अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: छोटे व्यवसायों को लेकर नासा की बड़ी धोषणा और पबजी को 100 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

नासा ने अमेरिका में छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने की घोषणा की है। दुनियाभर में लोकप्रिय हुए चीन के मोबाइल गेम पबजी मोबाइल को चीन के बाहर कुल 100 करोड़ लोगों ने अब तक डाउनलोड कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नासा ने अमेरिका में छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने की घोषणा की

नासा ने एजेंसी के लघु व्यवसाय नवाचार अनुसंधान (एसबीआईआर) और लघु व्यवसाय प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (एसटीटीआर) कार्यक्रम से प्रारंभिक फंडिंग के लिए 365 अमेरिकी छोटे व्यापार प्रस्तावों का चयन किया है, जो कुल 4.5 करोड़ डॉलर से अधिक का निवेश है। नासा ने गुरुवार को कहा कि एजेंसी कंपनियों को अपने नवाचारों की योग्यता और व्यवहार्यता स्थापित करने के लिए 125,000 डॉलर तक प्रदान कर रही है।

एजेंसी के स्पेस टेक्नोलॉजी मिशन डायरेक्टोरेट (एसटीएमडी) के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रेउटर ने एक बयान में कहा, "हम मानते हैं कि नासा में महामारी के कारण छोटे व्यवसायों को अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।"

उन्होंने कहा, "इस वर्ष, छोटे व्यवसायों के हाथों में लिए जल्द धन प्राप्त करने के लिए हमने 2021 एसबीआईआर/एसटीटीआर चरण-की दो महीने की सोलिसिटेशन की गति तेज कर दी है। हमें उम्मीद है

क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 780जी 5जी मोबाइल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने अपने 7-सीरीज पोर्टफोलियो, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 780जी 5जी मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए नवीनतम एडिशन की घोषणा की है। स्नैपड्रैगन 780जी को शक्तिशाली एआई प्रदर्शन और शानदार कैमरा कैप्चर देने के लिए डिजाइन किया गया है, जो यूजर्स को अपने पसंदीदा क्षणों को कैप्चर करने, इन्हें और आगे बढ़ाने और साझा करने की अनुमति देता है।

यह प्लेटफॉर्म 7-सीरीज में पहली बार प्रीमियम-स्तरीय सुविधाओं के चयन को सक्षम बनाता है, जो अगली पीढ़ी के अनुभवों को अधिक व्यापक रूप से सुलभ बनाता है।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज में उत्पाद प्रबंधन मामलों के उपाध्यक्ष करदार कोंडाप ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, "तीन साल पहले स्नैपड्रैगन 7-सीरीज को पेश करने के बाद से, 7-सीरीज के मोबाइल प्लेटफॉर्म पर आधारित 350 से अधिक डिवाइस लॉन्च किए गए हैं। आज, हम स्नैपड्रैगन 780जी 5जी मोबाइल प्लेटफॉर्म की शुरूआत करके इस गति को जारी रख रहे हैं।"

दुनियाभर में पबजी मोबाइल को 100 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दुनियाभर में लोकप्रिय हुए चीन के मोबाइल गेम पबजी मोबाइल को चीन के बाहर कुल 100 करोड़ लोगों ने अब तक डाउनलोड कर लिया है। कंपनी ने अपने एक ट्वीट में कहा, "दुनिया में सबसे लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम्स में से एक पबजी मोबाइल ने एक नया मील का पत्थर हासिल किया है। टेनसेंट के अनुसार, चीन के बाहर 100 करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड किया है।"

एनालिटिक फर्म सेंसर टावर के आंकड़े के मुताबिक, डाउनलोड के मामले में पबजी दो अन्य गेमों से पीछे रहा है। ये किलू गेम्स का सबवे सर्फर्स और किंग डिजिटल एंटरटेनमेंट का कैंडी क्रश सागा है।

सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया साइरस मिस्त्री को टाटा समूह में बहाल करने का आदेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा समूह को साइरस मिस्त्री मामले में बड़ी जीत हासिल हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को टाटा समूह के सभी तर्को को स्वीकार करते हुए एनसीएलएटी के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बहाल किया गया था। मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह कहते हुए मिस्त्री द्वारा दायर की गई अपील को खारिज कर दिया कि कानून से जुड़े सभी प्रश्न टाटा समूह के पक्ष में हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 24 अक्टूबर 2016 को साइरस मिस्त्री को बर्खास्त करने के टाटा संस के फैसले को बरकरार रखा है।

शापूरजी पलोनजी समूह के वकील ने तर्क दिया था कि मिस्त्री को इसलिए हटा दिया गया था क्योंकि वह 24 अक्टूबर, 2016 को बोर्ड की बैठक में एक ड्राफ्ट गवर्नेस स्ट्रक्च र पेश करने जा रहे थे। इस पर कोर्ट ने कहा, "हमने पाया कि कानून के सभी प्रश्न अपीलकर्ताओं (टाटा समूह) के पक्ष में हैं और टाटा समूह द्वारा दायर की गईं अपील को अनुमति दी जा सकती है और शापूरजी पालोनजी समूह उन्हें खारिज कर सकता है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने दक्षिण-पूर्व एशिया में शुरू की माइक्रो एलईडी टीवी की बिक्री

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि इसने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में कंपनी के पहले माइक्रो एलईडी टीवी की बिक्री शुरू कर दी है। ऐसा महामारी के बाद से शुरू हुए ट्रेंड स्टे-एट-होम के दरमियां प्रीमियम टीवी की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। सैमसंग ने कहा कि साल 2021 में कंपनी की तरफ से पेश होने वाले टेलीविजन सेट में नियो क्लूएलईडी टीवी भी शामिल है। इसमें क्व ॉनटम मिनी एलईडी का इस्तेमाल किया गया है, जो कि आम एलईडी की साईज का सिर्फ 1/40 है। सिंगापुर में बुधवार को नियो क्लूएलईडी टीवी की लॉन्चिंग की गई और अगले महीने अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में भी इन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।

सिंगापुर से पहले सैमसंग ने इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में नियो क्लूएलईडी टीवी को लॉन्च किया था। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की योजना अप्रैल में न्यूजीलैंड में इसकी बिक्री शुरू करने की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय