अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए गूगल की 5 नई पहल और गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार

टेक दिग्गज गूगल ने गुरुवार को भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा में मदद करने के लिए कई पहलों की घोषणा की। गुरुवार को दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन भी गिरावट के साथ बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2021 की रौनक राजस्थान पविलियन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राजे-रजवाड़ों की आन-बान, शान और लोक जीवन के चटकीले और रंगीले परिधान और ऊंटों की सवारी जिस भूमि की तरफ इशारा करती है, इसी अनुपम संगम को दर्शाता 'भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले' का राजस्थान पवेलियन है। गौरतलब है कि 14 से 27 नवंबर, 2021 तक राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। राजस्थान मंडप के निदेशक दिनेश सेठी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की इस वर्ष की थीम 'आत्मनिर्भर भारत' के अनुरूप राजस्थान मंडप तैयार किया गया है। इसके लिए राज्य सरकार के उद्योग, रीको व बीप विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विशेष स्टॉल लगाया गया है, जिसमें प्रदेश में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए व्यापार संबंधी सभी प्रकार की जानकारी आगुंतकों को दी जा रही है।

सेठी ने बताया कि मंडप में इस वर्ष राजस्थानी हैंडलूम को बढ़ावा देते हुए विश्व प्रसिद्ध जयपुरी रजाइयों, बैडशीट्स, जैकेट्स एवं गृहसज्जा इत्यादि के सामान के साथ ही स्टोन ज्वेलरी, रंग-बिरंगे लाख कंगन व चूड़ियों के स्टॉल्स के अतिरिक्त राजस्थान के प्रसिद्ध पापड़, गजक, अचार-चटनी एवं अन्य खाने-पीने के उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए हैं।

एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने फास्टैग के जरिये ईंधन भुगतान को सक्षम और आसान बनाने के लिए की साझेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने गुरूवार को एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के फास्टैग्स का उपयोग करके वाहन चालकों द्वारा ईंधन भुगतान की सुविधा के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक के इस फास्टैग को चुनिंदा एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर वाहन उपयोगकर्ता द्वारा खरीदा, रिचार्ज और बदला जा सकता है। यह साझेदारी एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक फास्टैग्स का उपयोग करने वाले 50 लाख वाहन चालकों के लिए फास्टैग की खरीद और उपयोग को सुविधाजनक बनाती है। एचपीसीएल और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

अभी तक फास्टैग का इस्तेमाल केवल टोल शुल्क के भुगतान के लिए किया जाता था। पिछले साल, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 'ड्राइवट्रैक प्लस' पीओएस टर्मिनलों के माध्यम से एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स पर कामर्शियल वाहनों के उपयोगकतार्ओं के लिए फास्टैग बैलेंस का उपयोग करके ईंधन भुगतान की शुरूआत दी थी। इन उपयोगकतार्ओं से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया ने बैंक को निजी वाहन उपयोगकतार्ओं के लिए भी सुविधा का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया।


हुंडई, किआ ने लॉस एंजिलस ऑटो शो में पेश की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हुंडई मोटर और सहयोगी किआ कॉर्प ने लॉस एंजिल्स ऑटो शो में अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी का अनावरण किया है। तेजी से बढ़ती ईवी की मांग को देखते हुए कार निर्माता कंपनी अपने सभी इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही हैं। हुंडई और किआ ने बुधवार और गुरुवार को दो दिवसीय मीडिया पूर्वावलोकन के दौरान यूएस मोटर शो में हुंडई मोटर ग्रुप के समर्पित ईवी प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर निर्मित बड़े आकार के 'सैवन' और फ्लैगशिप 'ईवी 9' कॉन्सेप्ट मॉडल की शुरूआत की।

कार निर्माता वैश्विक बाजारों में दहन इंजन वाली कारों को धीरे-धीरे बंद करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि सरकारें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अधिक आक्रामक नीतियां अपना रही हैं। सेवन कॉन्सेप्ट में सात यात्रियों के लिए जगह है और इसका लक्ष्य एक बार चार्ज करने पर 482 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करना है। ईवी9 भी एक बार चार्ज करने पर 482 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी।

भारत को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए गूगल की 5 नई पहल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था के लाभों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से, टेक दिग्गज गूगल ने गुरुवार को भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा में मदद करने के लिए कई पहलों की घोषणा की। कंपनी ने पहली बार गूगल असिस्टेंट-इनेबल्ड, एंड-टू-एंड वैक्सीन बुकिंग फ्लो के एक पायलट की घोषणा की जो उपयोगकर्ताओं को कोविन वेबसाइट पर टीकाकरण नियुक्ति की बुकिंग की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हमने इस एकीकरण को सक्षम करने के लिए कोविन के साथ मिलकर काम किया है, जहां हर जगह लोग अधिक निर्देशित तरीके से आसानी से वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे।" यह फीचर अंग्रेजी और हिंदी, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, मराठी, तमिल और तेलुगु सहित आठ भारतीय भाषाओं में काम करेगा और यह 2022 की शुरुआत में शुरू होगा।


गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार, Reliance और SBI के शेयर फिसले

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गुरुवार को दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन भी गिरावट के साथ बंद हुआ। BSE की आधिकारिक वेबसाइट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कारोबारी सत्र के समाप्त होने के साथ ही BSE का मेन इंडेक्स सेंसेक्स 372.32 अंक यानी कि 0.62 फीसद की गिरावट के साथ 59,636.01 अंक पर बंद हुआ। BSE के साथ साथ गुरुवार को कारोबारी सत्र समाप्त होने पर NSE में भी गिरावट देखने को मिली NSE की आधिकारिक वेबसाइट से मिले आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को कारोबारी सत्र के समाप्त होने के साथ ही NSE का मेन इंडेक्स निफ्टी भी 133.85 अंक यानी की 0.75 फीसद की गिरावट के साथ 17,764.80 अंक पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia