अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: HDFC के मुनाफे में 11 फीसदी की बढ़त और अनोखे लाइट शिफ्ट डिजाइन के साथ लांच होगी रियलमी 9 प्रो

एचडीएफसी के एकल शुद्ध लाभ में वार्षिक आधार पर वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी। तेजी से लोकप्रिय होता स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित अपनी नयी 9प्रो सीरीज को जल्द ही लांच करने वाला है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एचडीएफसी के मुनाफे में 11 फीसदी की बढ़त

एचडीएफसी के एकल शुद्ध लाभ में वार्षिक आधार पर वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी कि गत वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही की तुलना में चालू वित्त वर्ष की समान अवधि में उसका कर पश्चात लाभ 2,926 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,261 करोड़ रुपये हो गया।

इसके अलावा 31 दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में उसकी कुल ब्याज आमदनी 4,284 करोड़ रुपये की रही जबकि गत वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकड़ा 4,005 करोड़ रुपये रहा था। एचडीएफसी के समग्र वित्तीय परिणाम के जारी आंकड़ों के अनुसार,उसका समग्र शुद्ध लाभ 5,837 करोड़ रुपये रहा जबकि गत साल यह 5,177 करोड़ रुपये रहा था।

कोविड-19 संबंधित तनाव के लिए आरबीआई के समाधान ढांचा के तहत किये गये रिण पुनर्गठन से 31 दिसंबर 2021 तक ऐसे रिण कुल दिये गये रिण के 1.34 प्रतिशत हैं।

कैट के सीधा संवाद कार्यक्रम में फ्लिपकार्ट, अमेजन के शामिल होने की संभावना कम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के तीन फरवरी को आयोजित होने वाले सीधा संवाद कार्यक्रम में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गज ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म के शामिल होने की संभावना बहुत ही कम है।

ई कॉमर्स से संबंधित मुद्दों पर कैट द्वारा दर्ज की गयी शिकायतों को देखते हुए इस कार्यक्रम में ऐसे प्लेटफार्म के प्रतिनिधि के शामिल होने की संभावना न के बराबर है। केंद्र सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने हाल में एक परिचर्चा का आयोजन किया था जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त सचिव अनिल अग्रवाल ने की थी। इस परिचर्चा में विभाग ने सभी हितधारकों से ई कॉमर्स नीति पर उनकी राय लिखित में मांगी थी। कैट भी देश में ऑलाइन व्यापार से जुड़ मुद्दों पर संयुक्त चर्चा करने के लिए और ई कॉमर्स नीति पर सिफारिश देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। पहले यह कार्यक्रम 5 जनवरी को होना था।


मोजिला ने अपने मोबाइल, डेस्कटॉप वीपीएन के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स की घोषणा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लोकप्रिय वेब ब्राउजर फायरफॉक्स के पीछे की फर्म मोजिला ने अपने मोबाइल और डेस्कटॉप वीपीएन ऑफरिंग के लिए नए अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है। वीपीएन 2.7 के साथ, फर्म फायरफॉक्स के लोकप्रिय ऐड-ऑन, मल्टी-अकाउंट कंटेनरों में से एक को डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म और एंड्रॉइड के साथ-साथ वीपीएन सेवा के आईओएस वर्जन में एक मल्टी-हॉप फीचर जोड़ रही है।

कंपनी ने कहा, "हम हमेशा अपने उत्पादों के परिवार के भीतर गोपनीयता प्रदान करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं और नवंबर में अंग्रेजी में एक सफल रोलआउट के बाद, हम अपने यूजर्स के पसंदीदा फायरफॉक्स ऐड-ऑन, मल्टी-अकाउंट कंटेनरों में से एक को मोजिला वीपीएन के साथ जोड़ रहे हैं। हमारे तेज और उपयोग में आसान वीपीएन सेवा, एक अद्वितीय, गोपनीयता समाधान प्रदान करने के लिए जो केवल फायरफॉक्स में उपलब्ध है।

गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही हो सकता है समाप्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप यूजर्स जल्द ही गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड बैकअप का विकल्प नहीं ले पाएंगे। व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर वाबेटाइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ड्राइव एंड्रॉइड यूजर्स को अपने व्हाट्सएप चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए मुफ्त स्टोरेज स्पेस की एक सीमा लगा सकता है।

वाबेटाइंफो द्वारा साझा किया गया एक स्क्रीनशॉट उन स्ट्रिंग्स को दिखाता है जो यूजर्स को सूचित करने के लिए सूचनाओं को इंगित करती हैं जब गूगल ड्राइव लगभग भर चुका होता है और दिए गए कोटा तक पहुंच जाता है। आईओएस यूजर्स के लिए व्हाट्सएप चैट का आईक्लाउड पर बैकअप लिया जाता है, जो सीमित 5जी फ्री स्टोरेज स्पेस प्रदान करता है। दूसरी ओर, गूगल ड्राइव ने असीमित भंडारण स्थान की पेशकश की है, जहां व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप यूजर्स केचैट बैकअप संग्रहीत हैं।


अनोखे लाइट शिफ्ट डिजाइन के साथ होगी लांच रियलमी 9 प्रो सीरीज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेजी से लोकप्रिय होता स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित अपनी नयी 9प्रो सीरीज को जल्द ही लांच करने वाला है और इस सीरीज के फोन के रियर पैनल की धमाकेदार रंग बदलने वाली यानी लाइट शिफ्ट डिजाइन अभी से ही सुर्खियां बटोर रही है।

कंपनी ने बताया कि इस डिजाइन को तैयार करने में काफी मेहनत की गयी है। इस डिजाइन को तैयार करने के लिए कंपनी ने दुनिया भर में नौ अलग-अलग टाइम जोन में रहने वाले रियलमी फैन द्वारा ली गयी सूर्योदय की तस्वीरों को इकट्ठा किया। इसके बाद कंपनी के डिजाइनर की टीम ने आसमान में क्वोइट ब्लू से ब्लेजिंग रेड तक परिवर्तित होते रंगों को निकाला। क्वोइट ब्लू से ब्लेजिंग रेड में बदलने की इस पूरी प्रक्रिया को फिर दोहराया गया और तब इसे फोन के रियर पैनल पर उतारा गया।

यह लाइट शिफ्ट डिजाइन सनराइज ब्लू फिनिश पर अप्लाई होती है। सूरज की रोशनी में या पैराबैंगनी किरणों (अल्ट्रावॉयलेट रे) के संपर्क में आने पर फोन का बैक कवर करीब तीन सेकंड में ब्लू से रेड हो जाता है और सूरज की रोशनी से हटाये जाने पर यह रंग दो से पांच मिनट में फीका पड़ जाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia