अर्थजगत: इस बैंक ने FD की ब्याज दरों में की कटौती और अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी करेगा कर्मचारियों की छंटनी

इंडसइंड बैंक ने कुछ टेन्योर के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कटौती की है और साइबर सुरक्षा कंपनी रैपिड7 अपने लगभग 470 यानी अपने कार्यबल के 18 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इस बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, FD की ब्याज दरों में की कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक मंगलवार (8 अगस्त) को शुरू हो गई। यह बैठक अभी चल रही है। 10 अगस्त की सुबह आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा करेंगे। वहीं, आरबीआई के ऐलानों से पहले देश के बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंकों में से एक इंडसइंड बैंक ने कुछ टेन्योर के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कटौती की है। इंडसइंड बैंक ने अपनी एफडी दरों पर 0.25 फीसदी की कटौती की है। अब आम नागरिकों को इंडसइंड बैंक में FD कराने पर अधिकतम 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को अब 8.25 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा। बैंक की नई दरें आज 5 अगस्त 2023 से लागू हो चुकी है।

ज़ूम प्रतिद्वंद्वी ब्लूजींस हो रहा बंद, 31 अगस्त से नहीं मिल पाएगी कोई भी सर्विस

वेरिजॉन ने घोषणा की है कि उसके जूम प्रतिद्वंद्वी ब्लूजींस ऐप का बेसिक और फ्री ट्रायल ऑफर 31 अगस्त से बंद हो जाएगा। 9टू5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूजींस सर्विस के मेंबर्स को एक ईमेल प्राप्त हुआ है जिसमें उल्लेख किया गया है कि ऐप को "ख़त्म" किया जा रहा है। इसमें कहा गया, "ब्लूजींस के यूजर्स को धन्यवाद। हम साझा करना चाहते हैं कि हमने ब्लूजींस प्रोडक्ट्स के अपने समूह को बंद करने का निर्णय लिया है। ब्लूजींस की बेसिक और फ्री ट्रायल की पेशकश 31 अगस्त, 2023 से बंद कर दी जाएगी और सेवाओं तक आपकी पहुंच हटा दी जाएगी। हालांकि, आप उस समय तक इन सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं।''

ईमेल में कंपनी ने यह भी कहा कि अगर यूजर्स ने ब्लूजींस पर कोई रिकॉर्डिंग सेव की है तो उसे 31 अगस्त से पहले डाउनलोड कर लें, क्योंकि उसके बाद ब्लूजींस प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक कंटेंट डिलीट कर दिया जाएगा। कोविड-19 लॉकडाउन की शुरुआत में, बिजनेस और व्यक्ति दोनों जुड़े रहने की कोशिश कर रहे थे और गूगल मीट और जूम जैसे प्लेटफार्मों की ओर रुख कर रहे थे। वेरिजॉन जैसे अन्य व्यवसायों को अपने स्वयं के उत्पादों के साथ अचानक बढ़ते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बाज़ार में प्रवेश करने का अवसर मिला। मई 2020 में वेरिजॉन ने ब्लूजींस का अधिग्रहण किया, जो एक बिजनेस-फोकस्ड वीडियो सॉफ्टवेयर है जो 2011 में शुरू हुआ था। 2022 की शुरुआत में, गूगल और वेरिजॉन ने ग्लास एंटरप्राइज एडिशन 2 स्मार्ट ग्लास पर ब्लूजींस ऐप को प्रीलोड करने के लिए सहयोग किया। हाल ही में, ब्लूजींस ने इस साल मार्च में एक मुफ्त टियर जोड़ा, जिससे ऐप कई संभावित यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया और गूगल मीट और ज़ूम की फ्री कंज्यूमर-रेडी सर्विस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।


अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी रैपिड7 470 कर्मचारियों की करेगा छंटनी

साइबर सुरक्षा कंपनी रैपिड7 अपने लगभग 470 यानी अपने कार्यबल के 18 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है। अमेरिकी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग में, रैपिड7 ने कहा कि वह पुनर्गठन योजना के हिस्से के रूप में कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। फाइलिंग में कहा गया है, "पुनर्गठन योजना में कंपनी के कार्यबल में लगभग 18 प्रतिशत की कटौती शामिल है। कंपनी का अनुमान है कि पुनर्गठन योजना के संबंध में उसे लगभग 24-32 मिलियन डॉलर का शुल्क लगेगा।" कर्मचारियों को भेजे एक मैसेज में, रैपिड7 के सीईओ कोरी थॉमस ने कहा कि जब हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो यह उपाय आपको हैरान कर सकता है, लेकिन कठोर निर्णय लेने से हमें पुनर्गठन करने का अवसर मिलता है।"

उन्होंने मंगलवार देर रात कहा कि सभी कर्मचारियों को आगे की कार्रवाई के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। प्रभावित कर्मचारियों को विच्छेद पैकेज मिलेगा, जिसमें निरंतर हेल्थकेयर कवरेज, साथ ही करियर सपोर्ट के लिए आउटप्लेसमेंट सर्विस शामिल है। "अमेरिका के बाहर, रोजगार कानूनों की एक विस्तृत श्रृंखला है, और हम रिक्वायर्ड कंसल्टेशन पीरियड जैसी इन प्रक्रियाओं के माध्यम से कर्मचारियों और उनके मैनेजर्स का मार्गदर्शन करने में बहुत सावधानी बरतेंगे।

सेंसेक्स 149 अंक उछला, 16,600 के पार बंद हुआ निफ्टी

शेयर बाजार में बुधवार को शुरुआती गिरावट के बाद रिकवरी देखने को मिली। सेंसेक्स-निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ। मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी रही जबकि मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। कारोबार के अंत में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 149.31 अंक यानी 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 65,995.81 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 61.70 अंक यानी 0.32 फीसदी की बढ़त के साथ 19632.55 के स्तर पर बंद हुआ।

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 9 अगस्त को बढ़कर 306.32 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन (8 अगस्त) को 305.35 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 97 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है।


काफी संघर्ष कर रहा वीवर्क, व्यवसाय में बने रहने पर भी शक

फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस प्रोवाइडर वीवर्क, जिसकी कीमत कभी 47 बिलियन डॉलर थी, आजकल काफी संघर्ष कर रहा है। उनका कहना है कि कंपनी बड़ी चिंताओं के चलते व्यवसाय में बने रहने की क्षमता को लेकर 'संदेह' में है कंपनी, जिसने अपनी दूसरी तिमाही में 397 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया, अनुमानित नकदी जरूरतों और बढ़े हुए सदस्य कारोबार के बीच कमजोर भविष्य का अनुमान लगाया है। अपने तिमाही नतीजों के बाद मंगलवार को कारोबार के बाद कंपनी के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। इसका स्टॉक केवल 166 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ 21 सेंट पर बंद हुआ।

कुल मिलाकर, वीवर्क का स्टॉक 2023 की शुरुआत से 85 प्रतिशत नीचे है। वीवर्क ने सॉफ्टबैंक, इनसाइट पार्टनर्स, ब्लैकरॉक और गोल्डमैन सैक्स जैसे निवेशकों से 22 बिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई थी। वीवर्क के अंतरिम सीईओ डेविड टॉली ने कहा,  "मुश्किल ऑपरेटिंग माहौल में, हमने साल-दर-साल ठोस राजस्व वृद्धि और नाटकीय लाभप्रदता में सुधार किया है।" उन्होंने कहा, "हम विभिन्न क्षेत्रों और भौगोलिक क्षेत्रों के सभी आकार के व्यवसायों की बढ़ती कार्यस्थल आवश्यकताओं को पूरा करने की अपनी क्षमता में आश्वस्त हैं, और हमारी दीर्घकालिक कंपनी की दृष्टि अपरिवर्तित बनी हुई है।"

30 जून तक, वीवर्क के रियल एस्टेट पोर्टफोलियो में 39 देशों में 777 स्थान शामिल थे, जो लगभग 906,000 वर्कस्टेशन और 653,000 भौतिक सदस्यता का समर्थन करते थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;