400 लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडराने लगा है। इसके अलावा, कंपनी ब्रिटेन के वोल्वरहैंपटन स्थित स्टील सर्विस सेंटर को भी बंद करेगी। यहां भी 26 लोगों की नौकरियां जाएंगी।

वहीं टाटा स्टील अपने कई संंयंत्रों को बेचने की कोशिश में है। टाटा स्टील का कहना है कि उसने अपने वैश्विक कोजेंट इलेक्ट्रिकल स्टील्स खंड के तहत आने वाले कनाडा और स्वीडन के संयंत्रों की बिक्री का करार कर लिया है। जिस कारखाने को बंद करने का फैसला किया गया है उसे भी पहले बेचने की कोशिश की गई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। टाटा स्टील के यूरोपीय ऑपरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेनरिक एडम ने कहा कि ओर्ब इलेक्ट्रिकल स्टील्स को उल्लेखनीय रूप से घाटा हो रहा है।


उनके मुताबिक, यूरोपीय इस्पात उद्योग चुनौतियों से जूझ रहा है और आगामी बरसों में भी ओर्ब के कारोबार के मुनाफे में लौटने की संभावना नहीं दिख रही है। एडम ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि सभी प्रभावित लोगों के लिए यह खबर काफी दुखी करने वाली है। हम उन्हें समर्थन देने का अपनी ओर से पूरी कोशिश करेंगे।’’

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Sep 2019, 1:31 PM
;